Drinks For UTI: यूटीआई होने पर करें इन ड्रिंक्स का सेवन, पेशाब में जलन और दर्द से मिलेगी राहत

यूटीआई में कुछ ड्रिंक्स का सेवन करने से शरीर की इम्युनिटी मजबूत होती है और संक्रमण फैलाने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद मिलती है।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Oct 16, 2022 07:30 IST
Drinks For UTI: यूटीआई होने पर करें इन ड्रिंक्स का सेवन, पेशाब में जलन और दर्द से मिलेगी राहत

अगर आपको भी पेशाब करते समय जलन और दर्द होता है, तो यह यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (यूटीआई) के शुरूआती लक्षण हो सकते हैं। आजकल महिलाओं में यूर‍िनरी ट्रैक्‍ट इंफेक्‍शन की समस्या काफी आम हो गई है। कई अध्ययनों से भी यह साबित हो चुका है कि पुरुषों की तुलना में, महिलाओं को यूटीआई की समस्या ज्यादा होती है। यूर‍िनरी ट्रैक्‍ट इंफेक्‍शन, एक ऐसा इंफेक्‍शन है जो क‍िडनी, मूत्राशय, मूत्रमार्ग आदि जगहों पर सबसे ज्‍यादा होता है। इसे आम भाषा में यूरिन इंफेक्शन भी कहते हैं और इसका सबसे मुख्य कारण कोलाई बैक्टीरिया है। यूटीआई के दौरान पेशाब करने पर तेज जलन और दर्द होता है। ऐसे में आपको अपने खानपान और साफ-सफाई का खास ध्यान रखना चाहिए। यूटीआई होने पर लोग आमतौर पर दवाइओं का सेवन करते हैं। हालांकि, आप दवाओं के साथ अपनी डाइट में कुछ खास चीजों को शामिल करके इंफेक्शन से राहत पा सकते हैं। कुछ खास जूस और ड्रिंक्स का सेवन करने से शरीर की इम्युनिटी मजबूत होती है और संक्रमण फैलाने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद मिलती है। तो आइए जानते हैं कि यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन में आप अपनी डाइट में कौन सी ड्रिंक्स को शामिल कर सकते हैं (Drinks to treat UTI), जिससे  प्राइवेट पार्ट में जलन और खुजली से राहत मिल सके

यूटीआई होने पर पिएं ये 6 ड्रिंक्स (Drinks for UTI In Hindi)

पानी (Water To Treat UTI)

यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन से राहत पाने का सबसे सरल तरीका है ज्यादा से ज्यादा पानी पीना। यूरिन इंफेक्शन होने पर खूब पानी पिएं। ज्यादा पानी पीने से शरीर में जमा विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है। इससे मूत्र मार्ग में मौजूद बैक्टीरिया शरीर से बाहर फ्लश होते हैं और यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन को जल्दी ठीक होने में मदद मिलती है।   

ग्रीन टी (Green Tea To Treat UTI)

आमतौर पर लोग वजन घटाने के लिए ग्रीन टी पीते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यूरिन इंफेक्शन होने पर ग्रीन टी का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है? दरअसल, ग्रीन टी में एंटी-माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं, जो इंफेक्शन और जलन को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसके साथ ही, इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो यूरिन इंफेक्शन में राहत देते हैं।

इसे भी पढ़ें: चुकंदर का रायता खाने से सेहत को मिलते हैं कई फायदे, जानें बनाने का तरीका

क्रैनबेरी जूस (Cranberry Juice To Treat UTI)

यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन में क्रैनबेरी जूस का सेवन फायदेमंद होता है। इसमें Proanthocyanidins नामक तत्व पाया जाता है, जो मूत्र मार्ग में मौजूद बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करता है। क्रैनबेरी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, जिससे यूरिन इंफेक्शन को कम करने में मदद मिलती है। आप चाहें तो क्रैनबेरी चाय का सेवन भी कर सकते हैं, इससे पेशाब में जलन और इंफेक्शन से राहत मिलेगी। 

Drinks-For-UTI

खट्टे फलों का जूस (Citrus Fruit Juice To Treat UTI)

यूरिन इंफेक्शन में विटामिन सी के सेवन की सलाह दी जाती है। दरअसल, विटामिन सी का ज्यादा सेवन करने से पेशाब में एसिड का लेवल बढ़ता है। इससे मूत्र मार्ग में मौजूद बैक्टीरिया को हटाने में मदद मिलती है। इसके अलावा, विटामिन सी के सेवन से इम्युनिटी बूस्ट होती है और यूरिन इंफेक्शन में राहत मिलती है। यूरिन इंफेक्शन होने पर आप विटामिन सी युक्त फलों, जैसे संतरे और मौसमी के जूस का सेवन कर सकते हैं।  

पुदीने की चाय (Peppermint Tea To Treat UTI

यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन को दूर करने के लिए पुदीने की चाय  का सेवन फायदेमंद होता है। दरअसल, पुदीने में एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं, जो इंफेक्शन से राहत दिलाने में मदद करते हैं। इसके अलावा, पुदीने में एंटीवायरल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो मूत्र मार्ग में मौजूद बैक्टीरिया को खत्म करने में सहायक होते हैं। पुदीने की चाय का सेवन करने से शरीर में खराब बैक्टीरिया कम होते हैं, जिससे जलन और दर्द में राहत मिलती है।

इसे भी पढ़ें: रोज सुबह खाएं भीगे हुए खजूर, शरीर को मिलेंगे कई जबरदस्त फायदे 

अनार का जूस (Pomegranate Juice To Treat UTI)

अनार का जूस भी यूरिन इंफेक्शन की समस्या को दूर करने में फायदेमंद माना जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो बैक्टीरिया को मूत्र मार्ग में चिपकने नहीं देते। इसके अलावा, इसमें विटामिन सी की अधिक मात्रा होती है, जिससे इम्युनिटी मजबूत होती है और इंफेक्शन को कम करने में मदद मिलती है।

यूटीआई होने पर आप ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। इसके अलावा अपनी डाइट में खट्टे फलों का जूस, अनार का जूस, क्रेनबेरी जूस और पुदीने की चाय भी शामिल करें। इससे पेशाब में जलन और दर्द की समस्या से राहत मिलेगी और यूरिन इंफेक्शन को कम करने में मदद मिलेगी।

Disclaimer