मानसूनी बीमारी टाइफाइड के इन 7 शुरूआती संकेतों को न करें नजरअंदाज, स्थिति हो सकती है गंभीर

आपको सामान्‍य बुखार है या टाइफाइड? आइए यहां हम आपको टाइफाइड के यहां कुछ शुरुआती लक्षण बता रहे हैं, जिन्‍हें आपको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtUpdated at: Jul 27, 2020 18:59 IST
मानसूनी बीमारी टाइफाइड के इन 7 शुरूआती संकेतों को न करें नजरअंदाज, स्थिति हो सकती है गंभीर

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

मानसून का मौसम है और मानसून कई संक्रमण और बीमारियों को आमंत्रित करता है। इस मौसम में मानसूनी बीमारियों के बीच टाइफाइड बुखार का खतरा भी रहता है। लेकिन इस साल कोरोनावायरस संक्रमण के चलते यह स्थिति बदतर हो रही है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि ऐसे में अस्पताल में आना जाना खतरे से खाली नहीं है और यही कारण भी है कि हमें पहले से ही अपनी स्‍वास्‍थ्‍य स्थितियों को कंट्रोल करना चाहिए। यहां टाइफाइड के कुछ सामान्‍य और शुरूआती चेतावनी संकेत और लक्षण हैं, जिन्‍हें हम सबको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। 

Typhoid Home Remedies

टाइफाइड एक जीवाणु के कारण होता है, जो आम तौरपर दूषित भोजन और पानी के सेवन से फैलता है। इसलिए रोकथाम के लिए पहला कदम ताजा भोजन और साफ पानी पीने की सलाह है। अपने खानपान के प्रति सावधनी बरते से आप आधी लड़ाई वैसे ही लड़ सकते हैं। तो आइए टाइफाइड की गंभीर स्थि‍ति से बचने के लिए आप शुरुआती स्तर पर टाइफाइड को पहचानें और चाहें, तो इसे ठीक करने के लिए कुछ घरेलू उपचार भी आजमा सकते हैं ।

टाइफाइड के चेतावनी संकेत 

यहां टाइफाइड के कुछ शुरुआती संकेत दिए गए हैं, जिन्हें आपको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

तेज़ बुखार

लगातार तेज बुखार टाइफाइड के पहले लक्षणों में से एक है। टाइफाइड के मामले में, बुखार अचानक ठंड लगना और तापमान में अचानक वृद्धि के साथ आता है। तापमान 104 डिग्री फ़ारेनहाइट तक पहुंच सकता है। यदि उच्च बुखार 4 दिनों से अधिक रहता है, तो आपको टाइफाइड हो सकता है। ऐसे में आप तुरंत डॉक्‍टरी परामर्श पर दवा लें या कुछ घरेलू उपाय अपनाएं। 

भूख में कमी

यदि आप ऊपर दिए गए लक्षणों सिरदर्द, थकान और बुखार के बाद, अपनी भूख में कमी भी देखते हैं, तो आप निश्चित रूप से यह टाइफाइड है। टाइफाइड में बैक्टीरिया आपके मेटाबॉलिज्‍म पर भी हमला करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप भूख कम हो जाती है। यह आपको कमजोर महसूस कराता है और सुस्ती का एहसास बढ़ाता है।

Feeling Low

सिरदर्द

सिरदर्द भी टाइफाइड के एक सामान्य लक्षणों में से एक है, अगर यह बुखार के साथ होता है, तो आपको टाइफाइड हो सकता है। अधिकांश संक्रामक रोग बुखार और सिरदर्द दोनों का कारण बनते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि बैक्टीरिया महत्वपूर्ण अंगों को लक्षित करते हैं। 

इसे भी पढ़ें: गतिहीन जीवन शैली बन सकती है पाचन संबंधी समस्‍याओं का कारण, जानें कैसे रखें पाचन को स्‍वस्‍थ

सुस्ती

आपके शरीर को तब कोई भी वायरस आसानी से अटैक कर सकता है, जब आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता यानि इम्‍युनिटी कमजोर होती है। ऐसे में चूंकि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली पर टाइफाइड पैदा करने वाले बैक्टीरिया द्वारा हमला किया गया होता है, तो आप सुस्ती, थकान, मतली या चक्कर से पीड़ित हो सकते हैं। शारीरिक श्रम किए बिना ही आप थकावट महसूस कर सकते हैं।

दस्त और उल्टी

उल्टी, लूज मोशन या दस्त भी टाइफाइड बुखार के लक्षण हैं। आपको यह देखना चाहिए कि इनमें से कितने लक्षण आपमें टाइफाइड के हैं। इसके बाद आपको इसे पहचानने में मदद मिल सकती है क्‍योंकि इनमें से 4 लक्षण भी महसूस होना, टाइफाइड हो सकता है।  

इसे भी पढ़ें: बालों और त्‍वचा में दिखें ये बदलाव, तो समझ जाएं शरीर में है आयरन की कमी

stomach Pain

पेट में दर्द

बैक्‍टीरिया आपकी आंत पर हमला करते हैं और इससे पेट में तेज दर्द हो सकता है। कुछ मामलों में, लोग पेट के चारों ओर सूजन भी देखते हैं। यदि आपको पेट के चारों ओर सूजन दिखाई देती है, तो आपको डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

लाल चखत्‍ते 

क्या आपको अपने चेहरे पर लाल या गुलाबी चखत्‍ते दिख रहे हैं, अगर हां, तो यह भी टाइफाइड का एक संकेत हैं। त्वचा पर गुलाबी धब्बे, जो किसी दाने या मुंहासों के टूटने के नहीं हैं, तो यह टाइफाइड का चेतावनी संकेत हो सकता है। ये धब्बे बताते हैं कि घावों में रोगज़नक़ या बैक्टीरिया मौजूद है। 

ये चेतावनी संकेत हैं, जो आपको विशेष रूप से मानसून के दौरान देखने चाहिए क्योंकि यह टाइफाइड की शुरुआत का संकेत हो सकते हैं। 

Read More Article On Other Diseases In Hindi 

Disclaimer