DIY Makeup Tricks: बाजार से मंहगा प्राइमर खरीदने के बजाय इन 2 तरीकों से घर पर 2 मिनट में बनाएं नैचुरल प्राइमर

मेकअप को टिकाने के लिए और फैलने से रोकने के लिए प्राइमर का इस्तेमाल जरूरी है। बाजार से खरीदने के बजाय प्राइमर को बस 2 मिनट में घर पर ही बना सकती हैं।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Feb 17, 2020
DIY Makeup Tricks: बाजार से मंहगा प्राइमर खरीदने के बजाय इन 2 तरीकों से घर पर 2 मिनट में बनाएं नैचुरल प्राइमर

रेगुलर से अलग दिखने के लिए या किसी स्पेशल मौके के लिए तैयार होते समय आप मेकअप करती हैं या पार्लर जाकर तैयार होती हैं। पार्लर का खर्च काफी मंहगा होता है। वहीं अगर आप घर पर ही मेकअप करने का सोचें, तो आपको ढेर सारे मंहगे मेकअप प्रोडक्ट्स खरीदने पड़ते हैं । समस्या यह है कि बाजार में मिलने वाले सस्ते मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल त्वचा के लिए अच्छा नहीं होता क्योंकि इनमें हानिकारक तत्वों और केमिकल्स का प्रयोग होता है और मंहगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स अफॉर्ड कर पाना हर किसी के लिए संभव नहीं है।

प्राइमर हर मेकअप से पहले एक बेसिक जरूरत की चीज है। प्राइमर एक तरह से मेकअप का बेस बनता है और इसे लंबे समय तक टिकाए रखने में मदद करता है। इसके अलावा प्राइमर के इस्तेमाल से मेकअप फैलता नहीं है। मगर बाजार में अच्छे प्राइमर की कीमत काफी ज्यादा होती है। इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं घर पर ही 2 मिनट में प्राइमर बनाने की एक बेहद आसान ट्रिक।

इसे भी पढ़ें: सिर्फ 10 बादाम से बनाएं रंग निखारने की क्रीम (Skin Whitening Cream), 5 दिन में ही दिखेगा जादुई असर

प्राइमर बनाने का तरीका 1

जरूरी सामग्री- एलोवेरा जूस या जेल, सनस्क्रीन लोशन, फाउंडेशन पाउडर या लोशन

  • सबसे पहले एक कंटेनर में थोड़ा सा सनस्क्रीन लोशन लें।
  • इसमें बराबर मात्रा में एलोवेरा जेल या जूस मिलाएं।
  • अब इसमें थोड़ा सा फाउंडेशन पाउडर या लोशन मिलाएं।
  • इन सभी को स्टिक की मदद से अच्छी तरह चलाते हुए मिलाएं ताकि बिल्कुल गाढ़ा, ईवेन और स्मूद पेस्ट तैयार हो।
  • बस आपका प्राइमर तैयार है।
  • अगर आपका फेस ऑयली है, तो इसमें थोड़ा सा विच हेजल भी मिला लें।

प्राइमर बनाने का तरीका 2

कुछ लोगों की त्वचा को एलोवेरा जेल नहीं सूट करता है। इसलिए ऐसे लोग इस प्राइमर को ग्लिसरीन की मदद से बना सकते हैं। इसके लिए जरूरी सामग्री- ग्लिसरीन, मॉइश्चराइजर, स्प्रे बॉटल और पानी।

  • सबसे पहले एक बाउल में 1 चम्मच ग्लिसरीन लें और इसमें 3 चम्मच पानी मिला लें।
  • अब इस मिश्रण में आधा चम्मच मॉइश्चराइजर डालें।
  • इन्हें चम्मच से चलाते हुए अच्छी तरह मिलाएं और सॉल्यूशन तैयार करें।
  • इस सॉल्यूशन को स्प्रे बॉटल में भरें और फ्रिज में रखकर इस्तेमाल करें।

कैसे करें प्राइमर का इस्तेमाल?

प्राइमर का इस्तेमाल मेकअप लगाने से पहले किया जाता है। बिना प्राइमर लगाए मेकअप करने से आपका मेकअप थोड़ी देर बाद फटा-फटा सा दिखने लगता है। इसे लगाने से आपकी त्वचा पाउडर या फाउंडेशन को सोखती नहीं है, जिससे मेकअप चेहरे पर बराबर बना रहता है और बिल्कुल ईवेन दिखता है। इसके अलावा प्राइमर हल्की-फुल्की झुर्रियों और फाइन लाइन्स को छिपाने में भी मदद करते हैं।

इसके इस्तेमाल के लिए सबसे पहले अपने चेहरे को अच्छे फेस वॉश से साफ करें और फिर हल्का सा मॉइश्चराइजर या सनस्क्रीन लगाएं। अब पूरे चेहरे यानी गालों, पलकों, माथे और आंखों के नीचे के हिस्से में प्राइमर के छोटे-छोटे बिंदु लगाएं और फिर साफ हाथों की मदद से या मेकअप स्पॉन्ज से इसे चेहरे पर अच्छी तरह फैलाएं। जब ये सूख जाए, तो आप इसके ऊपर से जो भी मेकअप करना चाहें, कर सकती हैं। बस अब आप किसी भी पार्टी में जलवे बिखेरने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

Read more articles on Fashion Beauty in Hindi

Disclaimer