Doctor Verified

क्या डायबिटीज के कारण भी बाल झड़ते हैं? जानें एक्सपर्ट की राय

डायबिटीज के कारण आपके बालों तेजी से झड़ सकते हैं। इसके लिए आपको इन बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए। साथ ही दवाईयां समय पर लेनी चाहिए।

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Aug 26, 2022Updated at: Aug 26, 2022
क्या डायबिटीज के कारण भी बाल झड़ते हैं? जानें एक्सपर्ट की राय

बालों का झड़ना आम बात है। बालों के झड़ने और बढ़ने का चक्र बना रहता है। लेकिन कई बार आपने ऐसा देखा होगा कि आपके सिर एक हिस्से के बाल बिल्कुल गायब हो जाते हैं। अचानक से उस जगह आपके स्कैल्प नजर आने लगते हैं। ऐसे में कई तरह के प्रयास करने के बाद भी उस जगह पर बाल नहीं उग पाते हैं। ऐसा आमतौर पर सिर के सामने की तरह और बीच के हिस्से में होता है। इसके कई कारण हो सकते हैं, जैसे तनाव, हार्मोनल बदलाव और लाइफस्टाइल में हो रहे बदलाव। लेकिन इस समस्या का सबसे बड़ा कारण डायबिटीज और हाई शुगर लेवल को भी माना जाता है। जी हां, अगर आपको डायबिटीज की समस्या है या इस तरह के कोई भी लक्षण दिखाई दे रहे हैं, तो उस स्थिति में भी आपके बाल झड़ना शुरू हो सकते हैं। इसके लिए आपको सावधान होने की जरूरत है। कई बार ऐसा केवल अधिक उम्र के लोगों में ही नहीं बल्कि युवा वर्ग में भी देखा जाता है। इसके बारे में हमने विस्तार से बात की नोएडा के फोर्टिस अस्पताल के सीनियर कंसल्टेंट और एंडोक्राइनोलॉजिस्ट के विभागाध्यक्ष डॉक्टर राकेश कुमार प्रसाद से। 

क्या डायबिटीज के कारण बाल झड़ सकते हैं?

डायबिटीज की समस्या में कई लोगों के बाल झड़ने के साथ-साथ पतले भी हो जाते हैं। ऐसा इसलिए होता है कि शरीर में होने वाले बदलाव का असर आपके बालों पर भी पड़ता है। दरअसल सामान्य से अधिक ब्लड शुगर बढ़ने कारण शरीर के विभिन्न ऊतकों, अंगों और रक्त वाहिकाओं को नुकसान हो सकता है। ऐसे में अगर आप अपने डायबिटीज की समस्या का समय रहते इलाज नहीं कराते हैं, तो इससे हेयर फॉल से जुड़ी परेशानी और बढ़ सकती है। अधिक ब्लड शुगर के कारण आपकी रक्त वाहिकाओं में उनकी आवश्यकता के अनुसार ऑक्सीजन और पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं। जिसकी वजह से बाल अधिक झड़ने लगते हैं। 

does-diabetes-causes-hairloss

हार्मोनल इंबैलेंस और तनाव 

डायबिटीज के कारण शरीर पर शारीरिक और भावनात्मक दोनों तरह से तनाव डालता है। लगातार स्ट्रेस लेने के कारण आपके बालों का विकास प्रभावित हो सकता है और ये अधिक झड़ सकते हैं। 

एलोपेशिया एरियाटा

एलोपेशिया एरियाटा एक ऑटोइम्यून स्थिति है, जिसमें आपका इम्यून सिस्टम बालों को कमजोर बना सकता है। ऐसा टाइप 1 डायबिटीज वाले लोगों में हो सकता है। इसके कारण आपके सिर, हाथ और शरीर के अन्य जगहों के बाल झड़ सकते हैं। 

इसे भी पढे़ं- डायबिटीज और प्री-डायबिटीज में क्या अंतर है? जानें इन दोनों के लक्षण

क्या डायबिटीज के कारण झड़ बाल वापस आ सकते हैं?

कई मामलों में ऐसा देखा जाता है कि हाई ब्लड शुगर लेवल के कारण झड़े बाल वापस उग सकते हैं। लेकिन अगर आप ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल नहीं करते हैं, तो हो सकता है कि आपके झड़े बाल कुछ समय बाद भी वापस न उग सके। इसलिए अगर आपको अपने खूबसूरत और घने बाल वापस चाहिए, तो आपको सबसे पहले अपने शुगर लेवल कम करने की जरूरत है ताकि हार्मोनल इंबैलेंस, तनाव और पोषक तत्वों की कमी को दूर किया जा सके। 

how-to-prevent-hairloss-in-diabetes

डायबिटीज के दौरान इन बातों का रखें ध्यान

1. बालों का झडना और रूखापन कम करने के लिए आपको प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। क्योंकि बालों को बढ़ने के लिए सबसे अधिक प्रोटीन जरूरी होता है। इसके लिए आप अपने आहार में अंडा, सोयाबीन, दाल और सब्जियों को शामिल करें। 

2. डायबिटीज के दौरान प्रतिदिन अपने शुगर लेवल को मॉनिटर करते रहें और कोशिश करें कि ये कंट्रोल रहे। 

3. इसके लिए आप संतुलित और पौष्टिक आहार अपनी डाइट में शामिल करें। 

4. इसके अलावा एक्सरसाइज करें। रोजाना कम से कम 30 मिनट वॉक या एक्सरसाइज जरूर करें। इससे आप सेहतमंद भी रहेंगे। 

5. साथ ही आपको ऑयली और जंक फूड का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। दवाईयां समय पर लेनी चाहिए।

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer