अदरक की चटनी खाने से बढ़ती है इम्यूनिटी और मिलते हैं कई फायदे, जानें रेसिपी

Ginger Chutney Health Benefits: अदरक की चटनी खाने से आपके शरीर की इम्यूनिटी बूस्ट होती है और कई फायदे मिलते हैं, जानें इसे बनाने का तरीका। 

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Nov 10, 2022 18:44 IST
अदरक की चटनी खाने से बढ़ती है इम्यूनिटी और मिलते हैं कई फायदे, जानें रेसिपी

Ginger Chutney Health Benefits: शरीर को बीमारियों और संक्रमण की चपेट में आने से बचाने के लिए आपकी इम्यूनिटी मजबूत होनी जरूरी है। इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए ऐसे फूड्स और भोजन का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है, जिनमें विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पर्याप्त मात्रा में होते हैं। अदरक का सेवन शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता या इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। सर्दी-जुकाम या किसी भी तरह का वायरल संक्रमण होने पर अदरक का काढ़ा पीना भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। सर्दियों के मौसम में अदरक का सेवन करने से आपके शरीर को गर्मी मिलती है और इससे कई अन्य फायदे भी मिलते हैं। शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने और बीमारियों से रक्षा करने के लिए अदरक की चटनी का सेवन भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। आइए विस्तार से जानते हैं अदरक की चटनी खाने के फायदे और इसकी रेसिपी। 

अदरक की चटनी खाने के फायदे- Ginger Chutney Health Benefits in Hindi

सर्दी-जुकाम, बुखार और वायरल इन्फेक्शन जैसी समस्याओं से पीड़ित लोगों को अदरक की चटनी का सेवन करना चाहिए। यह स्वाद में तो मजेदार होती ही है साथ ही इसका सेवन करने से इन समस्याओं में बहुत फायदा मिलता है। अदरक में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं, जो शरीर की कई बीमारियों से रक्षा करते हैं।

Ginger Chutney Health Benefits

इसे भी पढ़ें: अदरक का गर्म पानी पीने के फायदे, जानें बनाने का तरीका

अदरक की चटनी खाने के कुछ फायदे इस तरह से हैं-

  • अदरक की चटनी खाने से आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी बढ़ती है।
  • इसका सेवन करने से सर्दी-जुकाम की समस्या में बहुत फायदा मिलता है।
  • गले के इन्फेक्शन की समस्या में अदरक की चटनी खाना बहुत फायदेमंद माना जाता है।
  • बुखार की वजह से होने वाली परेशानियों को कम करने के लिए इसका सेवन बहुत फायदेमंद होता है।
  • अदरक की चटनी खाने से आपको बुखार की वजह से मुंह का स्वाद चले जाने की समस्या में भी फायदा मिलता है।
  • हाई यूरिक एसिड की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए भी अदरक की चटनी फायदेमंद होती है।
  • पीरियड्स के समय दर्द को कम करने के लिए अदरक की चटनी खाना बहुत फायदेमंद होता है।

अदरक की चटनी बनाने का तरीका- Ginger Chutney Recipe in Hindi

सेहत के लिए बेहद फायदेमंद और स्वादिष्ट अदरक की चटनी को बनाने के लिए सबसे पहले आप अदरक का एक टुकड़ा लें और इसे अच्छी तरह से साफ कर लें। अब इसका पेस्ट बना लें। अदरक के पेस्ट में आप चाहें तो शहद या लहसुन का पेस्ट भी मिला सकते हैं। अब इस पेस्ट को अच्छी तरह से भून लें और काली मिर्च पाउडर मिलाएं। काली मिर्च पाउडर मिलाने के बाद इसमें आप अपने स्वाद के हिसाब से नमक मिला लें और फिर इसे किसी साफ बर्तन में स्टोर करें। अब इस चटनी का सेवन आप किसी भी समय कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: मॉनसून की इन 7 समस्याओं को दूर कर सकता है अदरक, जानें प्रयोग का तरीका

अदरक की चटनी का सेवन वैसे तो सभी के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। लेकिन इसका बहुत ज्यादा सेवन आपके लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। इसलिए इसका सेवन संतुलित मात्रा में ही करना चाहिए। अदरक की चटनी का ज्यादा सेवन करने से सीने में जलन की समस्या हो सकती है। किसी भी बीमारी या समस्या में इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

(Image Courtesy: Freepik.com)

 
Disclaimer