Doctor Verified

डायबिटीज रोगी नाश्ते में न करें इन 5 चीजों का सेवन, कंट्रोल रहेगा ब्लड शुगर लेवल

नाश्ता हेल्दी होना चाहिए। डायबिटीज रोगियों के लिए यह और भी जरूरी हो जाता है। डायबिटीज रोगियों को नाश्ते में किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए, जानें-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jan 24, 2022Updated at: Jan 25, 2022
डायबिटीज रोगी नाश्ते में न करें इन 5 चीजों का सेवन, कंट्रोल रहेगा ब्लड शुगर लेवल

नाश्ता या ब्रेकफास्ट एक ऐसा मील है, जो पोषक तत्वों से भरपूर होना चाहिए। नाश्ते में प्रोटीन, विटामिंस और मिनरल्स अच्छी मात्रा में लेना चाहिए। मधुमेह या डायबिटीज रोगियों के लिए हेल्दी नाश्ता और भी जरूरी हो जाता है। क्योंकि अस्वस्थ खान-पान या नाश्ता शरीर में ब्लड शुगर लेवल (blood sugar level) को बढ़ा सकता है। 

मधुमेह एक ऐसी बीमारी है, जिसमें मरीजों को अपना ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रखना जरूरी होता है। शुगर लेवल बढ़ने पर डायबिटीज रोगियों में कई तरह की समस्याएं भी बढ़ने लगती हैं। लगातार बढ़ा हुआ ब्लड शुगर लेवल किडनी फेलियर, हार्ट अटैक और स्ट्रोक का भी कारण बन सकता है। ऐसे में डायबिटीज रोगियों को दवाइयों के साथ ही अपना आहार भी संतुलित रखना होता है। डायबिटीज रोगियों को नाश्ते से लेकर डिनर तक अपनी डाइट में कई चीजों से परहेज करना जरूरी होता है। आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें डायबिटीज रोगियों को नाश्ते में नहीं लेना चाहिए। इस बारे में विस्तार से जानकारी लेने के लिए हमने आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक की डायटीशियन डॉक्टर सुगीता मुटरेजा से बातचीत की-

bread

1. सफेद ब्रेड (white bread)

सुबह-सुबह नाश्ते में ज्यादातर लोग बटर-ब्रेड या ब्रेड-चाय लेते हैं। लेकिन अगर आप डायबिटीज रोगी हैं, तो इनके सेवन से बचें। व्हाइट ब्रेड मैदा से बनी होती है, इसलिए यह आपको नुकसान पहुंचा सकता है। आपको मैदा की रोटियों से भी परहेज करना चाहिए। इसके अलावा पेस्ट्री, पेनकेक्स से भी नाश्ते में दूरी बनाकर रखें। इतना ही नहीं आटे से बने ब्राउन ब्रेड से भी परहेज ही करें। खान-पान की अच्छी आदतों से ब्लड शुगर लेवल को मैनेज किया जा सकता है।

2. पैकेट वाले जूस (packed juice good or bad)

फ्रूट्स और वेजिटेबल जूस तभी तक हेल्दी होते हैं, जब इन्हें घर पर सफाई से बनाया जाता है। इसलिए आप घर पर तैयार फ्रूट्स जूस पी सकते हैं। लेकिन पैकेट वाले जूस पीने से बचें। पैकेट वाले जूस, फूलों की स्मूदी, पैकेज्ड और प्रोसेस्ड फूड शुगर लेवल को बढ़ाने का काम करते हैं। इसलिए जितना संभव हो, इनसे परहेज ही करें। डायबिटीज रोगियों के लिए नोनी का जूस फायदेमंद होता है।

coffee side efeects

3. चाय और कॉफी (Tea or Coffee)

अधिकतर लोगों को बैड टी की आदत होती हैं। लेकिन डायबिटीज रोगियों को सुबह-सुबह चाय या कॉफी से परहेज करना चाहिए। साथ ही नाश्ते में भी चाय नहीं लेनी चाहिए। आप शाम के समय चाय या कॉफी ले सकते हैं। लेकिन इसमें शुगर को शामिल न करें। चाय या कॉफी की मात्रा भी सीमित रखें। नाश्ते में चाय पीने से आपको नुकसान पहुंच सकता है।

इसे भी पढ़ें - डायबिटीज मरीजाें के लिए उपयाेगी हैं इन 4 पौधाें की पत्तियां, ब्लड शुगर रहता है कंट्राेल

4. हाई फैट हाइट (High Fat Diet)

डायबिटीज रोगियों को नाश्ते में हाई फैट लेने से भी बचना चाहिए। कार्ब्स वाले खाद्य पदार्थ शुगर लेवल को बढ़ा सकते हैं। इसलिए इनसे भी परहेज करें। इनके बजाय आप लो फैट डाइट पर फोकस करें।

5. मीठी चीजें (Sugar foods)

वैसे तो डायबिटीज रोगियों को मीठी चीजें किसी भी समय नहीं खानी चाहिए। क्योंकि इससे शुगर लेवल बढ़ता है। लेकिन नाश्ते में तो भूलकर भी शुगर से बने खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। यह आपको नुकसान पहुंचा सकता है। नाश्ते में चीनी से बने खाद्य पदार्थ खाने से शुगर लेवल तेजी से बढ़ता है। आपकी समस्या बढ़ सकती है। मीठा खाने से शरीर को नुकसान पहुंचता है

डायबिटीज रोगी नाश्ते में खाएं ये चीजें (food to eat in breakfast if you have diabetes)

  • डायबिटीज रोगियों को नाश्ते में लो कार्ब डाइट लेनी चाहिए। इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।
  • डायबिटीज रोगी नाश्ते में बादाम भी खा सकते हैं। इससे लिपिड प्रोफाइल ठीक रहता है। डायबिटीज रोगियों का ग्लाइसीमिक भी कंट्रोल में रहता है।
  • मौसमी फलों का सेवन भी लाभकारी होता है। इनमें फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर होता है।

इसके अलावा अगर आप डायबिटीज रोगी हैं, तो डायटीशियन की मदद से अपना एक डाइट चार्ट तैयार करवा लें। उसी के अनुसार अपनी डाइट लें, इससे आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा। साथ ही समय-समय पर अपना शुगर लेवल भी जांच करवाते रहें। इससे आप हमेशा स्वस्थ रहेंगे।

Disclaimer