6 से 12 साल के बच्चों को लगेगी कोरोना वैक्सीन, DGCI कोवैक्सिन के इस्तेमाल को दी मंजूरी

देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच एक अच्छी खबर सामने आई है, DGCI ने 6 साल से 12 साल के बच्चों के लिए कोवैक्सिन के इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Apr 26, 2022Updated at: Apr 26, 2022
6 से 12 साल के बच्चों को लगेगी कोरोना वैक्सीन, DGCI कोवैक्सिन के इस्तेमाल को दी मंजूरी

देश में कोरोना के नए मामलों के उतार-चढ़ाव के बीच एक अच्छी खबर यह है कि देश में DGCI ने बच्चों के लिए एक और कोरोना वैक्सीन के इस्तेमाल की अनुमति दे दी है। समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक देश में ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) ने मंगलवार को 6 साल से 12 साल की उम्र के बच्चों के लिए भारत बायोटेक द्वारा निर्मित कोवैक्सिन के आपातकालीन उपयोगी की अनुमति दी है। DGCI की विशेषज्ञ समिति ने वैक्सीन निर्माता कंपनी भारत बायोटेक से सलाह के बाद यह फैसला लिया है। बच्चों के लिए इस वैक्सीन के इस्तेमाल की अनुमति देने से पहले ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने इस बारे में कंपनी से डेटा मांगा था। जिसके बाद कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने कोवैक्सिन के इस्तेमाल की अनुमति दी है। इससे पहले देश में 12 साल की उम्र से अधिक के बच्चों को  ZyCovD वैक्सीन की डोज दी जा रही थी। इसके अलावा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्वीट कर ये जानकारी दी है कि 5 से 12 साल के बच्चों के लिए कॉर्बेवैक्‍स कोरोना वैक्सीन के भी आपातकालीन इस्तेमाल को अनुमति मिली है।

बच्चों को कैसे लगेगी ये वैक्सीन? (Kids Vaccination Registration Process)

कोरोना की वैक्सीन लगवाने के लिए सबसे पहले अभिभावकों को COWIN ऐप या पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना है। इसके बाद बच्चों को वैक्सीन की डेट और जगह बताई जाएगी और फिर उस समय पर आप वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर बच्चों का वैक्सीनेशन करा सकते हैं।  देश में बीते साल 16 जनवरी से शुरू किया गया वैक्सीनेशन अभियान लगातार जारी है। सबसे पहले यह वैक्सीन स्वास्थ्य कर्मचारियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को लगाई गयी थी। जिसके बाद से अब तक चरणबद्ध तरीके से पूरे देश में पात्र लोगों को वैक्सीन की डोज दी जा रही है। पिछले साल मई के महीने में सरकार ने 18 साल से अधिक उम्र के बच्चों को कोरोना का टीका लगाने की अनुमति दी थी। देश में 16 मार्च से 12-14 वर्ष की आयु के बच्चों का टीकाकरण शुरू किया गया था। जिसके बाद अब 6 साल से 12 साल के बच्चों के लिए कोवैक्सिन के इस्तेमाल की अनुमति देना सरकार का बड़ा फैसला माना जा रहा है।

इसे भी पढ़ें : कोरोना वैक्सीन की तीसरी (बूस्टर) डोज लगवाने से पहले और बाद में जरूर रखें इन बातों का ध्यान

Covaxin-For-Kids

देश में कोरोना संक्रमण की स्थिति (Coronavirus Updates in India)

देश में बीते कुछ दिनों से कोरोना के नए मामलों में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। देश के कुछ राज्यों में कोरोना संक्रमण की स्थिति गंभीर है। इन राज्यों में दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश जैसे प्रमुख राज्य शामिल हैं। केंद्र सरकार ने इन राज्यों को पत्र लिखकर कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए सख्ती का पालन करने की सलाह दी थी जिसके बाद से इन दिल्ली, उत्तर प्रदेश और पंजाब जैसे राज्यों में सार्वजनिक स्थानों पर मास्क की अनुमति को लेकर 500 रुपये का जुर्माना लगाने का नियम बनाया गया है। 

बीते 24 घंटे में आये मामले (Coronavirus Cases in India)

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में बीते 24 घंटे में कोरोना के 2,483 नए मामले दर्ज किये गए हैं और बीते 24 घंटे में देश में 1399 मौतें दर्ज की गयी हैं। इससे पहले सोमवार को कोरोना संक्रमण के 2,541 नए मामले दर्ज किये गए थे। सोमवार की तुलना में मंगलवार को सामने आये नए मामलों में 2 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली है। देश में कोरोना संक्रमण के चलते अब तक कुल 523,622 लोगों की मौत हो चुकी है। नए मामलों के सामने आने के बाद देश में कोरोना के अब तक के कुल मामले 43,06,02,569 हो गए हैं और देश में कुल एक्टिव मामले 15,636 हैं। जानकारी के मुताबिक बीते 24 घंटे में देश में चलाये जा रहे टीकाकरण अभियान के तहत 22,83,224 लोगों को कोरोना की वैक्सीन दी जा चुकी है। 

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer