Iron Deficiency: बालों और त्‍वचा में दिखें ये बदलाव, तो समझ जाएं शरीर में है आयरन की कमी

शरीर के स्‍वस्‍थ रहने के लिए सभी पोषक तत्‍वों की र्प्‍याप्‍त मात्रा जरूरी है। आइए यहां शरीर में आयरन की कम के त्‍वचा और बालो पर वाले प्रभाव जानें। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Jul 18, 2020Updated at: Jul 18, 2020
Iron Deficiency:  बालों और त्‍वचा में दिखें ये बदलाव, तो समझ जाएं शरीर में है आयरन की कमी

हमारे संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर बनाए रखने के लिए पौष्टिक आहार जरूरी हैं, जिसमें सभी पोषक तत्‍व और खनिजों की मात्रा हो। शरीर में एक भी पोषक तत्‍व की कमी आपके स्‍वास्‍थ्‍य पर बुरा असर डाल सकता है। ऐसे कुछ जरूरी पोषक तत्‍व हैं, जिनकी र्प्‍याप्‍त मात्रा शरीर में होना जरूरी है, जिनमें से एक आयरन है। लगातार थकान, सांस लेने में तकलीफ, चक्कर आना, अनियमित दिल की धड़कन, लगातार सिरदर्द, बालों पर असर, बेचैनी, चिंता और खराब प्रतिरक्षा आयरन की कमी के कुछ लक्षण हैं। यदि आपको इनमें से कुछ लक्षण महसूस होते हैं, तो डॉक्‍टरी सलाह लें और अपने शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए आयरनयुक्‍त खाद्य-पदार्थों और सप्‍लीमेंट्स का सेवन करें। 

शरीर के लिए क्‍यो जरूरी है आयरन की कमी?

मानव शरीर के लिए आयरन एक आवश्यक पोषक तत्‍वों में से एक है। क्योंकि यह खून के उत्पादन में प्रमुख भूमिका निभाता है। यदि आपके शरीर में आयरन की कमी हो जाए, तो आप एनीमिया का शिकार हो सकते हैं। एनीमिया एक ऐसी स्थिति है, जब खून में लाल रक्त कोशिकाओं की पर्याप्त मात्रा का अभाव होता है, जो ऑक्सीजन ले जाने के लिए जिम्मेदार होते हैं। आयरन की कमी आपकी त्वचा और बालों को भी प्रभावित कर सकती है। आयरन की कमी क आपकी त्‍वचा, चेहरे और बालों पर कई लक्षण दिखाई देते हैं। आइए यहां हम आपको आयरन की कमी के त्‍वचा और बालों पर कुछ बदलाव बता रहे हैं, जो आपको यह पहचानने में मदद कर सकते हैं कि आपके में आयरन की कमी है। 

इसे भी पढ़ें: छोटी-मोटी चीजों को भूलने से लेकर याददाश्त पूरी तरह चली जाने तक जानें डिमेंशिया के 7 स्टेज

Iron Deficiency

त्‍वचा का ड्राई और पीला पड़ना 

पीली त्वचा या चेहरे का पीला पड़ना, आयरन की कमी के सबसे आम संकेतों में से एक है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब आपके शरीर में आयरन की कमी होती है, तो यह अपने सीमित ऑक्सीजन को अधिक महत्वपूर्ण कार्यों, जैसे अंगों और अन्य शारीरिक ऊतकों को निर्देशित करने के लिए उपयोग करता है। जब आपकी त्‍वचा ऑक्सीजन से वंचित रहती है, तो वह ड्राई और कमजोर पड़ने लगती है। 

Iron Deficiency Sign On Skin

आयरन की कमी के कारण आपकी आंखो में काले घेरे भी आ सकते हैं। इसके अलावा आयरन की कमी त्‍वचा में खुली का कारण भी बन सकती है। 

इसे भी पढ़ें: ईमोशनल ईटिंग से बढ़ सकता है आपका वजन, जाने कैसे करें खुद को कंट्रोल

बालों का अधिक झड़ना और रूखे बाल 

आयरन की कमी के गंभीर मामलों को बालों के झड़ने से जोड़ा गया है। वैसे तो हर रोज कुछ बाल धोने और ब्रश करने के दौरान झड़ना या टूटना पूरी तरह से सामान्य है। लेकिन अगर आप सामान्य से अधिक बालों का झड़ना देख रहे हैं, तो यह आयरन की कमी के कारण हो सकता है। इसके अलावा, आयरन की कमी के कारण आपके बाल रूखे बेजान हो सकते हैं और यह नाखूनों पर भी असर डाल सकता है। 

Iron Deficiency Sign On Hair

इसलिए अगर आपको थकान, कमजोरी, पैरों में दर्द और त्‍वचा व बालों में इस तरह की समस्‍याएं और बदलाव देखने को मिले, तो अपना हीमोग्‍लोबिन टेस्‍ट करवाएं। यह टेस्‍ट आपको यह जानने में मदद करेगा कि आपके शरीर में आयरन की कमी है या ये समस्‍याएं किसी अन्‍य कारण से हो रही हैं। 

Read More Article On Other Disease In Hindi 

Disclaimer