Summer Season: गर्मियों की धूप में बाहर निकलें तो अपने साथ जरूर रखें ये 7 फूड्स, नहीं होगा डिहाइड्रेशन

गर्मियों के मौसम में धूप से आपको थकान, डिहाइड्रेशन और सनबर्न की समस्या हो सकती है, इससे बचने के लिए खाएं ये फूड्स।

Ambika Kimothi
Written by: Ambika KimothiPublished at: Apr 11, 2022Updated at: Apr 11, 2022
Summer Season: गर्मियों की धूप में बाहर निकलें तो अपने साथ जरूर रखें ये 7 फूड्स, नहीं होगा डिहाइड्रेशन

इस चिलचिलाती गर्मी के मौसम में आपको धूप के कारण थकान, तनाव, डिहाइड्रेशन, सनबर्न, टैनिंग, स्किन में रैडनेस, खुजली, जलन आदि जैसी बहुत सी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसा ज्यादातर प्रदूषण, तेज धूप, धूल-मिट्टी और सही खानपान न होने के कारण होता है। ऐसे में आप अपनी बॉडी को एक्टिव और हाइड्रेटेड रखने के लिए इन फूड्स का सेवन कर सकते हैं। जानें, धूप में बाहर निकलते समय अपने बैग में अंगूर, पानी, केला और चिया सीड ड्रिंक को कैरी करने से आपका शरीर कैसे एक्टिव रह सकता है।

1.अंगूर (Grape)

आप गर्मियों की थकान को दूर करने के लिए अंगूर का सेवन कर सकते हैं। ये विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होते हैं। साथ ही ये आपके शरीर को हाइड्रेट रखते हैं। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार, अंगूर का नियमित सेवन करने से धूप से आपकी स्किन की रक्षा हो सकती है। इसमें बहुत से एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो धूप की हानिकारक किरणों से आपकी स्किन की रक्षा करते हैं। आप नाश्ते में या बाहर धूप में निकलते समय अंगूर को अपने साथ रख सकते हैं।

Grape

2. डार्क चॉकलेट (Dark Chocolate)

गर्मी की धूप से बचने के लिए आप अपने साथ डार्क चॉकलेट रख सकते हैं। इसके सेवन से आप दिनभर एक्टिव रहते हैं क्योंकि ये एंटीऑक्सीडेंट्स से समृद्ध होती है, जो आपके शरीर की थकान को दूर करती हैं। इसे खाने से आपकी त्वचा की धूप से रक्षा हो सकती है। साथ ही धूप के कारण चक्कर, सिर दर्द, आंखों के आगे धुंधलेपन की समस्या से भी बचा जा सकता है।

इसे भी पढ़ें- 3 प्रकार की होती हैं थकान, जानें 10 ऐसे फूड्स जिन्हें खाने से तुरंत दूर होती है थकान (Fatigue)की समस्या

3. अनार (Pomegranate)

आप बाहर निकलते समय अपने साथ अनार के दानों को जरूर पैक करें। इसका सेवन करने से आपकी बॉडी धूप में भी हाइड्रेट रहती है। साथ ही इसमें प्रचुर मात्रा में आयरन होता है, जो आपके रेड ब्लड सेल्स के निर्माण में सहायक होता है। इससे आपके शरीर में खून की कमी नहीं होती है और आपको थकान, कमजोरी या चक्कर जैसी समस्या नहीं होती है। अनार एंथोसायनिन, टैनिन, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट्स से समृद्ध होता है, जो आपकी त्वचा को धूप से बचाता है। 

4. पानी (Water)

बाहर धूप में निकलने से पहले आप अपने साथ पानी रखना न भूलें और थोड़े-थोड़े समय में पानी पीते रहें। इससे आपकी पूरी बॉडी हाइड्रेट रहेगी। साथ ही शरीर में ठंडक बनी रहेगी। इससे आपकी थकान कम होगी और आपकी बॉडी एक्टिव रहेगी। पानी के सेवन से आपका ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। साथ ही ये आपके पाचन के लिए भी बेहतर होता है। इससे आपकी स्किन और बाल भी हाइड्रेटेड रहते हैं। आप पानी के साथ-साथ जूस, फल, जल-जीरा, लस्सी, दही, मिल्क शेक आदि का सेवन कर सकते हैं।

Red Capsicum

5. लाल शिमाला मिर्च (Red Capsicum)

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ की फोटोकैमिकल एंड फोटोबायोलॉजी की एक स्टडी में पाया गया है कि लाल शिमला मिर्च का सेवन करने से आपके शरीर को बीटा-कैरोटीन मिलता है। इसमें मौजूद विटामिन ए आपकी स्किन को सनबर्न से बचाता है। साथ ही लाल शिमाल मिर्च में विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो आपके शरीर को धूप में भी एक्टिव रखते हैं। आप लाल शिमला मिर्च का सलाद बनाकर खा सकते हैं या इसे पनीर के साथ हल्के हाथ से फ्राई करके भी ले सकते हैं। इससे आपके शरीर की थकान कम होगी।

इसे भी पढ़ें- गर्मियों के मौसम में टैनिंग से बचना है तो खाएं ये 6 फूड्स, धूप से त्वचा को कम होगा नुकसान

6. केला (Banana)

केला कार्ब्स का एक बेहतरीन स्रोत होता है, जो आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में अहम भूमिका निभाता है और आपके शरीर को दिनभर एक्टिव रखता है। साथ ही ये विटामिन्स, फाइबर और पोटेशियम से भरपूर होता है, जो आपके शरीर की थकान को कम करता है। आप बनाना शेक बनाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं या इसे सीधे रूप में खा सकते हैं। इससे आपके पेट को गर्मियों में भी ठंडक मिलती है।

Chia Seeds

7. चिया सीड्स (Chia Seeds)

चिया सीड्स की तासीर ठंडी होती है, जो आपके शरीर को गर्मियों में लाभ दे सकती है। इसका सेवन करने आपका शरीर एनर्जेटिक रहता है। इसमें कार्ब्स, वसा और फाइबर होता है, जो आपके पेट को दुरुस्त रखता है और आपके शरीर को एनर्जी देने में सहायता करता है। आप घर से बाहर निकलते समय चिया सीड ड्रिंक बनाकर अपने साथ रख सकते हैं। दो बड़े चम्मच चिया सीड्स में 4.8 ग्राम ओमेगा-3 होता है, ओमेगा-3 का काम आपके दिल को स्वस्थ रखना होता है। साथ ही ये आपकी स्किन के लिए बहुत ही अच्छा होता है।

घर से बाहर निकलते समय आप एनर्जी के लिए इन 7 फूड्स में से किसी भी फूड को अपने साथ लेकर निकल सकते हैं। इससे आप गर्मी के मौसम में  दिनभर एक्टिव रहेंगे या आप इन्हें अपने सुबह के नाश्ते में  भी जोड़ सकते हैं। इससे आपकी बॉडी हाइड्रेटेड रहेगी। खानपान से जुड़ी जानकारियों के लिए पढ़ते रहें Onlymyhealth.com

All Images Source: Freepik

Disclaimer