Diabetes Diet: डायबिटीज रोगी सर्दियों में बेफ्रिक होकर खाएं ये फल, नहीं बढेगा ब्‍लड शुगर लेवल

Diabetes Diet: सर्दियों का मौसम दस्‍तक दे रहा है, ऐसे में मौसम के बदलने के साथ-साथ डायबिटीज रोगियों की डाइट में भी बदलाव करने की आवश्यकता होती है। कुछ सर्दियों के ऐसे फल हैं, जिनका सेवन डायबिटीज रोगी आसानी से कर सकते हैं।

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Nov 03, 2019
Diabetes Diet: डायबिटीज रोगी सर्दियों में बेफ्रिक होकर खाएं ये फल, नहीं बढेगा ब्‍लड शुगर लेवल

डायबिटीज रोगी हमेशा परेशान रहते हैं कि वह क्‍या खाएं और क्‍या नहीं। क्‍योंकि डायबिटीज रोगियों को अपनी डाइट में उन खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए, जो ब्‍लड शुगर कंट्रोल रखने में मददगार हों। यानि आपके ब्‍लड शुगर लेवल को प्रभावित नहीं करते हों और मौसम के अनुकूल भी हों। मौसम में बदलाव के साथ, डायबिटीज रोगी की डाइट में भी बदलाव जरूरी है। सर्दियों के मौसम में ढेरों फल और सब्जियां होती हैं, लेकिन हर फल या सब्‍जी को डायबिटीज का मरीज नहीं खा सकता। यहां हम आपको कुछ ऐसे फल बताएंगे, जिन्‍हें डायबिटीज से पीडि़त व्‍यक्ति भी मजे से खा सकता है। 

Diabetes_Diet

वैसे ज्यादातर लोग सोचते हैं, कि जिन फलों में मिठास होती है वह डायबिटीज रोगियों के लिए नहीं हैं। जबकि ऐसा नहीं है,  कुछ ऐसे फल जो फाइबर से भरपूर होते हैं और इनमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, वह डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद हैं। आइए हम आपको यहां बताते हैं कि सर्दियों के मौसम के दौरान, आप किन मौसमी फलों को चुन सकते हैं, जो ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करने में आपकी मदद करें। 

डायबिटीज रोगियों के लिए फल (Fruits For Diabetic Patients)

1. संतरा (Orange)

संतरा सर्दियों के मौसम के सबसे पसंदीदा सबसे अधिक होने वाले फलों में से एक हैं। संतरा सर्दियों में खाया जाता है, इसकी एक वजह यह भी है कि सर्दियों में अक्‍सर लोग खट्टी चीजों का सेवन कम करते हैं, जिससे आपके शरीर को विटामिन सी नहीं मिल पाता। संतरा सर्दियों में आपके शरीर में विटामिन सी की कमी को पूरा करने में मदद करता है। संतरा विटामिन सी का सबसे अच्‍छे स्रोतों में से एक है। इसमें भारी मात्रा में फाइबर भी होता है और यह पोटेशियम का भी एक अच्छा स्रोत है। संतरे में पानी की अच्‍छी मात्रा होती है और यही सभी गुण इसे डायबिटीज रोगियों के लिए एक अच्छा विकल्प बनाते हैं। इसलिए आप बेझिझक संतरें को अपनी डायबिटीज डाइट का हिस्‍सा बना सकते हैं। यह आपके ब्‍लड शुगर प्रभावित नहीं करेगा। 

Diabetes_Diet

इसे भी पढें: ब्‍लड शुगर कम कर डायबिटीज को कंट्रोल करता है धनिया, जानें सेवन का तरीका

2. कीवी (Kiwi)

थोड़ा महंगे फलों में एक है कीवी, लेकिन देखा जाए, तो इसके फायदों के सामने इसका दाम ज्‍यादा नहीं है। एक खट्टे-मीठे स्‍वाद वाला कीवी कई लोगों का पसंदीदा फल भी है। शरीर में खून की कमी को दूर करने की बात हो या डायबिटीज रोगियों में ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करने की, कीवी दोनों में मददगार है। क्‍योंकि कीवी में विटामिन सी और डाइट्री फाइबर होता है, जो इसे डायबिटीज रोगियों के लिए अच्छा बनाता है। इसके अलावा, कीवी में विटामिन के, विटामिन ई, फोलेट, और पोटेशियम की भी अच्‍छी मात्रा पाई जाती है। (आपका ब्‍लड शुगर लेवल हो गया है आउट ऑफ कंट्रोल, बताते हैं शरीर में होने वाले ये 5 बदलाव)

Diabetes_Diet

इसे भी पढें: ब्‍लड शुगर कम करने और डायबिटीज प्रबंधन में फायदेमंद है भिंडी का सूप, जाने बनाने की आसान विधि

3. सेब (Apple)

आपने सेब के कई फायदों के बारे में सुना होगा। सेब आपके दांतो व हड्डियों को मजबूत करने और शरीर में खून की कमी को दूर करने में मददगार है। सेब में डाइट्री फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट, फ्लेवोनोइड, पोटेशियम, विटामिन बी, विटामिन सी और विटामिन के अलावा, प्रोटीन की भी मात्रा होती है। जिसकी वजह से यह ब्‍लड शुगर लेवल पर प्रभाव नहीं डालता और आपको अधिक समय तक भरा रख सकता है। इसलिए यह आपके डायबिटीज डाइट का हिस्‍सा बन सकता है। सेब सिर्फ डायबिटीज के लिए ही नहीं, बल्कि हाई ब्‍लड प्रेशर के रोगियों के लिए भी फायदेमंद है। 

Read More Article On Diabetes In Hindi 

Disclaimer