दिमाग की क्षमता तेज करने और याददाश्त बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स और 3 फूड्स, मिलेगी सफलता

करियर से लेकर घरेलू संबंधों तक हमारी याद्दाश्त बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। जिन लोगों की यद्दाश्त कमजोर हो जाती है वे भी अब खुश हो सकते हैं क्योंकि कुछ टिप्स की मदद से आप अपनी याद्दाश्त को तेज बना सकते हैं।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jun 07, 2011Updated at: Oct 07, 2019
दिमाग की क्षमता तेज करने और याददाश्त बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स और 3 फूड्स, मिलेगी सफलता

याददाश्त जितनी अच्छी हो, जीवन में हमारे व्यवहार कुशल और सफल होने की संभावना उतनी ही ज्यादा होती है। जिन लोगों की दिमागी क्षमता कमजोर होती है, उन्हें चीजों को याद रखने में परेशानी होती है। नौकरी, पढ़ाई, रिश्तों के निभाने आदि में याददाश्त महत्वपूर्ण होती है। कई बार अनुवांशिक कारणों से और कई बार जीवनशैली की गलतियों के कारण आपकी याददाश्त कमजोर हो जाती है, जिसके कारण आप चीजों को बहुत देर तक याद नहीं रख पाते हैं। अगर आप भी कमजोर याददाश्त की समस्या से जूझ रहे हैं, तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी आसान टिप्स, जिनसे आपकी याददाश्त तेज होगी।

5 ऐसी आदतें बतायेंगे, जो दिमाग को कमजोर बनाती है- 

  • नाश्ता नहीं लेना। ऑफिस या स्कूल पहुंचने, जल्दी-जल्दी काम निपटाने के चक्कर में नाश्ता नहीं करने की आदत से दिमाग को गंभीर नुकसान पहुंचता है।
  • जरूरत से ज्यादा खाना। जरूरत से ज्यादा खाने की आदत मस्तिष्क को भी कमजोर बनाती है।
  • धूम्रपान करना। धूम्रपान से दिमाग की नसें सिकुड़ने लगती है। यह आगे चलकर अल्जाइमर का खतरा बढ़ा देता है।
  • ज्यादा मीठा खाना। शरीर में शर्करा की ज्यादा मात्रा दिमाग की क्षमता को कम कर देती है।
  • पर्याप्त नींद न लेना। पर्याप्त नींद ना लेने से मस्तिष्क की कोशिकाओं के नष्ट होने की प्रक्रिया तेज हो जाती है।

बादाम का सेवन

4 से 5 बादाम रात को भिगोकर सुबह उनके छिलके उतार कर बारीक पीस लें। अब इस पेस्ट को लगभग 250 ग्राम दूध में घोलकर कुछ देर तक धीमी आंच पर उबालें और फिर ठंडा कर पीएं। इसके सेवन से दिमाग की क्षमता में काफी वृद्धि होती है।

शंखपुष्पी

एक चाय के बड़े चम्मच शंखपुष्पी का चूर्ण को दूध या मिश्री के साथ रोजाना तीन से चार हफ्ते तक लें। इसके सेवन से सिर का दर्द, आंखों की कमजोरी, आंखों से पानी आना, आंखों में दर्द होने व यद्दाश्त कमजोर होने जैसी कई समस्याएं ठीक होती हैं।

इसे भी पढ़ें:- लाइफ में खुश रहना है तो हमेशा याद रखें ये 5 टिप्स, हर मुश्किल होगी आसान

ओमेगा-3 फैटी एसिड

दिमाग और यद्दाश्त के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड काफी लाभदायक होता है। शरीर में फ्लेवोनॉइड की मात्रा बढ़ाने के लिए लाल अंगूर, प्याज, सेब, ग्रीन-टी, ब्लैक-टी आदि का सेवन बढ़ाना चाहिए। इसे मछली, सरसों के तेल, सोयाबीन, अखरोट, फ्लैकसीड आदि का सेवन कर भी प्राप्त किया जा सकता है।

इसके अलावा विटामिन बी12 के संवन से भी एकाग्रता बढ़ती है और याद्दाश्त तेज होती है। शरीर में आयरन की कमी से भी दिमाग की परफॉर्मेंस पर असर पड़ता है। इसके लिए मीट, मछली, लेनटिल और बीन्स आदि का सेवन करना चाहिए।

Read more articles on Mind and Body in Hindi

 

Disclaimer