डायबिटीज में अंडा खाना है फायदेमंद ? एक्सपर्ट से जानें डायबिटीज के मरीजों के लिए अंडा खाने का सही तरीका

World Diabetes Day 2020 के इस अवसर पर हम जानेंगे कि क्या डायबिटीज के मरीजों को अंडा खाना चाहिए या नहीं।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariUpdated at: Nov 11, 2020 08:00 IST
डायबिटीज में अंडा खाना है फायदेमंद ? एक्सपर्ट से जानें डायबिटीज के मरीजों के लिए अंडा खाने का सही तरीका

अंडे प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत हैं और लोग इन्हें अपनी डाइट में विभिन्न तरीकों से शामिल करते हैं। बात चाहे वेट लॉस डाइट की करें या बॉडी बिल्डिंग की, अंडा हर तरीके से शरीर के लिए फायदेमंद है। पर क्या डायबिटीज के मरीजों के लिए भी अंडा खाना इतना ही फायदेमंद है (sugar patient ko anda khana chahiye ya nahi)? इसी प्रश्न को लेकर ‘ऑनली माय हेल्थ’ ने डॉ. प्रियंका अग्रवाल से बात की, जो कि मैक्स मल्टी स्पेशलिटी सेंटर, नोएडा में डायटिक्स एंड न्यूट्रीशन विभाग में कार्यरत हैं। 

insidediabetes

डायबिटीज में अंडा (Eggs and Diabetes)

डॉ. प्रियंका अग्रवाल बताती हैं, कि डायबिटीज के ज्यादातर मरीज इस डर से अंडा नहीं खाते कि कहीं ये उनका कोलेस्ट्रॉल न बढ़ा दे। दरअसल डायबिटीज के मरीजों को अपने कोलेस्ट्रॉल पर खास ध्यान देना होता है। वहीं एक बड़े अंडे में लगभग 200 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल होता है, जो कि शरीर को प्रभावित करने के लिए काफी है। साथ ही एक बड़े अंडे में लगभग आधा ग्राम कार्बोहाइड्रेट भी होता है, इसलिए डायबिटीज के मरीजों को इससे ब्लड शुगर के बढ़ने का डर रहता है। लेकिन एक चीज जो अंडे को डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद बना देती है, वो ये है कि ये कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला होता है।

इसे भी पढ़ें : डायबिटीज रोगी चावल को ना समझें अपना दुश्मन, बस फॉलो करें ये टिप्स

डॉ. प्रियंका बताती हैं कि कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स स्कोर होने का मतलब ये होता है कि इसका किसी व्यक्ति के ब्लड शुगर पर कम प्रभाव पड़ेगा। ऐसे में एक बड़े अंडे में 70-80 कैलोरी, 7 ग्राम प्रोटीन और लगभग आधा ग्राम कार्बोहाइड्रेट होते हुए भी इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स इतना कम है कि ये मधुमेह के रोगी के लिए अच्छा है। वहीं अंडे की जर्दी इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ावा देने में भी मददगार है। इस लिहाज से कुल मिला कर देखा जाए, तो डायबिटीज में अंडा खाना फायदेमंद है। 

insideEGGSANDDIABETES

हृदय स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद

वहीं अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन (एडीए) कहता है कि अंडे मधुमेह वाले लोगों के लिए अच्छा है। अंडे में एक अच्छी मात्रा में पोटेशियम भी पाया जाता है, जो कि तंत्रिका तंत्र और मांसपेशियों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। साथ ही पोटेशियम शरीर में सोडियम के स्तर को भी संतुलित करने में मदद करता है, जिससे आपके हृदय स्वास्थ्य में सुधार होता है।

इसे भी पढ़ें : क्या डायबिटीज रोगी खा सकते हैं मशरूम? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

डायबिटीज के मरीज कब और कैसे खाएं अंडा?

डॉ. प्रियंका की मानें, तो भोजन को स्वस्थ बनाना आपके हाथ में है। अगर आप नाश्ते में अंडा शामिल नहीं करना चाहते हैं, तो इसे दोपहर के भोजन और रात के खाने में भी शामिल किया जा सकता है। पर डायबिटिक व्यक्तियों के लिए अंडा खाने का सबसे सही समय मिड स्नैक के साथ या ब्रेकफास्ट ही है। बस ध्यान रखें कि अंडे को उबाल कर ही खाएं। वहीं अगर आप अंडे को बाकी सब्जियों के साथ खाते हैं, तो ये और हेल्दी नाश्ते का विकल्प हो सकता है। इसे आप उबली हुई सब्जियों के साथ या चपाती के साथ एग रोल्स बना कर भी खा सकते हैं। इस तरह अंडा खाते समय बस आप इस बात का ध्यान रखें कि अंडे की उस रेसिपी को कभी भी ट्राई न करें, जो कि ज्यादा तेल और मसालों वाला हो।

insideEGGSRECIPE

बता दें कि अंडे में अन्य पोषक तत्व भी होते हैं, जैसे ल्यूटिन और कोलीन। ल्यूटिन आपको कई बीमारियों से बचा सकता है, तो वहीं कोलीन मस्तिष्क स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है। तो अंडे की जर्दी में जो कि बायोटिन से भरपूर है, वो आपके बालों, त्वचा और नाखूनों के लिए फायदेमंद है। 

Read more articles on Diabetes in Hindi

Disclaimer