Diabetes and Kiwi Fruit: डायबिटीज रोगी हैं तो बेफ्रिक होकर खाएं कीवी, ब्‍लड शुगर रहेगा कंट्रोल

डायबिटीज रोगी अक्‍सर अपने खानपान को लेकर काफी सर्तक रहते हैं। ऐसे में क्‍या आप जानते हैं कि फलों में कीवी डायबिटीज रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद फल है।

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtUpdated at: Oct 08, 2020 14:38 IST
Diabetes and Kiwi Fruit: डायबिटीज रोगी हैं तो बेफ्रिक होकर खाएं कीवी, ब्‍लड शुगर रहेगा कंट्रोल

डायबिटीज रोगियों को वे क्या खाते हैं, इसके बारे में बहुत सतर्क रहने की जरूरत होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि वे जो कुछ भी खाते हैं वह उनके इंसुलिन के स्तर को प्रभावित करता है। अब, इंसुलिन के स्तर को कम करने के लिए, चीनी को सीमित करना एकमात्र तरीका है। यानि इसका मतलब है कि बहुत सारे खाद्य पदार्थ डायबिटीज रोगियों की सूची से बाहर हैं। जिसमें कई फल और सब्जियां भी शामिल हैं। लेकिन क्या हो अगर हम कहें कि आप बिना किसी चिंता के कीवी जेसे फल का मजा ले सकते हैं? जी हां, यदि आप डायबिटीज रोगी हैं, तो कीवी खाने में घबराएं नहीं। यह आपकी सेहत को दुरूस्‍त रखने और डायबिटीज रोगियों के लिए एकदम सही फल है। इतना ही नहीं एक्‍सपर्ट कीवी फल को फलों की सूची में सबसे ऊपर रखते हैं। 

Kiwi Benefits

डायबिटीज रोगियों के लिए कीवी 

इस बात में कोई शक नहीं है कि डायबिटीज रोगियों के लिए फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थों के सेवन की सलाह दी जाती है। ऐसे में बहुत से फल हैं, जो हाई फाइबर में होने के साथ डायबिटीज रोगियों के लिए बेस्‍ट माने जाते हैं। डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद फलों में से एक कीवी भी है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि कीवी पोषक तत्वों से भरपूर होने के साथ-साथ इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित रखता है। इसका कारण यह है कि कीवी एक ऐसा फल है, जिसमें विटामिन सी होता है और यह एंटीऑक्सिडेंट, पॉलीफेनोल और फाइबर का एक पावरहाउस है। इसलिए यह आपके स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है। मुक्त कणों, कम रक्त शर्करा को बेअसर करते हैं और शरीर की जन्मजात प्रतिरक्षा में सुधार करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, फ्री रेडिकल्‍स, ब्‍लड शुगर को कम करने और प्रतिरक्षा में सुधार करने में मददगार है।

इसे भी पढ़ें: क्‍या डायबिटीज रोगी भी खा सकते हैं आम? जानें किन बातों का रखना चाहिए ध्‍यान 

ब्‍लड शुगर को कैसे कंट्रोल रखती है कीवी 

कीवी घुलनशील फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत है और यह रक्तप्रवाह में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम करता है। इसकी स्किन अघुलनशील फाइबर का समृद्ध स्‍त्रोत है और यह पाचन स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देती है। कीवी का सेवन ट्राइग्लिसराइड्स और फाइब्रिनोजेन के कम प्लाज्मा सांद्रता के साथ जुड़ा है, जिससे यह हृदय के अनुकूल अच्‍छा माना जाता है। 

Diabetes and Kiwi Fruit

डायबिटीज के कारण अनिद्रा और चिंता से राहत दिलाए कीवी 

कीवी एक ऐसा फल है, जो आपको ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करने के साथ-साथ कई और तरीके से भी फायदेमंद होता है। कीवी विटामिन ई का एक बड़ा स्रोत है, जो डायबिटीज रोगियों के लिए एंटीऑक्सीडेंट को फिर से भरने का एक और तरीका है। यह गंभीर रूप से डायबिटीज से पीडि़त लोगों में, उनकी स्थिति के कारण डिप्रेशन और चिंता या अनिद्रा की से निपटने के लिए भी एक बेहतरीन विकल्‍प है। 

कीवी नींद को प्रेरित करने में मदद करता है, जो कि मानसिक बीमारियों को दूर रखने का एक शानदार तरीका है। इसके अलावा, यह सेरोटोनिन के स्राव में मदद करता है जो आपको तनावमुक्त रखने और आपके मूड को बेहतर बनाने में मददगार है। 

इसे भी पढ़ें: 1 से 5 साल के बच्‍चों में दिखने वाले ये संकेत हो सकते हैं डायबिटीज की ओर इशारा

Kiwi Smoothie

ऐसे करें कीवी का सेवन 

कीवी स्लश : कीवी पल्प को ताजे निचोड़े काले अंगूर के रस के साथ मिलाकर सेवन किया जा सकता है। 

कीवी सलाद : आप कीवी को सलाद के साथ जोड़ सकते हैं। इसका पोषण मूल्य को बढ़ाने के लिए इसे लो फैट वाले दही के साथ खा सकते हैं। 

कीवी संदेश : आप कीवी को थोड़ा सा उबालें और घर के बने पनीर के साथ ब्लेंड करके सेवन कर सकते हैं। आप चाहें, तो कीवी स्‍मूदी भी बना सकते हैं। 

इसलिए, यदि आप डायबिटीज रोगी हैं, तो आप कीवी को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। यह आपको अपने ब्‍लड शुगर को कंट्रोल रखने में मदद करेगी। 

Read More Article On Diabetes In Hindi 

Disclaimer