सहजन के फूल का सेवन करने से शरीर को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें डाइट में शामिल करने का तरीका

सहजन की फलियों की तरह इसके फूलों का सेवन भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, जानें सहजन के फूलों के सेवन से शरीर को मिलने वाले फायदों के बारे में। 

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Aug 20, 2021Updated at: Aug 20, 2021
सहजन के फूल का सेवन करने से शरीर को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें डाइट में शामिल करने का तरीका

अच्छी सेहत के लिए रोजाना संतुलित और पौष्टिक आहार लेना जरूरी होता है। अगर आपका खानपान संतुलित है तो आपके शरीर में कई बीमारियां नहीं पनपती हैं। शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण तमाम तरह की समस्याओं से जूझना पड़ता है। प्रकृति ने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए तमाम तरह के खाद्य पदार्थ हमें दिए हैं। इन्हीं में से एक है सहजन। सहजन को मोरिंगा ओलीफेरा (Moringa Flower) के नाम से भी जाना जाता है और यह भारत में बहुत आम सब्जी है। बहुत से लोग सहजन के फल की सब्जी का सेवन करते हैं लेकिन तमाम लोग ऐसे भी हैं जिन्हें इसके फूल के सेवन के बारे में जानकारी नहीं है। दरअसल सहजन के फूल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं और इनमें बहुत से पोषक तत्वों की प्रचुर मात्रा मौजूद होती है। सहजन के फूलों में प्रोटीन, विटामिन और सेहत के लिए उपयोगी तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं। आइये जानते हैं सहजन के फूलों का सेवन करने से शरीर को मिलने वाले फायदे और इनमें मौजूद पोषक तत्वों के बारे में।

सहजन के फूल में पाए जाने वाले पोषक तत्व (Drumstick or Moringa Flowers Nutritinal Value)

आमतौर पर सहजन की फली का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है लेकिन सहजन के फूल भी उसकी फली जितने ही फायदेमंद होते हैं। सहजन के फूलों में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाया जाता है जो हमारे शरीर की संक्रमण से रक्षा करता है। इसके अलावा इसमें प्रोटीन और विटामिन प्रचुर मात्रा में होते हैं जिसका सेवन सेहत के लिए बहुत उपयोगी माना जाता है। सहजन के फूलों का सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। सहजन के फूलों में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बेहद कम होती है और फैट भी बहुत कम मात्रा में पाया जाता है इसलिए इनका सेवन दिल के लिए भी उपयोगी माना जाता है। आइये जानते हैं सहजन के फूलों में पाए जाने वाले प्रमुख पोषक तत्वों के बारे में।

  • विटामिन ए
  • विटामिन बी1
  • विटामिन बी 2 या राइबोफ्लेविन
  • विटामिन बी3 या नियासिन
  • विटामिन बी-6
  • फोलेट और एस्कॉर्बिक एसिड 
  • विटामिन सी
  • कैल्शियम
  • पोटैशियम
  • लोहा
  • मैग्नीशियम
  • फास्फोरस
  • जस्ता
Drumstick-Moringa-Flowers-Health-Benefits
(Image Source - Freepik.com)

सहजन के फूलों का सेवन करने से शरीर को मिलने वाले फायदे (Drumstick Flowers Health Benefits)

तमाम पौष्टिक गुणों से युक्त सहजन के फूलों की सब्जी या चाय बनाकर उनका सेवन किया जा सकता है। इनका सेवन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। सहजन में मौजूद एंटीफंगल, एंटीवायरल, एंटी डिप्रेसेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। आइये जानते हैं सहजन के फूलों का सेवन करने से मिलने वाले फायदों के बारे में।

इसे भी पढ़ें : पुरुषों के लिए सहजन के लाभ: पुरुषों की इन 4 अंदरूनी समस्‍याओं का इलाज है सहजन या मोरिंगा

1. स्किन और बालों के लिए बेहद फायदेमंद 

सहजन के फूलों का सेवन स्किन और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। बालों को फ्री रेडिकल्स से बचाने के लिए सहजन के फूलों का सेवन किया जाता चाहिए। सहजन के फूल में मौजूद प्रोटीन स्किन और बाल दोनों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। सहजन के फूल की सब्जी का सेवन आपको स्किन की कोशिकाओं को होने वाले नुकसान से भी बचाता है। इसके साथ ही सहजन के फूल में हाइड्रेटिंग और डिटॉक्सीफाइंग गुण होते हैं जो बालों को घना और मजबूत बनाये रखने का काम करते हैं। स्किन के इंफेक्शन और घाव आदि को भरने में भी सहजन के फूलों का सेवन काफी कारगर माना गया है।

इसे भी पढ़ें : क्या है सहजन के तेल के फायदे और नुकसान? जानें क्या है इसको इस्तेमाल करने का तरीका

2. पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याओं में फायदेमंद 

पेट और पाचन से जुड़ी कई समस्याओं में सहजन के फूलों का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। कब्ज, गैस्ट्राइटिस और अल्सरेटिव कोलाइटिस जैसी पेट की समस्या में सहजन के फूलों का अर्क और इसके फूलों की सब्जी या साग का सेवन करना चाहिए। इसके फूलों की सब्जी का सेवन करने से पाचन तंत्र भी मजबूत होता है। इसमें मौजूद विटामिन बी की प्रचुर मात्रा पेट की समस्याओं को दूर करने और पाचन तंत्र को मजबूती देने का काम करती है।

इसे भी पढ़ें : चटपटा और मसालेदार खाना खाने के हैं शौकीन तो, जान लें ज्यादा तेल मसाला खाने के 10 नुकसान

Drumstick-Moringa-Flowers-Health-Benefits

(Image Source - Freepik.com)

3. हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद 

सहजन के फूलों का सेवन हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। सहजन के फूल में कैल्शियम और फॉस्फोरस की पर्याप्त मात्रा होती है जो हड्डियों के लिए सबसे जरूरी तत्व माने जाते हैं। इसके अलावा सहजन के फूल की सब्जी का सेवन गठिया की समस्या में भी बहुत उपयोगी माना जाता है। हड्डियों से जुड़ी कई समस्याओं में सहजन  के फूल का सेवन करने से फायदा मिलता है। 

इसे भी पढ़ें : कई बीमारियों का काल है सहजन की पत्तियां, जानें इसके फायदे और इस्तेमाल करने के तरीके

4. मेमोरी पॉवर और एकाग्रता बढ़ाने में उपयोगी

सहजन के फूलों का सेवन करने से आपकी याददाश्त और एकाग्रता बढ़ती है। सहजन के फूलों में ग्लूटामिक एसिड नामक तत्व पाया जाता है जो अमोनिया के नशे को रोकने में फायदेमंद होता है। ग्लूटामिक एसिड को एक्टिव न्यूरोट्रांसमीटर कंपाउंड भी माना जाता है जो आपकी एकाग्रता और याददाश्त को तेज करने में फायदेमंद होता है। सहजन का सेवन करने से आपकी सीखने की क्षमता भी बढ़ती है। मोमोरी पॉवर को बूस्ट करने के लिए सहजन के फूलों का सेवन करना चाहिए।

Drumstick-Moringa-Flowers-Health-Benefits

(Image Source - Freepik.com)

इसे भी पढ़ें : सहजन की पत्तियों से घटा सकते हैं वजन, जानें इस्तेमाल का तरीका

5. वजन कम करने में बहुत फायदेमंद 

सहजन के फूलों का सेवन वजन कम करने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। आज के समय में वजन बढ़ने की समस्या से लाखों लोग पीड़ित हैं उनके लिए सहजन के फूलों की सब्जी का सेवन बहुत फायदेमंद हो सकता है। सहजन के फूलों में फैट की मात्रा बिलकुल न के बराबर होती है और इसमें कैलोरी भी बहुत कम होती है। इसलिए इसका सेवन वजन कम करने के लिए उपयोगी होता है। इसके अलावा सहजन के फूलों में क्‍लोरोजेनिक एसिड नाम का एंटीऑक्‍सीडेंट पाया जाता है जो शरीर से अतिरिक्त फैट को बर्न करने का काम करता है।

सहजन को फूलों को डाइट में शामिल करने के टिप्स (Tips to Inlude Moringa Flowers in Your Diet)

सहजन के फूलों को आप अपनी डाइट में कई तरीके से शामिल कर सकते हैं।  इनके फूलों की सब्जी का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आप इसे सब्जी के रूप में अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। सहजन के फूलों की सब्जी कई तरीके से बनाई जा सकती है। इसे आप अन्य सब्जियों के साथ मिलाकर भी तैयार कर सकते हैं। इसके अलावा आप सहजन के फूलों का काढ़ा, चाय और इसके फूलों के अर्क का नियमित रूप से सेवन कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें : सहजन की पत्तियों के साथ हल्‍दी लेना कितना फायदेमंद है, जानिए?

हमें उम्मीद है कि सहजन के फूलों के सेवन से जुड़ी यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। सेहत के लिए सहजन के फूलों को डाइट में शामिल करना बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसका सेवन सब्जी और साग के रूप में प्राचीन काल से ही होता आया है। आप किसी भी समस्या में इसका सेवन करने से पहले एक बार चिकित्सक की सलाह जरूर लें।

(Main Image Source - Freepik.com)

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer