PCOS Diet: पीसीओएस की समस्या को कम करने के लिए खाएं ये 5 फूड्स

Foods That Can Reduce PCOS: पीसीओएस की समस्या को कम करने के लिए डाइट में इन फूड्स को शामिल किया जा सकता है।

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Nov 08, 2022 13:00 IST
PCOS Diet: पीसीओएस की समस्या को कम करने के लिए खाएं ये 5 फूड्स

Foods That Can Reduce PCOS: आजकल की भागदौड़ भरी जिदंगी में हम अपनी हेल्थ का ख्याल काफी कम रख पाते है। जिस कारण कई बार कई बीमारियां का शिकार हो जाते हैं। खराब लाइफस्टाइल, पोषक तत्वो की कमी, लगातार बाहर का  खाना और एक्टिविटी की कमी के कारण कई बार महिलाएं और लड़कियां पीसीओएस या पीसीओडी की समस्या से ग्रसित हो जाती हैं। महिलाओं को ये समस्या तब होती है। जब शरीर में टेस्टोस्टेरोन मेल हार्मेन बढ़ जाता और एस्ट्रोजन फीमेल हार्मोन कम हो जाता है। जिस कारण पीरियड्स टलना और कई तरह की स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं। महिलाएं इन समस्याओं को कम करने के लिए कई तरह की दवाइयों का सेवन करती है। जिस ये समस्या कंट्रोल होने में मदद मिलती हैं। पीसीओएस या पीसीओडी की समस्या को कम करने के लिए इन फूड्स की भी मदद ली जा सकती हैं। ये फूड्स पीसीओएस को कम करने के साथ शरीर को हेल्दी रखने में मदद करेंगे। आइए जानते हैं इन फूड्स के बारे में।

फाइबर युक्त आहार

पीसीओएस की समस्या को कम करने के लिए डाइट में फाइबर युक्त आहार को शामिल करें। डाइट में बींस, गाजर, चुकंदर, संतरा और सेब आदि को जरूर शामिल करें। ये फूड्स पीसीओएस को कम करने के साथ पाचन तंत्र को भी हेल्दी बनाते है।

चिया सीड्स

पीसीओएस को कम करने के लिए महिलाओं को अपनी डाइट में चिया सीड्स को अवश्य शामिल करना चाहिए। चिया सीड्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। चिया सीड्स को खाने से महिलाओं को वजन कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ें- चेहरे पर नारियल का दूध लगाने से मिलेगी बेदाग निखरी त्वचा, जानें कैसे और कब लगाएं

CHIA SEEDS

गाजर

गाजर शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसको खाने से पीसीओएस कम होने के साथ आंखों की समस्याएं भी कम होती है। गाजर में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, आयरन, बायोटिन, पोटैशियम और विटामिन सी आदि पाए जाते हैं। गाजर को डाइट में शामिल करने से ऑव्यूलेशन संबंधी दिक्कतें दूर होती हैं।

केला

केला शरीर के लिए बहुत हेल्दी होता है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर, आयरन, विटामिन सी, पोटेशियम और कॉपर आदि पाए जाते हैं। पीसीओएस या पीसीओडी की समस्या होने पर डाइट में केले को शामिल करें। ऐसा करने से शरीर की सूजन को कम करने में मदद करती है।

बादाम

बादाम शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। पीसीओएस या पीसीओडी की समस्या होने पर डाइट में बादाम को अवश्य शामिल करें। इनको खाने से पेट देर तक भरा रहता है। जिससे जल्दी भूख भी नहीं लगती। बादाम पोषक तत्वों से भरपूर होते है। बादाम खाने से हड्डियां मजबूत होने के साथ डायबिटीज का खतरा भी कम होता है।

इसे भी पढ़ें-  Smog से हो रही है आंखों में दिक्कत, तो अपनाएं ये 5 टिप्स

ये सभी फूड्स पीसीओएस या पीसीओडी की समस्या को कम करते हैं। लेकिन ध्यान रखें इन फूड्स का सेवन करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य लें।  

All Image Credit- Freepik

Disclaimer