सफलता पाने के डर और तनाव (Fear of Success) को कम करने में मदद करेंगी ये टिप्स

सफलता के डर का मन में बैठ जाने की स्थिति को अचीवमेफोबिया (Achievemephobia) या सक्सेस फोबिया कहते हैं, एक्सपर्ट से जानें इससे उबरने के टिप्स।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Aug 25, 2021Updated at: Aug 26, 2021
सफलता पाने के डर और तनाव (Fear of Success) को कम करने में मदद करेंगी ये टिप्स

जीवन में हर इंसान लगातार सफल होने के इरादे से काम करता है। किसी भी काम में सफल होना या असफल होना हर किसी के जीवन में होता रहता है। आपके जीवन में भी कुछ ऐसी परिस्थितियां आई होंगी जिसमें आपकी इच्छा के हिसाब से परिणाम न मिला हो। लेकिन इन परिस्थितियों में खुद को संभाल कर रखना ही असली सफलता होती है। आज के प्रतिस्पर्धा भरी दुनिया में लोग एक तरह की मानसिक समस्या का शिकार हो रहे हैं जिसे सफलता का डर या फियर ऑफ सक्सेस (Fear of Success) कहते हैं। दरअसल यह एक प्रकार की भावना है जो आपके मन में बैठ गयी है। आपने अगर सफलता को इस प्रकार से मान लिया कि असफल होने पर आपकी जिंदगी के कोई मायने नहीं तो यह समस्या एक गंभीर मानसिक विकार के रूप में बदल सकती है। अगर आप असफल होने से डरते हैं तो इसका प्रभाव आपके जीवन और करियर में भी देखने को मिल सकता है।

सफलता के डर यानी फियर ऑफ सक्सेस को कम करने के टिप्स (Expert Tips to Overcome Fear of Success)

सफलता का डर एक प्रकार की मानसिक भावना है जिसमें व्यक्ति को हमेशा सफल न होने या सफल होने का डर बना रहता है। इस समस्या में आपको ऐसा नहीं लगता कि आप सफल होने के काबिल नहीं हैं बल्कि आप सफल होने से ही डरते हैं। दरअसल इस समस्या को अचीवमेफोबिया (Achievemephobia) या सक्सेस फोबिया भी कहते हैं। कभी-कभी यह समस्या इतनी हावी हो सकती है कि इसकी वजह से आप तनाव और डिप्रेशन जैसी मानसिक समस्याओं के शिकार हो सकते हैं। इस समस्या से बचने के लिए आप इन बातों को ध्यान में जरूर रखें।

Tips-to-Overcome-Fear-of-Success

(image source - freepik.com)

इसे भी पढ़ें : हर कदम सफलता के लिए जरूरी है आगे बढने की ललक, एक्सपर्ट से जानें इसे बढ़ाने के 6 तरीके

1. हर परिस्थिति में रहें सकारात्मक (Be Positive)

नकारात्मक विचार और आत्म संदेह के कारण आप कई मानसिक समस्याओं के शिकार हो सकते हैं। फियर ऑफ सक्सेस या सक्सेस फोबिया से डील करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप नकारात्मक लोगों से दूर रहें। खुद पर भरोषा रखते हुए आप काम में आगे बढ़ें और नकारात्मक विचारों को अपने मन में न आने दें।

इसे भी पढ़ें : जीवन में सफलता प्राप्त करने में अपनी इंद्रियों (Senses) का कैसे करें सही इस्तेमाल? जानें मनोवैज्ञानिक से

Tips-to-Overcome-Fear-of-Success

(image source - freepik.com)

2. खुद के बारे में जानने की कोशिश करें ( Find Your Authenticity)

जब आप खुद पर भरोषा रखते हुए किसी भी काम में आगे बढ़ते हैं तो किसी भी प्रकार की समस्या का खतरा बिलकुल कम हो जाता है। अपने जीवन में कोई भी काम करने से पहले खुद की प्रमाणिकता जानना बेहद जरूरी है। जब आप खुद के बारे में, अपनी काबिलियत के बारे में जानते हैं तो आपका आत्मविश्वास और बढ़ जाता है। सफलता के डर से छुटकारा पाने के लिए आप खुद के बारे में जानने की कोशिश करें। अपनी प्रमाणिकता समझने के बाद आप खुद ब खुद फियर ऑफ सक्सेस या सफलता के डर से बाहर आ सकेंगे।

इसे भी पढ़ें : इंटरव्यू के दौरान आपका फर्स्ट इम्प्रेशन ही दिलाता है सफलता, जानें सही बॉडी लैंग्वेज और 3 जरूरी बातें

3. हमेशा कुछ सीखने की कोशिश करें (Try To Learn)

जिंदगी हो या कामकाज नई-नई चीजें सीखने से आसन हो जाती है। जब आप किसी काम या व्यवसाय में हैं तब भी आपके लिए लगातार नयी चीजें सीखना बहुत महत्वपूर्ण हो सकता है। जो लोग सफलता के डर से तनाव और मानसिक समस्या झेल रहे हैं उन्हें लगातार कुछ न कुछ सीखते रहना चाहिए। जब आप चीजों के बारे में खुद को अपडेट रखते हैं तो सफल होने या असफल होने का डर आपके मन में नहीं बैठ सकता।

4. हमेशा संतुलन में रहने की कोशिश करें (Try To Live in Balance)

जीवन में संतुलन बहुत जरूरी होता है। भले ही आप कितने भी सफल हो जाएं संतुलन में रहने से आपकी तमाम परेशानियां दूर हो सकती हैं। कभी भी सफलता को जूनून न बनने दें। जिस पल आप अपनी जिंदगी का संतुलन खोते हैं उसी समय से ही आपकी परेशानियां बढ़नी शुरू हो जाती हैं। जीवन हो या करियर बैलेंस में रहने से आप सफलता के डर से भी निजात पा सकते हैं। 

Tips-to-Overcome-Fear-of-Success

(image source - freepik.com)

इसे भी पढ़ें : दिमाग की क्षमता तेज करने और याददाश्त बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स और 3 फूड्स, मिलेगी सफलता

जब आप सफल होने या असफल होने के मायने समझ जाते हैं तो सफलता या असफलता आपके लिए मायने नहीं रखती है। सबसे महत्वपूर्ण यह होता है कि आप किस चीज से खुश हैं। चीजों को जूनून बनाने से आपकी परेशानियां बढ़ सकती हैं। हमें उम्मीद है कि सफलता के डर से उबरने के लिए एक्सपर्ट द्वारा बताई गयी ये बातें आपको पसंद आई होंगी। अगर इस विषय को लेकर आपके मन में कोई सवाल है तो आप उसे कमेंट बॉक्स में लिखकर हमें भेज सकते हैं।

(main imgae source - freepik.com)

Read More Articles on Mind and Body in Hindi

Disclaimer