हार्ट ब्लॉकेज खोलने के लिए क्या खाएं और किन चीजों से करें परहेज, जानें डाइट टिप्स

हार्ट ब्लॉकेज एक गंभीर बीमारी है, इसमें दिल की धड़कने सामान्य से धीरे चलने लगती है। लेकिन हार्ट ब्लॉकेज खोलने के लिए ये घरेलू उपाय मददगार हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Mar 16, 2021Updated at: Mar 16, 2021
हार्ट ब्लॉकेज खोलने के लिए क्या खाएं और किन चीजों से करें परहेज, जानें डाइट टिप्स

इन दिनों हृदय रोगियों की संख्या बढ़ती जा रही हैं, इसमें एक हार्ट ब्लाकेज है। आजकल के रहन-सहन और खानपान की आदतों के चलते ज्यादातर लोगों में हार्ट ब्लॉकेज की समस्या आम होती जा रही हैं। हार्ट ब्लॉकेज होने पर दिल की धड़कने अनियमित हो जाती है और धीमी गति से चलने लगती है। हृदय का इलेक्ट्रिकल सिस्टम प्रभावित होने पर हार्ट ब्लॉकेज की समस्या होने लगती है। ज्यादातर हार्ट ब्लॉकेज 30 साल के बाद होती है, इसमें आप घबराने की जरूरत नहीं है बल्कि हिम्मत रखना जरूरी होता है। हार्ट ब्लॉकेज की समस्या इलाज कराने और कुछ घरेलू उपायों से ठीक हो जाती है। कई बार हार्ट ब्लॉकेज की समस्या जन्मजात होती है, इसे कॉन्जेनिटल हार्ट ब्लॉकेज (Congenital heart blockage) कहते हैं। वहीं बाद में हुई हार्ट ब्लॉकेज की समस्या को एक्वायरड हार्ट ब्लॉकेज (Acquired heat blockage) कहते हैं।

क्यों होती है हार्ट ब्लॉकेज की समस्या (Why heart blockage occurs)

धमनी में किसी भी तरह की रुकावट होने के कारण हृदय में रक्त की आपूर्ति प्रभावित होती है। इससे रक्त में थक्के बनने लगते हैं, जिसके कारण हार्ट की समस्या होने लगती है। हार्ट ब्लॉकेज फैट, फाइबर टिश्यू, सफेद रक्त कोशिकाओं और कोलेस्ट्रॉल के मिश्रण से होता है। जब यह मिश्रण नसों की पर चिपक जाता है, तो इससे हार्ट ब्लॉक होने लगता है।

इसे भी पढ़ें: डॉक्टर के मुताबिक आपके हार्ट के लिए बहुत बुरी साबित हो सकती हैं ये 5 आदतें, युवा हैं ज्यादा शिकार

हार्ट ब्लॉकेज में फायदेमंद है अनार (Pomegranate prevent heart blockage)

pomegranate for heart blockage

हार्ट ब्लॉकेज में अनार का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। इसमें फाइटोकेमिकल्स (Phytochemicals) होता है, जो एंटी-ऑक्सीडेंट के रूप में धमनियों की परत को खराब होने से रोकता है। हार्ट ब्लॉकेज से बचने के लिए आप रोजाना अनार का सेवन करें। इसके लिए आप हर दिन अनार का जूस पीएं। इससे हार्ट ब्लॉकेज के लक्षणों से राहत मिलेगी।  

हार्ट ब्लॉकेज में करें हल्दी का सेवन (Turmeric treatment for heart blockage)

हल्दी इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ ही दिल के रोगियों के लिए भी फायदेमंद है। हल्दी हार्ट ब्लॉकेज को खोलने में मदद करता है। इसमें करक्यूमिन (Curcumin) होता है, जिसमें एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंप्लामेटरी गुण होता है। हल्दी के ये गुण खून को जमने से रोकता है। हार्ट ब्लॉकेज में आप हल्दी का सेवन दूध के साथ कर सकते हैं। इसके लिए गर्म दूध में हल्दी मिलाएं, इसका रोजाना सेवन करने से दिल के रोगियों को फायदा मिल सकता है।

health benefits of turmeric

हार्ट ब्लॉकेज में लौकी एक घरेलू उपाय  (Gourd is beneficial in heart blockage)

दिल के रोगियों के लिए लौकी का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। आप सब्जी, जूस के रूप में लौकी का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा आप लौकी के जूस में पुदीना भी मिलाकर पी सकते हैं। इससे लौकी का जूस स्वादिष्ट भी लगेगा, साथ ही आपके लिए फायदेमंद भी होता है। लौकी रक्त की अम्लता कम करने में मदद करता है। इसलिए हार्ट ब्लॉकेज होने पर इसका सेवन किया जा सकता है।

हार्ट ब्लॉकेज को ठीक करें अलसी (flax seeds good for heart blockage)

हार्ट ब्लॉकेज में अलसी का सेवन करना फायदेमंद करना जरूरी होता है। इसमें अल्फालिनोलेनिक एसिड (Alfalinolenic acid) पाया जाता है, जो बंद धमनियों को साफ रखने और दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसके लिए आप रोजाना एक चम्मच अलसी के बीज को पानी के साथ लें। आप चाहें को अलसी का जूस, स्मूदी बनाकर भी पी सकते हैं। इसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा पाई जाती हैं, जो धमनियों को साफ करने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: दिल के मरीज हैं तो डाइट पर करें गौर, जानें हेल्दी फूड्स और जरूरी पोषक तत्‍व ज‍िनसे हेल्‍दी रहेगा हार्ट

हार्ट ब्लॉकेज में मददगार लहसुन (consume Garlic for heart blockage)

लहसुन की कली को दूध के साथ लेने से कई स्वास्थ लाभ मिलते हैं। यह दिल के रोगियों के लिए भी फायदेमंद होता है। लहसुन बंद धमनियों को साफ करने के लिए सबसे अच्छा घरेलू उपाय है। इससे ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है। इसके सेवन से खराब कोलेस्ट्रोल को कम किया जा सकता है। नियमित रूप से लहसुन का सेवन करने से दिल के दौरे पड़ने का भी खतरा कम हो जाता है। इसके साथ ही आप अपने भोजन में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

avoid smoking to keep heart healthy

इन चीजों से करें परहेज (Avoid these things)

हार्ट ब्लॉकेज की समस्या होने पर आपको कुछ खाद्य पदार्थों से भी दूरी बनाने की जरूरत होती है।

  • - हार्ट ब्लॉकेज होने पर नमक का सेवन कम करें। जिससे हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहें।
  • - चीनी को भी अपनी डाइट में शामिल करने से बचें क्योंकि मीठा खाने से शरीर में कोलेस्ट्रोल का लेवल बढ़ सकता है।
  • - इसके साथ ही भोजन में ऑयल, घी का भी सेवन न करें। तली-भुनी चीजों से बिल्कुल दूर रहें, क्योंकि इनके ज्यादा सेवन से धमनियों के ऊपर एक परत जम जाती है इसका असर ब्लड सर्कुलेशन पर पड़ता है।
  • - धूम्रपान का सीधा असर दिल की धमनियों पर पड़ता है। इसलिए इससे पूरी तरह से दूरी बनाकर रखें। 

हार्ट ब्लॉकेज या हार्ट रिलेटेड इश्यू होने पर आप भी इन चीजों का सेवन कर सकते हैं। लेकिन गंभीर स्थिति में आपको डॉक्टर को ही दिखाना चाहिए। इस स्थिति में डॉक्टर आपका सही इलाज कर पाएंगे।

Read More Articles on Heart Health in Hindi

Disclaimer