Food for Stamina: जिम स्टैमिना बढ़ाने के लिए खाएं ये 4 फूड्स

जिम जाने वाले लड़के स्टैमिना बढ़ाने के लिए दवाएं, प्रोटीन पाउडर और कई तरह की चीजों का सेवन करते हैं। लेकिन इसे नैचुरल तरीके से भी बढ़ाया जा सकता है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Jul 23, 2022Updated at: Jul 23, 2022
Food for Stamina: जिम स्टैमिना बढ़ाने के लिए खाएं ये 4 फूड्स

आजकल लोगों में जिम जाने और बॉडी बनाने का क्रेज काफी बढ़ गया है। बॉलीवुड एक्टर्स और फिटनेस इंफ्लुएंर्स को देख-देख कर बहुत सारे लोग ये सोचने लगे हैं कि उन्हें भी अच्छी बॉडी बनानी चाहिए।  इसी जोश में कई  लोग जिम तो ज्वाइन कर लेते हैं, लेकिन कुछ ही दिनों बाद इसे छोड़ भी देते हैं। ज्यादातर लोगों के जिम छोड़ने का मुख्य कारण होता है मोटिवेशन और स्टैमिना की कमी। शरीर में स्टैमिना नहीं है तो एक्सरसाइज, रनिंग और दौड़ भाग करते वक्त सांस जल्दी फूलने लगती है। 10 से 15 मिनट एक्सरसाइज करने पर ही आपको थकान महसूस होना, सीढ़ियां चढ़ते वक्त घबराहट महसूस होना, काम कतरे हुए हांफने लगना आदि सभी कमजोर स्टैमिना के लक्षण हैं।

कई बार जिम जाने वाले लड़के स्टैमिना बढ़ाने के लिए दवाएं, प्रोटीन पाउडर और कई तरह की चीजों का सेवन करते हैं। अगर आप भी जिम जाने के लिए स्टैमिना बढ़ाने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो आज हम आपको कुछ खास फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो नैचुरल तरीके से आपका स्टैमिना बढ़ाएंगे।

इसे भी बढ़ेंः Monsoon Care: मॉनसून में पिएं ये 5 जूस, बढ़ेगी इम्यूनिटी और सेहत को मिलेंगे कई फायदे

स्टैमिना बढ़ाने वाले फूड्स कौन से हैं?

बादाम

बादाम पोषक तत्वों का खजाना माना जाता है। बादाम में पर्याप्त मात्रा में विटामिन ई, डाइट्री फाइबर, ओमेगा 3 फैटी एसिड और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। नियमित तौर पर बादाम का सेवन किया जाए, तो ये स्टैमिना को बढ़ाने में मददगार साबित होता है। बादाम का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती हैं और ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है।

Banana_For_Stamina

केला

जब बात आती है वजन बढ़ाने की तो केले का नाम सबसे पहले लिया जाता है। केला न सिर्फ वजन बढ़ाने के काम आता है, बल्कि इसमें पाया जाने वाले फाइबर और नैचुरल शुगर स्टैमिना को भी बढ़ाने में सहायक होते हैं। केले में थाइमिन,  राइबोफ्लेविन, नियासिन, फॉलिक एसिड, विटामिन ए और विटामिन बी पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर को लंबे समय तक एनर्जी देते हैं।

Potato_For_Stamina

दही और आलू

दही और आलू जिम जाने वाले लोगों के लिए बेस्ट फूड माना जाता है। आलू में पर्याप्त मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और पोटेशियम पाया जाता है। ये चीजें जिम में एक्सरसाइज करते वक्त एनर्जी देने में मददगार साबित होती हैं। आप चाहें तो जिम जाने से आधे घंटे पहले दही और आलू का सेवन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः चाय के साथ खाते हैं बिस्किट? ये बन सकता है कई बीमारियों की वजह

कॉफी

कॉफी शरीर की थकान को दूर करने के लिए बेस्ट मानी जाती है। आपको जानकर हैरानी होगी कि कॉफी का सेवन करने से स्टैमिना भी बढ़ता है। कॉफी का सेवन करने से शरीर से  एड्रेनेलिन हार्मोन रिलीज होती है, जो मांसपेशियों में ब्लड को तेजी से पंप करने में मददगार साबित होती है। जिम जाने वाले लोगों को रोजाना 2 कप कॉफी पीने की सलाह दी जाती है।

Disclaimer