Doctor Verified

अगर कोरोना की वैक्सीन Omicron के खिलाफ नहीं है प्रभावी, तो बचाव के लिए क्या करें? जानें एक्सपर्ट से

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के खिलाफ वैक्सीन के प्रभाव को लेकर सटीक जानकारी नहीं मिली है, ऐसे में ओमिक्रोन से बचाव के लिए इन बातों का ध्यान रखें।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Dec 28, 2021 12:16 IST
अगर कोरोना की वैक्सीन Omicron के खिलाफ नहीं है प्रभावी, तो बचाव के लिए क्या करें? जानें एक्सपर्ट से

कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन का संक्रमण पूरी दुनिया में तेजी से फैल रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन को 'वैरिएंट ऑफ कंसर्न' घोषित किया है। कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन पर वैक्सीन के असर को लेकर दुनियाभर में तमाम तरह की बातें हो रही हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन पर वैक्सीन का प्रभाव डेल्टा और अन्य वैरिएंट के तुलना में कम लेकिन यह कहना कि कोरोना की वैक्सीन ओमिक्रोन के खिलाफ प्रभावी नहीं है ये गलत होगा। कोरोना की वैक्सीन आने के बाद दुनियाभर के लोगों में एक नया विश्वास पैदा हुआ था कि अब कोरोना के संक्रमण से मुक्ति मिलेगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ। कोरोना वायरस संक्रमण के लगातार म्यूटेशन के चलते वैक्सीन की प्रभावशीलता के बारे में मुखता जानकारी नहीं मिल पा रही है। ऐसे समय में जब देश के 16 राज्यों में ओमिक्रोन का संक्रमण दस्तक दे चुका है और इसके मामले लगातार बढ़ रहे हैं। लोगों के मन में एक ही सवाल आ रहा है कि कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन से बचाव कैसे किया जाए। आइये एक्सपर्ट से जानते हैं इसके बारे में।

ओमिक्रोन वैरिएंट पर वैक्सीन का प्रभाव (Omicron And Vaccine Efficacy)

Corona-Vaccine-Efficacy-Omicron

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के संक्रमण का पता लगने के बाद से ही दुनियाभर में इसको लेकर तमाम शोध और अध्ययन किये जा रहे हैं। कोरोना वायरस की वैक्सीन ओमिक्रोन वैरिएंट पर कितनी प्रभावी है इसके बारे में अभी तक कोई ठोस जानकारी सामने नहं आई है लेकिन यह कहा जा रहा है कि कोरोना के नए ओमिक्रोन वैरिएंट पर वैक्सीन का असर दूसरे वैरिएंट की तुलना में थोड़ा कम हो रहा है। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि दुनिया के कई देशों में वैक्सीन की दोनों डोज लगवा चुके लोगों में ओमिक्रोन का संक्रमण पाया जा रहा है। हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि वैक्सीन के डोज संक्रमण के खिलाफ पूरी सुरक्षा तो नहीं दे सकते हैं लेकिन यह आपको गंभीर संक्रमण से बचाने का काम जरूर करते हैं। दिल्ली स्थित AIIMS अस्पताल के प्रोफेसर डॉक्टर पुनीत मिश्रा के मुताबिक डेल्टा वैरिएंट की तुलना में कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रोन अधिक संक्रामक माना जा रहा है। ओमिक्रोन की ट्रांसमिसिबिलिटी हाई होने के कारण संक्रमण के मामले बढ़ सकते हैं लेकिन इससे पैनिक होने की जरूरत नहीं है। लेकिन संक्रमण की चपेट में आने से बचने के लिए जरूरी चीजों का ध्यान रखना चाहिए। ओमिक्रोन वैरिएंट पर वैक्सीन की प्रभावशीलता को लेकर बताया कि अभी इस बारे में पूरी जानकारी नहीं मिली है इसके लिए लोगों को थोड़े दिन और इंतजार करना चाहिए।

ओमिक्रोन संक्रमण से कैसे करें बचाव (How To Prevent Omicron Variant)

दुनियाभर में ओमिक्रोन का संक्रमण फैलने के बाद इसको लेकर कई शोध और अध्ययन किये जा रहे हैं। शुरूआती अध्ययनों से यह जानकारी मिली है कि कोरोना के मौजूदा टीके कोरोना के अन्य वैरिएंट की तुलना में ओमिक्रोन पर कम प्रभावी हैं। ऐसे में जब दुनियाभर में ओमिक्रोन संक्रमण के चलते लोगों को वैक्सीन की डोज देने के बाद बूस्टर डोज देने की बात चल रही है लोगों का सबसे बड़ा सवाल यह है कि इस घातक संक्रमण से बचाव कैसे किया जाए? कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन से बचाव के लिए आप इन चीजों का ध्यान जरूर रखें।

Corona-Vaccine-Efficacy-Omicron

इसे भी पढ़ें : बच्चों को अभी नहीं है कोरोना वैक्सीन की जरूरत: NTAGI सदस्य का बयान

  • ओमिक्रोन से बचाव के लिए लोगों को मास्क पहनना सबसे जरूरी है। चूंकि ओमिक्रोन की संक्रमण क्षमता अन्य वैरिएंट की तुलना में काफी ज्यादा है इसलिए इसके फैलने का खतरा ज्यादा रहता है। अगर आप किसी सार्वजानिक जगहों पर जा रहे हैं तो मास्क जरूर लगाएं।
  • सामाजिक दूरी के नियमों का पालन कर आप ओमिक्रोन से संक्रमित होने से बच सकते हैं। भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें और ऐसी जगहों पर लोगों से पर्याप्त दूरी बनाकर रखें।
  • समय-समय पर अपने हाथों को सेनिटाइजर या साबुन की सहायता से धोते रहें। हाथों के जरिए इन्फेक्शन के फैलने का खतरा ज्यादा रहता है।
  • इम्यूनिटी को मजबूत रखने के लिए स्वस्थ और पौष्टिक चीजों का सेवन करें। सर्दी जुकाम होने पर चिकित्सक की सलाह जरूर लें।
  • ओमिक्रोन के लक्षण या कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण दिखने पर अपनी जांच जरूर कराएं।

ऊपर बताये गए उपायों का पालन कर आप कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के संक्रमण से बच सकते हैं। घर बाहर निकलने पर लापरवाही बरतना आपके लिए खतरनाक हो सकता है इसलिए बाहर निकलने या ऑफिस जाने पर सामाजिक दूरी, मास्क का इस्तेमाल और हैंड हाइजीन के नियमों का पालन कर ओमिक्रोन के संक्रमण से बचाव किया जा सकता है।

(all image source - freepik.com)

Disclaimer