बच्चों में ये स्वास्थ्य समस्याएं होती है सामान्य, जानें कैसे करें इन स्थितियों से बचाव

अगर आप भी अपने बच्चों के स्वास्थ्य स्थितियों के बारे में चिंतित हैं तो जान लें कैसे इन समस्याओं से निपटें।

Vishal Singh
बच्‍चे का स्‍वास्‍थ्‍यWritten by: Vishal SinghPublished at: Oct 05, 2020Updated at: Oct 05, 2020
बच्चों में ये स्वास्थ्य समस्याएं होती है सामान्य, जानें कैसे करें इन स्थितियों से बचाव

बच्चों के जन्म के बाद उन्हें कई सालों तक काफी देखभाल की जरूरत होती है। एक अभिभावक के रूप में ये सबसे महत्वपूर्ण है कि उन्हें बच्चों के इलाज और बचाव के तरीकों से अच्छी तरह से अवगत होना चाहिए। ताकि आप हमेशा अपने बच्चों के स्वास्थ्य के बारे में जान सकें कि आपके बच्चे को कब सबसे ज्यादा देखभाल या चिकित्सक की जरूरत हो रही है। बहुत से पैरेंट्स या जिन्हें पहली बार माता-पिता बनने का मौका मिला है उन्हें बच्चों के स्वास्थ्य और देखभाल का अनुभव काफी कम होता है। इसलिए कुछ पैरेंट्स अपने बच्चों के स्वास्थ्य को अच्छी तरह से समझ नहीं पाते। इसी को ध्यान में रखते हुए हम आज आपको कुछ ऐसे आम बच्चों के स्वास्थ्य मुद्दे या स्थिति बताने जा रहे हैं जो सभी बच्चों में होते हैं और साथ ही ये भी बताएंगे कि आप उन स्थितियों से कैसे बच सकते हैं। 

childrens health

एलर्जी

बड़ों में एलर्जी किसी भी प्रकार की हो वो एक अलग स्थिति होती है, लेकिन अगर बच्चों के साथ एलर्जी की बात आती है यो ये हकीकत में बहुत गंभीर बात होती है। एलर्जी तब होती है जब आपके बच्चे की प्रतिरक्षा प्रणाली वातावरण में उन पदार्थों के प्रति प्रतिक्रिया करती है जो उनके लिए हानिकारक होते हैं। कई बार बच्चों को कुछ खाने से एलर्जी होती है, तो कभी स्किन केयर से एलर्जी होती है तो कभी वातावरण के कारण। लेकिन इसमें आपको डरने की जरूरत नहीं है। इससे बचाव आसान है और आप किसी भी नई चीज को बच्चे पर इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से जरूर संपर्क करें। 

इसे भी पढ़ें: मैथ पढ़ने और टेबल्स याद रखने में फिस्ड्डी है आपका बच्चा? दिमाग तेज करने के लिए पिलाएं ये 3 ब्रेन बूस्टिंग जूस

अस्थमा

अस्थमा आजकल बच्चों में एक आम समस्या बन गई है जिसके कारण पैरेंट्स काफी परेशान रहते हैं। अगर आपके बच्चे को अस्थमा है, तो उसे सांस लेते समय सीटी बजने की समस्या भी हो सकती है, शारीरिक गतिविधि के दौरान या तो सांस की कमी हो सकती है या जब वह आराम कर रही हो। ऐसे में बच्चे के बड़े होने के साथ अस्थमा की स्थिति भी गंभीर होने लगती है। इसलिए आप जब भी बच्चे को सांस लेने में परेशान होता देखें तो तुरंत डॉक्टर से बात कर संबंधित जांच कराएं। 

सर्दी

सर्दी भी बच्चों में काफी आम समस्या होती है, इस स्थिति के लिए सबसे आम कारण होता है बच्चे का इम्यून सिस्टम। जरूरी नहीं कि बच्चों को ये समस्या सिर्फ ठंड के दौरान हो बल्कि ये गर्मी के दौरान भी किसी न किसी कारण से हो सकती है। ऐसे में आप उन्हें गर्म रखने वाले खाद्य पदार्थ दे सकते हैं। 

खाद्य असहिष्णुता

खाद्य असहिष्णुता ये बच्चों द्वारा खाए गए भोजन की एक प्रतिक्रिया है। जिसके कारण शरीर में कुछ आम लक्षण दिख सकते हैं। जैसे शरीर में सूजन, दस्त और पेट दर्द जो आमतौर पर खुद से चले जाते हैं। लेकिन अगर आपके बच्चे के साथ सभी खाद्य पदार्थों के साथ ये समस्या है तो आपको चिकित्सक मदद की जरूर हो सकती है। 

इसे भी पढ़ें: हमेशा सुस्त और थका-थका सा रहता है आपका बच्चा? खाने में शामिल करें ये 4 हेल्दी विटामिन

बच्चों के लिए देखभाल के तरीके

  • बच्चे के जन्म के बाद माता-पिता को समय पर सभी टीके लगवाने चाहिए जो बच्चों के लिए बहुत जरूरी होते हैं। 
  • बच्चों और बच्चों की देखभाल करने वाले दोनों के लिए स्वच्छता बहुत अहम किरदार होती है। बच्चों के साथ हमेशा रहने वाले या बच्चों दोनों को स्वच्छ रहने के तरीके के बारे में बताएं और उन्हें इसकी आदत डालें। इससे आप अपने बच्चों को कई संक्रमण से बचा सकते हैं। 
  • दांतों की समस्या से बचाने के लिए आप अपने बच्चों को रोजाना दो बार ब्रश करने की आदत सिखाएं। 
  • धूम्रपान बच्चे हो या बड़े हर किसी के लिए बहुत खतरनाक होती है, जरूरी नहीं कि जो लोग धूम्रपान करते हैं उन्हें ही बीमारिोयं का शिकार होना पड़े बल्कि जो धूम्रपान के संपर्क में भी आते हैं उन्हें भी स्वास्थ्य नुकसान होता है। इसलिए आप बच्चों को बताएं कि धूम्रपान वाली जगह से हमेशा दूर रहें, इससे उनका स्वास्थ्य खराब हो सकता है। 

 

Read more articles on Children's Health in Hindi

 

Disclaimer