डाइट में शामिल करें ये 5 फूड कभी कमजोर नहीं होंगी आपकी आंखें, आज से करें शुरू

हमारे खानपान का शरीर के हर अंग पर प्रभाव पड़ता है। भले ही वह छोटी सी आंखें क्यों न हों। अगर आप चाहती हैं कि आपकी आंखों की सेहत यूं ही बनी रहे तो आप इन खाद्य पदार्थों को अपने आहार में जरूर शामिल करें।

मिताली जैन
स्वस्थ आहारWritten by: मिताली जैनPublished at: Nov 02, 2019Updated at: Nov 04, 2019
डाइट में शामिल करें ये 5 फूड कभी कमजोर नहीं होंगी आपकी आंखें, आज से करें शुरू

आंखें हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग हैं। यह देखने में भले ही छोटी हो, लेकिन इन छोटी-छोटी आंखों की मदद से ही हम इतनी बड़ी दुनिया को देख पाते हैं। शरीर के अन्य अंगों की भांति इसे भी सही देख-रेख की जरूरत होती है, हालांकि हम इसकी सेहत को लेकर काफी लापरवाह होते हैं। घंटों स्क्रीन पर बैठना या खानपान पर ध्यान न देना कुछ ऐसी आदतें हैं जो आपकी आंखों की सेहत को प्रभावित करती हैं। इतना ही नहीं, इसके कारण बेहद कम उम्र में ही लोगों को चश्मा लग जाता है। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपकी आंखों की सेहत यूं ही बरकरार रहे तो यह जरूरी है कि आप अपने आहार पर भी फोकस करें। ऐसे कई खाद्य पदार्थ होते हैं, जो आपकी आंखों की रोशनी को तेज करते हैं और इनके सेवन से आपको आंखों के संबंधित किसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ता। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

food for eye

क्या कहते हैं एक्सपर्ट

सुनेत्रम आई केयर की आई स्पेशलिस्ट डॉ. रत्नामाला मृणालिनी कहती हैं कि अगर आप अपनी आंखों को हमेशा सेहतमंद बनाए रखना चाहते हैं तो ऐेसे फूड्स को अपने आहार में शामिल करें। जिसमें विटामिन ए की मात्रा अधिक हो। इसके अलावा आपको येलो कलर फूड व हरी पत्तेदार सब्जियां भी आपकी आंखों के लिए बेहद फायदेमंद होती है। इसलिए इन खाद्य पदार्थों को किसी न किसी रूप में आहार में जरूर जगह दें।

गाजर

गाजर में विटामिन ए और बीटा कैरोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन के कारण ही गाजर का रंग नारंगी होता है। जैसा कि पहले भी बताया गया है कि विटामिन ए आपकी आंखों को हेल्दी बनाने में मदद करता है। यह प्रोटीन का एक काम्पोनेन्ट है जिसे रोडोप्सिन कहा जाता है। यह रोडोप्सिन ही रेटिना को प्रकाश को अवशोषित करने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ेंः जहां दिखे खरीद लें सीताफल सेहत रहेगी हमेशा दुरुस्त, जानें सीताफल से जुड़े 4 मिथ जिससे डरते हैं लोग

अंडे

अंडे ल्यूटिन और जेक्सैंथिन का एक बेहतरीन स्रोत हैं, यह बढ़ती उम्र में होने वाली आंखों की समस्याओं को कम करने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं, अंडे में विटामिन सी और ई, और जिंक भी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है।

food for eye

कच्ची लाल शिमला मिर्च

इसमें ना सिर्फ विटामिन सी उच्च मात्रा में पाया जाता है, बल्कि यह आंखो में मौजूद ब्लड वेसल्स के लिए भी काफी अच्छी मानी जाती है। इसके सेवन से आपको मोतियाबिंद होने का जोखिम काफी कम हो जाता है। लाल शिमला मिर्च के अलावा अन्य कलरफुल शिमला मिर्च भी आंखों के लिए काफी अच्छी होती हैं क्योंकि इनमें विटामिन ए और विटामिन ई मौजूद होता है।

इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में Cold और Flu से बचना है तो खाएं विटामिन C से भरपूर ये 5 फूड, पूरे सीजन रहेंगे फिट

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे  केल, पालक आदि विटामिन सी और ई से भरपूर होते हैं। इनमें कैरोटिनॉयड्स ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन भी होता है। इतना ही नहीं, इनमें पाया जाने वाला विटामिन ए लंबे समय में आंखों को होने वाली कई तरह की बीमारियों जैसे  एएमडी और मोतियाबिंद से बचाता है।

डेयरी प्रॉडक्ट 

डेयरी प्रॉडक्ट जैसे दूध और दही आदि आंखों के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं। इनमें विटामिन ए के साथ-साथ खनिज जिंक भी पाया जाता है। जहां, विटामिन ए कॉर्निया की रक्षा करता है वहीं, जिंक विटामिन ए को लिवर से आंखों तक पहुंचाने में मदद करता है। यह एक महत्पूर्ण मिनरल है, जो मोतियाबिंद और नाइट विजन जैसी परेशानियों से आंखों की रक्षा करता है। आप डेयरी प्रॉडक्ट्स को कई तरह से सेवन कर सकते हैं। चाहे तो आप दूध को यूं ही पीएं या फिर आप दही को नाश्ते या लंच के समय खाएं।

(Medically Reviewed by : Dr. Swarnima agrahari, MBBS, MS Ophthalmology, Manohar Das Eye Hospital, Prayagraj)

Read More Articles On Healthy Diet in Hindi

Disclaimer