जानें दालचीनी तेल के फायदे और नुकसान

आयुर्वेद में काफी समय से दालचीनी तेल का इस्तेमाल किया जा रहा है। इस तेल के इस्तेमाल से आपको कई फायदे हो सकते हैं। आइए जानते हैं दालचीनी तेल के फायदे।

Garima Garg
Written by: Garima GargUpdated at: Jan 01, 2021 14:00 IST
जानें दालचीनी तेल के फायदे और नुकसान

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

दालचीनी का सेवन आपने कई बार किया  है। लेकिन क्या कभी दालचीनी के तेल का इस्तेमाल किया है? अगर नहीं, तो इसके फायदे जानकर दालचीनी के तेल का इस्तेमाल जरूर शुरू कर देंगें। दालचीनी के तेल का इस्तेमाल कई लंबे समय से आयुर्वेद की दवाईयों को तैयार करने के लिए किया जाता है। दालचीनी के तेल के इस्तेमाल से सिर में दर्द, पीरियड्स, फ्लू जैसी समस्याओं से राहत मिलता है। दालचीनी के तेल की सुंगध से ही आपके मन को काफी शांति मिलती है। इस तेल में कई ऐसे औषधीय गुण छिपे हैं, जिसके बारे में जानकर आप भी इसका इस्तेमाल करना शुरू कर देंगे। आइए जानते हैं दालचीनी तेल के फायदे और नुकसान (Benefits and Side Effects of cinnamon oil) के बारे में-

 

cinnamon oil

 

मस्तिष्क को करे शांत (Calm the brain)

दालचीनी के तेल का इस्तेमाल करने से आपका मन शांत रहता है। इससे मस्तिष्क का कार्य सुधरता है। इससे आपके मन की गतिविधियों में सुधार रहता है। दालचीने के तेल का इस्तेमाल करने से आपके याददाश्त की क्षमता में सुधार रहती है। अगर आप नियमित रूप से दालचीनी तेल के अर्क का इस्तेमाल करेंगे, तो मस्तिष्क में होने वाली तमाम परेशानियां दूर रहेंगी।

मांसपेशियों के सूजन को करे कम (Reduce muscle swelling)

दालचीनी के तेल में शक्तिशाली एंजेट पाए जाते हैं, जिसके इस्तेमाल से मांसपेशियों और जोड़ों में होने वाले दर्द से राहत मिलेगा। इस तेल के इस्तेमाल से गठिया में होने वाली परेशानियों को भी दूर किया जा सकता है।  अगर आप दालचीनी तेल का इस्तेमाल करते हैं, तो जोड़ों में होने वाले सूजन और दर्द से राहत पा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें-पीलिया होने पर नहीं है घबराने की जरूरत, आयुर्वेदिक एक्स्पर्ट से जानिए क्या है उपचार

ब्लड सर्कुलेशन में सुधार (Improvement in blood circulation)

दालचीनी तेल के इस्तेमाल से आपके शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। इसमें मौजूद यौगिक रक्त संचार को बेहतर करते हैं। जो आपके संपूर्ण शरीर में ऑक्सीजन को सही तरीके से पहुंचाता है, जिससे शरीर में होने वाले दर्द से राहत पाया जा सकता है। दिल का दौरा पड़ने वाले मरीजों के लिए दालचीनी का तेल अधिक फायदेमंद हो सकता है। अपने आहार में आप किसी ना किसी रूप में 3 मिली दालचीनी तेल का इस्तेमाल जरूर करें।

बालों के लिए है बेहतर (Beneficial For Hair)

दालचीनी तेल आपके बालों के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है। इस तेल का इस्तेमाल आप हेयरमास्क के रूप में कर सकते हैं। इसमें मौजूद एंटीवायरल और एंटीबायोटिक गुण बालों में होने वाले ड्रैंडफ की समस्या से राहत दिलाता है। इसके साथ ही इस तेल के इस्तेमाल से बाल झड़ने की परेशानी भी दूर होती है। सप्ताह में दो बार दालचीनी तेल के इस्तेमाल से आपके बाल में नई जान आ सकती है।

दालचीनी तेल का नुकसान (Side Effects of cinnamon oil)

  • कुछ लोगों को दालचीनी के तेल से एलर्जी होती है। ऐसे में शरीर पर दालचीनी तेल लगाने से पहले एलर्जी टेस्ट जरूर करें।
  • जिन लोगों के मुंह में छाले और अल्सर की शिकायत होती हैं, उन्हें दालचीनी तेल के इस्तेमाल से बचना चाहिए।
  • दालचीनी तेल के इस्तेमाल से आपके दिल की धड़कन बढ़ सकती है। ऐसे में अधिक मात्रा में इस तेल का इस्तेमाल ना करें।
  • पाचनतंत्र से परेशान लोगों को भी इस तेल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। तेल के इस्तेमाल से पेट में दर्द, मतली, उल्टी जैसी शिकायत हो सकती है।

 

इसे भी पढ़ें- कूल्हों के दर्द से रहते हैं परेशान तो अपनाएं ये आसान उपाय, आयुर्वेद एक्सपर्ट से जानें घरेलू इलाज

 

Read More Articles on ayurveda in hindi

Disclaimer