साइज से छोटे अंतर्वस्त्र पहनने से हो महिलाओं को सकती है ये गंभीर बीमारी

खासकर महिलाओं को अपने अंतर्वस्‍त्र की फिटिंग का जरूर ध्‍यान रखना चाहिए। आकर्षक दिखने वाले अंतर्वस्त्र यानी ब्रा और पैंटी अगर सही फिटिंग के न हों तो महिलाओं के लिए बड़ा खतरा बन सकते हैं। एक अध्‍ययन के मुताबिक, गलत फिटिंग और गलत साइज

 ओन्लीमाईहैल्थ लेखक
महिला स्‍वास्थ्‍यWritten by: ओन्लीमाईहैल्थ लेखकPublished at: Jan 12, 2018Updated at: Jan 12, 2018
साइज से छोटे अंतर्वस्त्र पहनने से हो महिलाओं को सकती है ये गंभीर बीमारी

कपड़े चाहे कोई भी हों उनकी फिटिंग और साइज बिल्‍कुल सही होनी चाहिए। यह आरामदायक भी होता है और शरीर को किसी प्रकार का नुकसान भी नहीं होता। अगर बात अंतर्वस्त्र की हो तो इस बात को और गंभीरता से लेनी चाहिए। खासकर महिलाओं को अपने अंतर्वस्‍त्र की फिटिंग का जरूर ध्‍यान रखना चाहिए। आकर्षक दिखने वाले अंतर्वस्त्र यानी ब्रा और पैंटी अगर सही फिटिंग के न हों तो महिलाओं के लिए बड़ा खतरा बन सकते हैं। एक अध्‍ययन के मुताबिक, गलत फिटिंग और गलत साइज की ब्रा पहनना महिलाओं के लिए कमर दर्द से लेकर हार्टबर्न तक का कारण हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: महिलाओं के लिए जानलेवा है फिस्टुला रोग, पहचाने इसके लक्षण

क्या कहता है शोध

एक शोध के अनुसार करीब 70 से 80 प्रतिशत महिलाएं गलत साइज की ब्रा पहनती हैं। इसके अलावा वे, कसरत के दौरान स्पोर्ट्स ब्रा नहीं पहनती हैं जिससे वे सेहत से जुड़े गंभीर खतरों के निशाने पर रहती हैं। इतना ही नहीं, इस अध्ययन में यह भी माना गया है कि गलत साइज की ब्रा पहनने वाली पीठ और कंधों से जुड़ी समस्या से जूझती हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, गलत साइज के अंतर्वस्त्र न केवल महिलाओं की पीठ, कमर और कंधों के लिए दर्द का कारण होते हैं बल्कि उनके लिए ब्रेस्ट कैंसर, हार्टबर्न, पाचन संबंधी समस्याओं, स्किन रैशेज और सिर दर्द की वजह भी हो सकते हैं।

अंतर्वस्त्र खरीदते समय ध्‍यान रखें ये बातें

  • अलग-अलग किस्म की ब्रा का साइज आपको अलग-अलग हो सकता है। खरीदते वक्त इनका ट्रायल करना इसीलिए जरूरी है।
  • ब्रा ट्राई करते वक्त दोनों हाथों को ऊपर की ओर ले जाएं और फिर नीचे जमीन की ओर ले जाएं और हल्का सा कूदें। इस दौरान ब्रेस्ट अधिक हिले नहीं तो ब्रा की फिटिंग सही है।
  • ब्रा का कपड़ा आपके शरीर को आराम पहुंचाएं इसका हमेशा ख्याल रखें। कप्स पूरी तरह ब्रेस्ट को कवर करेंगे तो इसकी फिटिंग हमेशा सही लगेगी।
  • ब्रा का ट्रायल करते वक्त कम से कम पांच मिनट तक एक ब्रा को पहनकर महसूस करें कि इसकी फिटिंग आपको आराम पहुंचाती है या नहीं।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Women Health In Hindi

Disclaimer