Doctor Verified

चावल का पानी पीने के नुकसान: अधिक मात्रा में चावल का पानी पीने से हो सकते हैं ये 6 नुकसान

rice water side effects: चावल का पानी नुकसानदायक भी हो सकता है, अगर इसका सेवन अधिक मात्रा में किया जाए तो। जानें चावल का पानी पीने के नुकसान-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Dec 28, 2021 00:00 IST
चावल का पानी पीने के नुकसान: अधिक मात्रा में चावल का पानी पीने से हो सकते हैं ये 6 नुकसान

Rice water side effects: चावल का पानी पीने से होने वाले नुकसान? चावल के पानी का इस्तेमाल त्वचा, बालों और स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए किया जाता है। इस पानी को पीने से डायरिया की समस्या से छुटकारा मिलता है। लेकिन अगर अधिक मात्रा में चावल का पानी पीया जाता है, तो इससे कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती है। चावल का पानी मोटापे का भी कारण हो सकता है। डायबिटीज में चावल का पानी पीने से बचना चाहिए। चावल का पानी पीने से होने वाले नुकसान के बारे में विस्तार से जानने के लिए हमने आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक, दिल्ली की डायटीशियन डॉक्टर सुगीता मुटरेजा (Dr Sugita Mutreja, dietician at Arogya Diet and Nutrition Clinic, Delhi) से बातचीत की-

इस पर डॉक्टर सुगीता मुटरेजा बताती हैं कि अगर डायटीशियन की सलाह पर चावल का पानी (rice water) पी रहे हैं, तो इससे आपको काफी लाभ मिलेगा। लेकिन अगर आप इसे बेसमय और अधिक मात्रा में लेते हैं तो इससे स्वास्थ्य को नुकसान भी पहुंच सकता है। जानें चावल का पानी पीने के नुकसान (rice water drinking side effects)-

1. मोटापा (obesity)

डॉक्टर सुगीता मुटरेजा बताती हैं कि चावल का पानी अधिक मात्रा में पीने से मोटापे की समस्या हो सकती है। दरअसल, चावल के पानी में स्टार्च अधिक होता है। अगर आप नियमित रूप से इसे ज्यादा मात्रा में लेते हैं, तो आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है। वेट लॉस (weight loss tips) करने वाले लोगों को इसके सेवन से बचना चाहिए।

2. एलर्जिक

कई लोगों को चावल का पानी पीने से एलर्जी भी हो सकती है। यह सर्दी-खांसी और जुकाम का कारण भी बन सकता है। चावल के पानी की तासरी ठंडी होती है। इससे शरीर में कफ बढ़ सकता है। 

diabetes

3. डायबिटीज (diabetes)

डायबिटीज रोगियों को चावल का पानी पीने से बचना चाहिए। डायबिटीज रोगियों को चावल खाने की सलाह नहीं दी जाती है। अगर वे अधिक मात्रा में चावल का पानी पिएंगे, तो इससे शरीर में ब्लड शुगर लेवल (blood sugar level) बढ़ सकता है।

इसे भी पढ़ें - सर्दी-जुकाम और खांसी होने पर चावल खाना चाहिए या नहीं? जानें

4. हृदय रोगी (heart disease)

चावल का पानी हृदय रोगियों को भी नहीं पीना चाहिए। चावल के पानी में मौजूद स्टार्च मोटापे का कारण बनता है, जो हृदय को नुकसान पहुंचा सकता है। अगर आप किसी हृदय की बीमारी का सामना कर रहे हैं, तो चावल का पानी पीने से बचें।

indigestion

5. इनडाइजेशन या अपच (indigestion)

अधिक मात्रा में चावल का पानी पीने से अपच की समस्या भी हो सकती है। इसमें मौजूद तत्व इनडाइजेशन का कारण बन सकते हैं। इसलिए आपको चावल का पानी सीमित मात्रा में डॉक्टर की सलाह पर ही लेना चाहिए। चावल के पानी में फाइबर अधिक होता है। वैसे तो कब्ज से राहत पाने के लिए फाइबर फायदेमंद होता है, लेकिन अगर अधिक मात्रा में चावल का पानी पिया जाता है तो इससे कब्ज की समस्या भी हो सकती है। इससे आपको पेट दर्द, गैस की समस्या भी हो सकती है।

6. हाइपरटेंशन (hypertension)

अधिक मात्रा में चावल का पानी पीना हाइपरटेंशन का भी कारण बन सकता है। यह ब्लड प्रेशर को बढ़ाता है। इसके अलावा चावल का पानी मधुर होता है, इसलिए मीठे की वजह से होने वाली समस्याएं भी इस पानी को पीने से हो सकती है।

इसे भी पढ़ें - डेंगू में चावल खाना चाहिए या नहीं? एक्सपर्ट से जानें डेंगू में खानपान से जुड़े ऐसे 5 सवालों के जवाब

चावल का पानी कब पीना चाहिए? 

चावल का मांड या पानी सुबह के समय पीना अधिक फायदेमंद होता है। क्योंकि यह एनर्जी बूस्टर की तरह काम करता है। चावल के पानी में फाइबर अच्छी मात्रा में होता है, जो मेटाबॉलिज्म (metabolism) को बढ़ाता है। चावल का पानी पीने से कब्ज (constipation) में भी आराम मिलता है।

अगर आप भी अधिक मात्रा में चावल का पानी पीते हैं, तो इसे आज ही बंद कर दें। क्योंकि यह फायदे के बजाय नुकसान पहुंचा सकता है। अगर आप चावल का पानी पीना भी चाहते हैं, तो डॉक्टर की सलाह पर ही लें।

Disclaimer