Doctor Verified

OMH डॉक्टर ऑन कॉल: डेंगू को लेकर मेदांता हॉस्पिटल के डॉ शुभांक ने लोगों को किया जागरूक

Onlymyhealth के स्पेशल कैंपेन 'डॉक्टर ऑन कॉल' में मेदांता हॉस्पिटल डॉ शुभांक ने लोगों को डेंगू के प्रति जागरूक किया, जानें कैसे करें से डेंगू से बचाव?

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Aug 01, 2022Updated at: Aug 01, 2022
OMH डॉक्टर ऑन कॉल: डेंगू को लेकर मेदांता हॉस्पिटल के डॉ शुभांक ने लोगों को किया जागरूक

ओनलीमायहेल्थ के स्पेशल कैंपेन 'डॉक्टर ऑन कॉल' के तहत देश के अलग-अलग शहरों में लोगों के स्वास्थ्य से जुड़े मुद्दे पर जागरूकता की मुहिम चलाई जा रही है। स्वास्थ्य से जुड़े विषयों पर 'आपके सवाल, हमारे एक्सपर्ट' को लेकर ओनलीमायहेल्थ आपके बीच डॉक्टर्स को लेकर पहुंच रहा है। सोसाइटी में लोगों की स्वास्थ्य समस्याओं पर ओनलीमायहेल्थ की टीम डॉक्टरों के साथ जाकर, लोगों को बीमारियों के प्रति जागरूक कर रही है और उनके सवालों का जवाब दे रही है। इस कैंपेन के पहले एपिसोड में मेदांता हॉस्पिटल के डॉ शुभांक सिंह ने दिल्ली के साकेत इलाके में लोगों को डेंगू (Dengue in Hindi) संक्रमण को लेकर जागरूक किया। कार्यक्रम में ओनलीमायहेल्थ की लीड एडिटर वाणी मालिक के साथ बातचीत में डॉ शुभांक ने डेंगू संक्रमण के बारे में जागरूक करते हुए कहा कि "दुनियाभर में जितनी मौतें बंदूक की गोली से नहीं होती हैं, उससे ज्यादा मौतें मच्छरों के काटने से होती हैं।" इस कार्यक्रम का गिफ्टिंग पार्टनर VValyou है, जहां आपको बेस्ट ब्रांड्स बेस्ट वैल्यू पर मिलते हैं। V valyou (www.vvalyou.com) पालिंड्रोम मीडिया प्राइवेट लिमिटेड द्वारा संचालित है। देश के लीडिंग ब्रांड्स को Vvalyou ऑनलाइन और रीटेल माध्यमों से आप तक पहुंचाता है। 

डेंगू के लक्षणों को सही समय पर पहचाने: डॉ शुभांक

मेदांता हॉस्पिटल द्वारा संचालित मेदांता द मेडिसिटी के इंटरनल मेडिसिन विभाग के डॉ शुभांक सिंह ने डॉक्टर ऑन कॉल कार्यक्रम में लोगों से डेंगू जैसी संक्रामक बीमारी के लक्षणों को सही समय पर पहचान कर जांच और इलाज लेने की अपील की। उन्होंने बताया कि जरूरी नहीं है कि बारिश के मौसम के बाद बुखार होना डेंगू का ही लक्षण है, लेकिन अगर आपको बुखार लगातार 48 घंटे से ज्यादा समय के लिए बना रहता है, तो डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए। डेंगू के लक्षणों पर बातचीत करते हुए डॉ ने बताया कि बुखार आने पर शुरुआत में यह बता पाना कि किसी वजह से बुखार की समस्या है थोड़ा मुश्किल होता है। इसलिए बुखार आने पर बेचैनी, पेट में दर्द, शरीर में दर्द की समस्या होने पर डॉक्टर की सलाह और जांच जरूरी होती है। 

Doctor on call OMH exclusive series dengue explained

इसे भी पढ़ें: राजधानी दिल्ली में डेंगू अलर्ट: इस साल 143 मामले दर्ज, जानें क्या कह रहा बीते 5 सालों का डेटा

डेंगू होने पर कितना होना चाहिए आपका प्लेटलेट काउंट?

डेंगू बुखार में प्लेटलेट्स काउंट कितना होना चाहिए इस सवाल को लेकर डॉ शुभांक ने बताया कि अगर आपका प्लेटलेट काउंट 50 हजार से कम है, तो आपको इसकी मॉनिटरिंग जरूर करनी चाहिए। खुद से प्लेटलेट्स को बढ़ाने के लिए कोई नुस्खा अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह लें और उनकी सलाह के आधार पर डाइट में बदलाव करें। संक्रमण की वजह से प्लेटलेट्स कम होने लगते हैं, ऐसे में परेशान होने की बजाय डॉक्टर की सलाह लेना चाहिए।

कैसे करें से डेंगू से बचाव?

डॉ शुभांक ने बताया कि डेंगू एक मच्छर जनित बीमारी है और बारिश के मौसम में डेंगू के मच्छरों के पनपने का खतरा सबसे ज्यादा रहता है। इसलिए आपको अपने घर, सोसाइटी, स्कूल, वर्कप्लेस आदि के आसपास पानी जमा नहीं होने देना चाहिए। घरों में बारिश का पानी अगर कहीं इकठ्ठा हो रहा है, तो उसे हटाएं और घर के भीतर मौजूद फ्लावर फ्लास्क आदि में पानी भरने से बचें। अपने आसपास सफाई बनाए रखें और बुखार होने पर सबसे पहले डॉक्टर की सलाह लें और जांच कराएं।

इसे भी पढ़ें: 2015 से अब तक यूपी में डेंगू के 68,965 केस और 145 मौतें हुईं दर्ज, आंकड़ों से समझें राजधानी लखनऊ का हाल

'डॉक्टर ऑन कॉल' कैंपेन का मकसद लोगों के बीच जाकर उनकी स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं पर एक्सपर्ट डॉक्टर्स से सही जानकारी मुहैया कराना है। समाज में बीमारियों के प्रति जागरूकता पैदा करने और बीमारियों को लेकर सवालों के सही जवाब देने के लिए ओनलीमायहेल्थ की टीम हर महीने देश के अलग-अलग शहरों में लोगों के बीच पहुंच रही है। स्वास्थ्य से जुड़े किसी भी मुद्दे को लेकर अगर आपके भी कोई सवाल हैं, तो कमेंट बॉक्स में लिखकर हमें भेज सकते हैं। हम आपके सवाल का एक्सपर्ट डॉक्टर के माध्यम से जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Disclaimer