भारत सरकार ने शुरू किया व्हॉट्सएप चैटबॉक्स, नमस्ते का मैसेज करते ही मिल जाएगी कोरोना वायरस की हर जानकारी

भारत सरकार ने शुरू किया व्हॉट्सएप चैटब़क्स, आसानी से आपको एक मैसेज से ही मिल जाएगा कोरोना वायरस का सही डेटा। 

 
Vishal Singh
Written by: Vishal SinghUpdated at: Mar 21, 2020 18:03 IST
भारत सरकार ने शुरू किया व्हॉट्सएप चैटबॉक्स, नमस्ते का मैसेज करते ही मिल जाएगी कोरोना वायरस की हर जानकारी

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

कोरोना वायरस का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है जिसको देखते हुए दुनिया के सभी देश लोगों को जागरुक करने की ओर कदम बढ़ा रहे हैं। ऐसे में भारत सरकार ने भी व्हाट्सएप चैटबॉक्स की शुरुआत की है जिसका नाम 'MyGov Corona Helpdesk’ रखा गया है। जिसके तहत आपको कोरोना वायरस से जुड़े सभी आंकड़ों की जानकारी आसानी से मिल सकेगी। चैटबॉक्स को बनाने का एक ही लक्ष्य है कि लोगों को ज्यादा से ज्यादा कोरोना वायरस को लेकर जागरुक किया जा के। 'MyGovindia’ के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर इसकी जानकारी दी गई हा। साथ ही लिखा है कि 9013151515 पर नमस्ते लिख कर आप व्हाट्सएप के जरिए कोरोना वायरस से जुड़े सभी आंकड़ों को प्राप्त कर सकते हैं। 

व्हाट्सएप चैटबॉक्स

व्हाट्सएप एक ऐसा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जो हर किसी को आपस में जोड़ने का काम करता है। इसी को देखते हुए सरकार ने भी लोगों को जानकारी के लिए इससे जोड़ा है। इसमें किसी को भी जानकारी प्राप्त करने के लिए किसी तरह की परेशानी नहीं होगा। कोई भी इस चैटबॉक्स के जरिए आसानी से डेटा ले सकता है। अगर आप भी व्हाट्सएप चैटबॉक्स के जरिए डेटा प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार ने एक नंबर जारी किया है- 9013151515. इसके साथ ही सरकार की ओर से हेल्पलाइन नंबर- +91-11-23978046 जारी किया है। 

इसे भी पढ़ें: हाथ की घड़ी, अंगूठी और चूड़ियों पर भी जमा हो सकता है कोरोना वायरस, सिर्फ हाथ धोना नहीं पर्याप्त

मिल सकेगी हर जरूरी जानकारी

ये चैटबॉक्स आपको कोरोना वायरस की फैल रही अफवाहों से भी आपको रू-ब-रू कराएगा, जो कि आज एक गंभीर है। व्हाट्सएप चैटबॉक्स आपको सही जानकारी देने का काम करता है जिससे कि आप अपने आपको स्वस्थ भी रख सकते हैं। इसके साथ ही ये उन लोगों के लिए ज्यादा जरूरी है जो लोग अबतक इस खतरनाक बीमारी से जागरुक नहीं है। 

वहीं, सरकार ने देश में कोरोना वायरस को लेकर परीक्षण के लिए संशोधित रणनीति जारी की है। इसमें ये सरकार की तरफ से ये कहा गया है कि जिन लोगों में वायरस को लेकर पुष्टि हो रही है उसके संपर्क में आने वाले लोग जो उनसे 5 से 14 दिनों के बीच में संपर्क में रहे हो उनका एक बार परीक्षण किया जाना चाहिए। इसके साथ ही कहा गया है कि पिछले 14 दिनों में अंतरराष्ट्रीय यात्रा करने वाले लोगों का परीक्षण केवल तभी किया जाए जब वे रोगसूचक हों। 

इसे भी पढ़ें: कोरोना वायरस से पीड़ित सिएटल की एक महिला ने साझा किया अनुभव, Covid-19 को लेकर किए कई खुलासे

डब्ल्यूएचओ 

विश्व स्वास्थ्य संगठन COVID-19 पर रोकथाम के उपायों के लिए सबसे भरोसेमंद संदर्भ है। ‘WHO Health Alert’ को लोगों के लिए और अधिक सुलभ बनाने के लिए विश्व स्तर पर व्हाट्सएप पर भी प्रसारित किया गया है। डब्ल्यूएचओ की ओर से एक व्हाट्सएप बिजनेस अकाउंट बनाया गया है। जिसमें एक ही मैसेज में कोरोनवायरस पर ताजा आंकड़ें प्राप्त कर सकते हैं। यह डब्ल्यूएचओ का एक आधिकारिक खाता है। 


 

 

Read More Articles On Coronavirus In Hindi

 

Disclaimer