शरीर में पानी की कमी (डिहाइड्रेशन) होने पर चेहरे पर दिखते हैं ये 5 लक्षण, जानें कैसे रखें स्किन को हाइड्रेट

Dehydration Symptoms: स्वस्थ रहने के लिए शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी का होना जरूरी होता है। डिहाइड्रेट बॉडी का असर त्वचा पर भी देखने को मिलता है

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Apr 18, 2022Updated at: Apr 18, 2022
शरीर में पानी की कमी (डिहाइड्रेशन) होने पर चेहरे पर दिखते हैं ये 5 लक्षण, जानें कैसे रखें स्किन को हाइड्रेट

Dehydration Symptoms on Skin: शरीर में पानी की कमी कई रोगों का कारण बनता है। पानी की कमी होने पर आपको थकान, चक्कर आना, मुंह सूखना, कम मात्रा में पेशाब आना जैसे लक्षण नजर आ सकते हैं। लेकिन शरीर में पानी कमी का असर बालों और त्वचा पर भी देखने को मिलता है। पानी की कमी होने पर त्वचा रूखी और बेजान हो सकती है। इसके अलावा झुर्रियां भी जल्दी पड़ने लगती हैं। आज हम आपको डिहाइड्रेटेड बॉडी (पानी की कमी) की वजह से त्वचा पर कौन-कौन से लक्षण नजर आते हैं, इस बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं। 

त्वचा पर डिहाइड्रेशन के लक्षण (Dehydration Symptoms on Skin)

शरीर में पानी की कमी होने से त्वचा निर्जलित या डिहाइड्रेट हो जाती है। ऐसे में स्किन काफी ड्राई नजर आती है। निर्जलित त्वचा बेजान और रूखी दिखती है। वही ऐसी त्वचा को फाइन लाइंस का भी अधिक सामना करना पड़ता है। कुछ लोग ड्राई स्किन और डिहाइड्रेटेड स्किन को एक ही मान लेते हैं। लेकिन ये दोनों स्थितियां अलग-अलग होती हैं। निर्जलित त्वचा में शरीर में पानी की कमी होती है, जबकि शुष्क या ड्राई स्किन में प्राकृतिक तेलों की कमी होती है। ड्राई स्किन एक स्किन टाइप होती है, जबकि डिहाइड्रेशन को एक कंडीशन माना जाता है। 

dry skin

1. ड्राई स्किन

कई लोगों की स्किन टाइप ड्राई यानी रूखी होती है, लेकिन कुछ लोगों में शरीर में पानी की कमी होने की वजह से स्किन ड्राई हो जाती है। जब शरीर में पानी की कमी होती है, जो हमारी त्वचा डिहाइड्रेट हो जाती है। इसकी वजह से स्किन अधिक ड्राई होने लगती है। ऐसे में स्किन पर डेड स्किन सेल्स जमने लगते हैं।

2. होंठों पर पपड़ी जमना

 होंठों पर पपड़ी जमना भी डिहाइड्रेटेड त्वचा का एक लक्षण होता है। शरीर में पानी की कमी होने पर होंठों पर पपड़ी यानी डेड स्किन सेल्स जमने लगती हैं। इतना ही नहीं कुछ स्थितियों में तो होंठ फटने लगते हैं, होंठों से खून बहने लगता है। यह स्थिति पीड़ादायक हो सकती है।

इसे भी पढ़ें - त्वचा को निखारने के लिए गर्मी में लगाएं पुदीने से बने ये 3 फेस पैक, स्किन को मिलेगी ठंडक

3. त्वचा पर खुजली

त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी होता है। पानी की कमी होने पर आपको त्वचा पर खुजली और लालिमा जैसे लक्षण नजर आ सकते हैं। इसके साथ ही त्वचा पर रैशेज भी हो सकते हैं। इससे बचने के लिए अधिक मात्रा में पानी पीना जरूरी होता है।

itching

4. झुर्रियां जल्दी पड़ना

उम्र बढ़ने पर चेहरे, हाथों पर झुर्रियां या त्वचा पर सिकुड़न पड़ता सामान्य है, लेकिन अगर छोटी उम्र में ही त्वचा पर झुर्रियां पड़ रही है तो इसका मतलब शरीर में पानी की कमी हो सकती है। बॉडी के डिहाइड्रेट होने पर कम उम्र में भी झुर्रियां पड़ने लगती हैं। ऐसे में आपको झर्रियों से बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरूरी होता है।

इसे भी पढ़ें - पानी कम पीने के संकेत हैं शरीर में दिखने वाले ये 9 लक्षण, गर्मियों के लिए है खतरनाक

5. फाइन लाइंस और रेडनेस

शरीर में पानी की कमी होने पर कम उम्र में फाइन लाइंस की समस्या हो सकती है। इसके अलावा निर्जलित त्वचा पर रेडनेस भी होने लगती है। इससे बचने के लिए आपको दिनभर में 8-10 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए।

त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए आप रोजाना 8-10 गिलास पानी जरूर पिएं। इसके अलावा अपनी डाइट में फलों का जूस, नारियल पानी का सेवन करें। इसके अलावा आपको अपनी लिक्विड डाइट लेना चाहिए। इससे शरीर में पानी की कमी दूर होगी। 

शरीर को पानी की जरूरत क्यों होती है? (Why Skin Needs Hydration)

मानव शरीर में लगभग 60 प्रतिशत जल होता है। मानव शरीर के भीतर हर कोशिका, ऊतक और अंग को ठीक से काम करने के लिए पानी की जरूरत होती है। ओवरहीटिंग को रोकने, कब्ज से बचने, रीढ़ की हड्डी की रक्षा करने, संवेदनशील ऊतकों की रक्षा करने और मल त्याग को आसान बनाने के लिए शरीर को पानी की जरूरत होती है। जिस तरह हमारे शरीर को पानी की जरूरत होती है, ठीक उसी तरह से हमारी त्वचा को पानी की जरूरत होती है। पानी से हमारी स्किन ग्लोइंग, चमकदार और मुलायम बनी रहती है। निर्जलीकरण त्वचा सहित शरीर के सभी हिस्सों को प्रभावित करता है, इसलिए स्वस्थ रहने के लिए आपको पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरूरी होता है।

Disclaimer