Doctor Verified

गाड़ी चलाते समय धुंधला दिखना या आंखों के आगे अंधेरा छाना है इन समस्याओं का लक्षण, एक्सपर्ट से जानें बचाव

गाड़ी चलते समय आंख से धुंधला दिखना या रोशनी पड़ने पर आंख के सामने अंधेरा छा जाना कई समस्याओं का संकेत हो सकता है, जानें इसके बारे में।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Feb 03, 2022 14:09 IST
गाड़ी चलाते समय धुंधला दिखना या आंखों के आगे अंधेरा छाना है इन समस्याओं का लक्षण, एक्सपर्ट से जानें बचाव

सड़क पर ड्राइविंग करते समय कई बार लोगों को आंखों से जुड़ी समस्याएं होती हैं। ऐसा देखा गया है कि तमाम लोगों को सड़क पर गाडी चलाते समय धुंधला दिखने या सामने से लाइट पड़ने पर कुछ नजर न आने की समस्या होती है। सामने से किसी गाड़ी की रोशनी पड़ने पर आंखें एडजस्ट नहीं कर पाती हैं या फिर ड्राइविंग के दौरान सामने से आ रही गाड़ी की दूरी को समझने ये डेप्थ परसेप्शन में दिक्कत होना एक गंभीर विषय है। ड्राइविंग करने वाले लोगों में यह समस्या धीरे-धीरे बढ़ रही है। भले ही शुरुआत में यह समस्या नहीं हो रही हो लेकिन कुछ समय बाद अगर आपको भी ऐसा महसूस होता है तो आंखों की जांच जरूर करानी चाहिए। एक्सपर्ट्स का मानना है कि लंबे समय तक गाड़ी चलाने वाले लोगों को आंखों से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं और जिसकी वजह से ड्राइविंग करते समय कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। गाड़ी चलाते समय धुंधला दिखना या अचानक आंखों के आगे अंधेरा छा जाना एक गंभीर समस्या है और यह आंख से जुड़ी कई बीमारियों का लक्षण भी हो सकती है। आइये एक्सपर्ट से जानते हैं इसके बारे में।

गाड़ी चलाते समय धुंधला दिखना या आंखों के आगे अंधेरा छाने के कारण

Vision-Problems-While-Driving

लंबे समय तक ड्राइविंग करने वाले लोगों को अचानक ड्राइविंग के दौरान धुंधला दिखने लगना या आंखों के आगे अंधेरा छाने जैसी समस्या के कई कारण हो सकते हैं। सीतापुर आई हॉस्पिटल के सीनियर डॉ संतोष रस्तोगी कहते हैं कि यह समस्या लोगों में लंबे समय तक ड्राइविंग करने की वजह से भी हो सकती है और यह आंखों से जुड़ी बीमारियों से सम्बंधित भी हो सकती है। दरअसल अगर आप आंख से जुड़ी किसी बीमारी जैसे मोतियाबिंद आदि से ग्रसित हैं तो भी यह स्थिति ड्राइविंग के समय पैदा हो सकती है। गाड़ी चलाते समय आंखों के सामने अंधेरा छाना या धुंधला दिखने के ये प्रमुख कारण हो सकते हैं।

  • आंखों की रोशनी कमजोर होना।
  • आंखों में आंसुओं की कमी होने की बीमारी।
  • मोतियाबिंद की समस्या।
  • काले मोतियाबिंद की शुरुआत होना।
  • आंख में इन्फेक्शन की समस्या।

Vision-Problems-While-Driving

गाड़ी चलाते समय धुंधला दिखने या अंधेरा छाने की समस्या से बचाव

अगर गाड़ी चलाते समय आपको धुंधला दिखता है या किसी गाड़ी के सामने आने पर आपकी आंखों के सामने अंधेरा छा जाता है तो इस समस्या को नजरंदाज करना आप पर भरी पड़ सकता है। ऐसी स्थिति में आपको तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। ऐसा होने पर आप एक्सपर्ट डॉक्टर की देखरेख में अपनी आंखों की जांच जरूर कराएं। इसके अलावा गाड़ी चलाते समय इन समस्याओं से बचाव के लिए इन बातों का ध्यान जरूर रखें।

इसे भी पढ़ें : आंखों की बीमारियों का कारण बनती हैं आपकी ये 5 गलतियां, जानें इनसे बचाव के उपाय

  • लगातार लंबे समय के लिए गाडी चलाने से बचें। एक स्ट्रेच में लंबी दूरी तय करने के बजाय बीच में रेस्ट लेने के बाद दोबारा ड्राइव करें।
  • आंखों की मांसपेशियों के थकने पर भी आपको यह समस्या हो सकती है इसलिए खानपान और व्यायाम पर भी ध्यान दें।
  • गाड़ी चलाते समय आंख लगातार खोले रखने के बजाय बीच-बीच में आंख झपकाएं।
  • आंखों में सूजन या लाली होने पर चिकित्सक की सलाह लें।
  • धूप में गाड़ी चलाते समय चश्मे पहने।
  • आंखों को सूखने से बचाएं।

रात के समय में ड्राइविंग के दौरान इन समस्याओं से बचने के टिप्स

रात के समय ड्राइविंग करने पर अक्सर लोगों को यह समस्याएं होती हैं। अगर आप शुरुआत में ड्राइविंग कर रहे तो हो सकता है कि ये दिक्कतें आपके साथ न हों लेकिन लगातार काफी लंबे समय तक ड्राइविंग करने के बाद ये समस्या अक्सर लोगों को होती है। कई बार लोगों को सामने से आ रही गाडी की डेप्थ परसेप्शन का अंदाजा लगाने में भी दिक्कत होने लगती है। इसका सबसे प्रमुख कारण आंख की रोशनी का कमजोर होना माना जाता है। आप ड्राइविंग के दौरान इन समस्याओं से बचने के लिए इन बातों का ध्यान जरूर रखें।

  • रात में गाड़ी चलाते समय सामने से आ रही लाइट के जोर से बचने के लिए विंडशील्ड को साफ जरूर रखें।
  • रात में लंबी ड्राइव करने से बचें, बीच में ब्रेक लेने के बाद ही दोबारा ड्राइविंग करें।
  • ज्यादा समय के लिए नाईट विजन चश्मे का इस्तेमान न करें।
  • चश्मे का नंबर अपडेट जरूर रखें।
  • रात में ड्राइविंग करते समय ये दिक्कतें सफेद मोतियाबिंद का लक्षण हो सकती हैं।
  • ऐसी समस्या होने पर तुंरत डॉक्टर की सलाह के बाद अपनी आंखों की जांच जरूर कराएं।

गाड़ी चलाते समय कम या धुंधला दिखना या सामने से रोशनी पड़ने पर आंख के आगे अंधेरा छा जाना कई समस्याओं का संकेत हो सकता है। यह आंख की रोशनी के कमजोर होने, मोतियाबिंद जैसी गंभीर समस्या की शुरुआत का संकेत भी माना जाता है। ऐसे में इस समस्या के निदान के लिए आंखों की जांच जरूर कराएं।

(All Image Source - Freepik.com) 

 
Disclaimer