डायरिया (दस्त) होने पर इन 5 फूड्स का करें सेवन, जल्द मिलेगी राहत

डायरिया होने पर आपको अपनी डाइट में ऐसी चीजें शामिल करनी चाहिए, जिससे शरीर में पोषक तत्वों और पानी की कमी को पूरा किया जा सके।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Oct 30, 2022 14:06 IST
डायरिया (दस्त) होने पर इन 5 फूड्स का करें सेवन, जल्द मिलेगी राहत

अक्सर कुछ गलत खा लेने की वजह से डायरिया यानी दस्त की समस्या हो जाती है। यह एक पाचन संबंधी समस्या है, जो आमतौर पर बैक्टीरिया या वायरस के कारण होती है। डायरिया होने पर पेट में दर्द, ऐंठन, सूजन और उल्टी जैसी समस्याएं भी होती हैं। वैसे तो डायरिया कोई गंभीर बीमारी नहीं है, लेकिन अगर समय पर इलाज न किया जाए, तो इससे शरीर में डिहाइड्रेशन यानी पानी की कमी हो सकती है। डिहाइड्रेशन के कारण कमजोरी, सिरदर्द, थकान, गला और मुंह सूखना जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। डायरिया होने पर आपको अपने खानपान का ध्यान रखना चाहिए। इस दौरान आपको अपनी डाइट में ऐसी चीजें शामिल करनी चाहिए, जिससे शरीर में पोषक तत्वों और पानी की कमी को पूरा किया जा सके। आज हम आपको बताएंगे कि किन चीजों का सेवन करने से डायरिया में जल्द आराम मिल सकता है (Foods to get rid of diarrhea fast In Hindi)

अदरक (Ginger)

अक्सर कुछ गलत या दूषित भोजन खा लेने की वजह से डायरिया की समस्या हो जाती है। ऐसे में अदरक का सेवन बहुत लाभकारी साबित हो सकता है। अदरक में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, जो पेट दर्द, ऐंठन और सूजन से राहत दिलाने में मदद करते हैं। दस्त होने पर आप अदरक की चाय बनाकर पी सकते हैं। इसके अलावा, आप अदरक को कद्दूकस करके, इसे शहद के साथ मिलाकर भी खा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: High Cholesterol कम करने में बहुत फायदेमंद है मेथी दाना, जानें कैसे करें सेवन

दही (Curd)

दही हमारे पाचन तंत्र के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद गुड बैक्टीरिया शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। अगर आपको बार-बार दस्त हो रहे हैं, तो थोड़ी-थोड़ी देर पर दही का सेवन करें। आप चाहें तो दही को सादे चावल के साथ भी खा सकते हैं। दही का सेवन करने से दस्त रोकने में काफी मदद मिलेगी।

मेथी दाना (Fenugreek Seeds)

डायरिया यानी दस्त की समस्या में मेथी दाना का सेवन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। दस्त होने पर एक चम्मच मेथी दाना को गुनगुने पानी के साथ लें। आप चाहें तो एक चम्मच मेथी दाना और एक चम्मच जीरे को भूनकर पाउडर तैयार कर सकते हैं। इस पाउडर को पानी के साथ या दही में मिलाकर खाएं। दिन में दो से तीन बार इसका सेवन करने से दस्त को रोकने में मदद मिलेगी।

Foods-For-Diarrhea

अमरूद (Guava)

अमरूद के फल के साथ-साथ इसके पत्ते भी सेहत के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। डायरिया की समस्या में अमरूद के पत्तों का काढ़ा बनाकर पीने से जल्द राहत मिलती है। अगर आपको बार-बार दस्त हो रहे हैं, तो एक कप पानी में अदरक के कुछ पत्तों को कम से कम 5 मिनट तक उबाल लें। इस पानी को छानकर थोड़ा ठंडा कर लें। दिन में तीन से चार बार इस काढ़े को पीने से डायरिया में जल्द आराम मिलता है।

इसे भी पढ़ें:  खून साफ करने के लिए रोज खाएं ये 7 फल, गंदगी और विषाक्त पदार्थ होंगे दूर

केला (Banana)

डायरिया की समस्या में केले का सेवन भी काफी लाभकारी हो सकता है। इसमें भरपूर मात्रा में पोटेशियम और पेक्टिन पाया जाता है, जो दस्त को रोकने में मदद करता है। डायरिया होने पर पके केले का सेवन करें, इससे दस्त को रोकने में मदद मिलेगी और कमजोरी भी दूर होगी।

डायरिया होने पर आपको अपने खानपान का ख्याल रखना चाहिए। दस्त की समस्या में मेथी दाना, केला, दही, अमरुद और अदरक का सेवन बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। डायरिया की समस्या में इन चीजों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

Disclaimer