Expert

सर्दियों की इन 6 समस्याओं का रामबाण उपाय है अदरक, जानें कैसे करें सेवन

Ginger Health Benefits In Winter: सर्दियों में अदरक का सेवन करने से, इस दौरान होने वाली कई आम समस्याओं से राहत मिल सकती है, जानें सेवन का तरीका।

 

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Dec 05, 2022 18:25 IST
सर्दियों की इन 6 समस्याओं का रामबाण उपाय है अदरक, जानें कैसे करें सेवन

Ginger Health Benefits In Winter: हम सभी अदरक वाली चाय पीना बहुत पसंद करते हैं, साथ ही यह हम सभी के दैनिक जीवन का एक अहम हिस्सा है। सब्जियों में मसाले की बात हो या सलाद की, हम सभी अदरक का सेवन कई तरह से करते हैं। आप किसी भी रूप में इसका सेवन क्यों न करें, सेहत के लिए अदरक बहुत फायदेमंद होती है। खासकर, अगर सर्दियों में आप अदरक का सेवन करते हैं, तो इससे सर्दियों की कई आम समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। यह न सिर्फ आपको ठंड के मौसम में गर्म महसूस कराती है, बल्कि इम्यूनिटी मजबूत बनाने में भी मदद करती है। अदरक एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है, साथ ही इसमें विटामिन बी, सी, सोडियम, पोटैशियम, मैग्निशियम, फोलेट, जिंक जैसी स्वास्थ्य के लिए जरूरी विटामिन और मिनरल्स प्रचुर मात्रा में होते हैं। सर्दियों में अदरक का सेवन सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है, साथ ही आपको इसका सेवन कैसे करना चाहिए, इस विषय पर आयुर्वेदिक डॉ. दीक्षा भावसार सवालिया अपने एक इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए विस्तार से बताया है। आइए जानते हैं सर्दियों की किन समस्याओं में राहत प्रदान करता है अदरक।

सर्दियों में अदरक खाने के फायदे- Benefits Of Ginger In Winter

1. पाचन संबंधी समस्याएं रहेंगी दूर

अगर आप अपने दोपहर के भोजन के साथ, छाछ में एक चुटकी सूखी अदरक या सोंठ का पाउडर मिलाकर सेवन करते हैं, तो इससे भोजन पाचन और उससे पोषक तत्वों का अवशोषण बेहतर होता है।

Benefits Of Ginger In Winter

2. सर्दी-खांसी, गले की खराश करे दूर

ठंड के मौसम में इन समस्याओं का सामना लोग बहुत अधिक करते हैं।  लेकिन अगर आप 1 इंच तक अदरक का टुकड़ा लेकर, इसे कूटकर या कद्दू कस करके पानी में उबालकर पीते हैं, तो इससे सिर्फ गले की खराश दूर होगी, इसके अलावा आपको खांसी, जुकाम, बलगम और गले की सूजन से भी छुटकारा मिलेगा।

इसे भी पढें: फायदे ही नहीं, ज्यादा अश्वगंधा खाने से पुरुषों को हो सकते हैं ये 5 नुकसान

3. इम्यूनिटी बढ़ाए

मौसम में बदलाव होने पर लोग फ्लू, वायरल संक्रमण और एलर्जी आदि की चपेट में बहुत जल्दी आ जाते हैं, लेकिन सौंठ का पानी पीने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद मिलती है, साथ मौसम परिवर्तन से जुड़ी आम समस्याओं से राहत मिलती है। इसके लिए आपको 1 लीटर पानी में आधा चम्मच सौंठ का पाउडर उबालकर, इसे एक बोतल में भरकर रख लेना है। फिर पूरा दिन घूंट-घूंट कर इसका सेवन करें।

4. फैटी लिवर रोगियों के लिए है लाभकारी

अगर आप अपनी हर्बल चाय जैसे जीरा, धनिया और सौंफ की चाय या अन्य चाय में 1 इंच तक अदरक उबालकर, इसका सेवन करते हैं तो इससे फैटी लिवर की समस्या को कम करने, साथ ही लिवर फंक्शन को बेहतर बनाने में मदद मिलती है। आप इस चाय का सेवन भोजन के 1 घंटे बाद कर सकते हैं।

5. भूख न लगने की समस्या करे दूर

अगर आपको भी सर्दियों में भूख कम लगती है और कुछ स्वादिष्ट खाने की क्रेविंग होती है, तो आप 5ml अदरक के रस में एक चम्मच शहद, साथ ही 5-6 बूंद नींबू का रस मिलाकर सेवन कर सकते हैं। इससे आपको भूख लगेगी और पाचन भी बेहतर होगी। ऐसा भोजन से 30 मिनट पहले करें।

इसे भी पढें: पुरुषों के लिए बहुत फायदेमंद है सौंफ, दूर करती है ये 3 समस्याएं

6. अपच की समस्या कर दूर

भोजन के खराब पाचन, अपच, पेट में गैस, कब्ज आदि जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए आप सौंठ के पाउडर और गुड़ के छोटे-छोटे लड्डू या गोलियां बनाकर रख सकते हैं,  भोजन की शुरुआत करने से पहले एक गोली का सेवन करें। 

नोट: अदरक की प्रकृति या तासीर गर्म होती है, इसलिए पित्त प्रकृति और ब्लीडिंग डिसऑर्डर से पीड़ित लोगों को डॉक्टर की सलाह के बिना अदरक का सेवन नहीं करना चाहिए।

All Image Source: freepik

Disclaimer