तंबाकू सिगरेट के समान ही खतरनाक है ई-सिगरेट, फेफड़ों के साथ-साथ दिल को भी पहुंचा सकती है नुकसान

ई-सिगरेट नियमित सिगरेट की तुलना में सुरक्षित और स्वस्थ नहीं है। ये दोनों आपके फेफड़े, हृदय और संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए खराब हैं।

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: May 04, 2020
तंबाकू सिगरेट के समान ही खतरनाक है ई-सिगरेट, फेफड़ों के साथ-साथ दिल को भी पहुंचा सकती है नुकसान

अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जो ई-सिगरेट को तंबाकू या सिगरेट के मुकाबले अधिक सुरक्षित विकल्प मानते हैं। तो यह आपकी गलत धारणा है, कई लोग ई-सिगरेट पर स्विच करते हैं, उन्‍हें लगता हे कि इससे स्वास्थ्य को कम नुकसान होगा। एक नए शोध के अनुसार, ई-सिगरेट तंबाकू के समान स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है। सिगरेट का यह इलेक्ट्रॉनिक संस्करण सिगरेट के समान ही स्वास्थ्य जोखिम पैदा करता है। यह खोज बहुत से लोगों के लिए एक आंख खोलने वाली साबित हो सकती है, जो ई-सिगरेट को स्वस्थ या कम नुकसानदायक मानते थे।

क्‍या कहती है रिसर्च: अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन से जानिए

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अध्‍ययन में पाया गया कि सिगरेट सीधे फेफड़ों को प्रभावित करती है और अप्रत्यक्ष रूप से हृदय सहित शरीर के अन्य महत्वपूर्ण अंगों को नुकसान पहुंचाती है। धूम्रपान सबसे खतरनाक जीवनशैली में से एक है और यह शराब पीने की तुलना में अधिक हानिकारक है। यह न केवल फेफड़ों को नुकसान पहुंचाता है, बल्कि गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं को भी ट्रिगर करती है, जो धीरे-धीरे व्यक्ति को मृत्यु की ओर ले जाता है। फेफड़ों की बीमारियों के बाद, धूम्रपान करने वालों के साथ हृदय रोग बहुत आम हैं। कई लोगों ने इस जोखिम को कम करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट यानि ई- सिगरेट पर स्विच किया है, लेकिन अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार स्वास्थ्य विशेषज्ञों की एक अलग राय है।

E- Cigarettes Side Effects

इसे भी पढ़ें: सोने से तुरंत पहले खाना या देर रात खाना बना सकता है वजन घटाने को कठिन

जेसिका एल. फेट्टरमैन, जो एक रिसर्च स्‍कॉलर और स्‍कूल ऑफ मेडिसिन, बोस्टन विश्वविद्यालय में सहायक प्रोफेसर व अध्‍ययन के प्रमुख लेखक कहते हैं, "कई लोग मानते हैं कि ई-सिगरेट, सामान्‍य सिगरेटों की तुलना में अधिक सुरक्षित हैं। वास्तव में, अधिकांश ई-सिगरेट उपयोगकर्ता कहते हैं कि वे ई-सिगरेट का उपयोग करने का प्राथमिक कारण यह है कि उन्हें लगता है कि ई-सिगरेट कम स्वास्थ्य जोखिम से जुड़ी है। " 

"इस बीच, वैज्ञानिक अध्ययनों से सबूत बढ़ रहा है कि ई-सिगरेट दिल की सेहत के लिए पारंपरिक सिगरेट पीने के समान ही खतरनाक है और यह एक सुरक्षित विकल्प नहीं हो सकता है। 

400 से अधिक पुरूष और महिलाओं के साथ किया गया अध्‍ययन 

रिसर्च टीम ने बिना किसी दिल से जुड़ी समस्या के 21 से 45 वर्ष के बीच के 400 से अधिक पुरुषों और महिलाओं का अध्ययन किया। जिसमें कि कुछ नॉन-स्‍मोकर, सिगरेट पीने वालों, ई-सिगरेट पीने वालों और ड्यूल स्‍मोकर थे। टीम ने पाया कि इनमें दिल की धमनियां तम्बाकू सिगरेट उपयोगकर्ताओं और इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट उपयोगकर्ताओं में समान रूप से कठोर थीं।

E Cigarettes and Heart Health

जैसा कि फेट्टरमैन द्वारा कहा गया है, "धमनियों को सख्त करने से केशिकाओं सहित छोटी रक्त वाहिकाओं को नुकसान हो सकता है, और हृदय पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है, जो सभी हृदय रोग के विकास में योगदान कर सकता है।"

इसे भी पढ़ें: क्‍या खाने को बिना चखे भी शरीर महसूस कर सकता है चीनी का स्‍वाद? जानें क्‍या कहती है ये नई रिसर्च

उन्‍होंने कहा, “हमने ई-सिगरेट और ड्यूल स्‍मोकर में रक्त वाहिका के कार्यों का अध्ययन किया, जो कम से कम तीन महीने से ई-सिगरेट का उपयोग कर रहे थे। आज तक के अधिकांश अध्ययनों में देखा गया है कि ई-सिगरेट के तीव्र उपयोग का प्रभाव रक्त वाहिका के कार्य पर पड़ता है, जो उपयोग करने से पहले और बाद में मापा जाता है। जबकि हमारे अध्ययन ने युवा, स्वस्थ वयस्कों में क्रोनिक ई-सिगरेट के उपयोग में रक्त वाहिका के कार्य का मूल्यांकन किया है"।

E Cigarettes vs Tobacco Cigarettes

दोनों के हैं बराबर नुकसान

शोध में यह भी पाया गया कि एंडोथेलियल कोशिकाएं जो रक्त वाहिकाओं के अस्तर पर हैं, दोनों मामलों में क्षतिग्रस्त हो गईं। इसके कारण, वह शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड का उत्पादन नहीं कर सकता है, जो हृदय की रक्षा करता है। यह कोशिकाओं के अन्य घटकों को भी नुकसान पहुंचाता है जो कोशिका प्रोटीन और डीएनए हैं। 

कोई सबूत नहीं है कि इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट पर स्विच करने और दिल की बीमारियों के जोखिम को कम करता है।

Read More Article On Health News In Hindi 

Disclaimer