बीते 24 घंटे में कोरोना के 3,275 नए केस आये सामने, इन राज्यों में स्थिति गंभीर

देश में कोरोना वायरस के नए मामले लगातार सामने आ रहे हैं बीते 24 घंटे में 3,275 नए मामले दर्ज हुए हैं, जानें देश के प्रमुख राज्यों का हाल।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: May 05, 2022Updated at: May 05, 2022
बीते 24 घंटे में कोरोना के 3,275 नए केस आये सामने, इन राज्यों में स्थिति गंभीर

देश में रोजाना सामने आ रहे कोरोना वायरस (Coronavirus in Hindi) के नए मामलों में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में देश में 3,275 नए मामले दर्ज किये गए हैं। देश में बीते 24 घंटे में दर्ज हुए नए मामलों के बाद अब तक कुल संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 4,30,91,393 हो गयी है। बीते 24 घंटे में सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक 55 मरीजों की कोरोना संक्रमण के चलते मौत हुई है, जिसके बाद देश में कोरोना संक्रमण के चलते होने वाली मौत की संख्या बढ़कर 523,975 हो गई है। सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक कोरोना वायरस का डेली पॉजिटिविटी रेट 1.07% दर्ज किया गया है। देश में कोरोना के नए XE वैरिएंट के संक्रमण की भी पुष्टि हो चुकी है जिसके बाद से स्वास्थ्य मंत्रालय सतर्क हो गया है। रोजाना तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामलों की कड़ी निगरानी की जा रही है। देश में राजधानी दिल्ली समेत उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, बंगाल, हरियाणा और पंजाब जैसे राज्यों में कोरोना संक्रमण ने नए मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।

कोरोना के एक्टिव मामलों में इजाफा (Acitive Covid Cases in India)

देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामलों ने स्वास्थ्य मंत्रालय और वैज्ञानिकों की चिंता बढ़ा दी है। बढ़ते मामलों के बीच यह माना जा रहा है कि देश में चौथी लहर का खतरा मंडरा रहा है। देश में बीते 24 घंटे में 3 हजार से ज्यादा कोरोना के मामले दर्ज होने के बाद एक्टिव मामलों में भी बढ़ोत्तरी देखी गयी है। देश में कोरोना का एक्टिव केसलोड बढ़कर 19,719 हो गया है। दिल्ली, केरल और बंगाल जैसे राज्यों से ये मामले ज्यादा देखे गए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि देश में एक्टिव मामले संक्रमित मामलों का महज 0.05% हैं। बीते दिन के मुकाबले गुरुवार को कोरोना के एक्टिव मामलों में 210 की बढ़ोत्तरी देखने को मिली है। देश में बढ़ रहे एक्टिव मामले ये संकेत हैं कि कोरोना संक्रमण से रोजाना ठीक होने वाले मरीजों की संख्या घट रही है।

इसे भी पढ़ें : कोरोना वैक्सीन की तीसरी (बूस्टर) डोज लगवाने से पहले और बाद में जरूर रखें इन बातों का ध्यान

Coronavirus-Cases-in-India

जानें प्रमुख राज्यों का हाल (Coronavirus Cases in States in India)

देश के कुछ राज्यों में कोरोना के नए मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। राजधानी दिल्ली इस मामले में पहले स्थान पर है। दिल्ली में एक सप्ताह से अधिक समय से लगातार रोजाना सामने आ रहे नए मामले 1 हजार से ज्यादा बने हुए हैं। कुछ राज्यों में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच पाबंदियां फिर से लगा दी गयी हैं। आइये जानते हैं प्रमुख राज्यों में कोरोना संक्रमण की स्थिति।

दिल्ली - राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण गंभीर स्थिति में बना हुआ है। बीते कुछ दिनों से दिल्ली में 1 हजार से ज्यादा नए मामले रोजाना सामने आ रहे हैं। दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में 1,354 नए मामले दर्ज किये गए हैं। स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन के मुताबिक बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण से 1 मरीज की मौत भी दर्ज की गयी है। राजधानी दिल्ली में बुधवार को कोरोना संक्रमण की पॉजिटिविटी दर 7.64 दर्ज की गयी है। सरकार द्वारा यह बताया गया है कि बीते 24 घंटे में दिल्ली में कुल 17,732 टेस्ट किये गए थे। दिल्ली में कोरोना के एक्टिव मामले कम हुए हैं, इनकी संख्या अब 5,853 हो गयी है।

महाराष्ट्र - महाराष्ट्र में कोरोना की तीसरी लहर के बाद एक बार फिर से कोरोना के मामले बढ़ने लगे हैं। बीते 24 घंटे में कोरोना के 188 मामले महाराष्ट्र से दर्ज किये गए हैं। इसके बाद महाराष्ट्र में कोरोना से संक्रमित कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 78,78,363 हो गई। सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में कोरोना के चलते किसी भी मरीज की मौत नहीं हुई है। महाराष्ट्र में कोरोना के एक्टिव मामले 1,049 हैं। बुधवार को सामने आये कोरोना के नए मामलों में सबसे ज्यादा 117 नए मामले मुंबई से दर्ज किये गए हैं।

उत्तर प्रदेश - उत्तर प्रदेश में भी कोरोना के नए मामले लगातार सामने आ रहे हैं। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में कोरोना के नए मामलों में गिरावट देखने को मिली है। बीते 24 घंटे में 200 से कम कोरोना के नए मामले सामने आये हैं, इसी दौरान 244 लोगो कोरोना संक्रमण से ठीक भी हुए हैं। सरकार द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक प्रदेश के 15 जिले कोरोना मुक्त हैं। इन जिलों में कोरोना का एक भी एक्टिव मरीज नहीं है।

इसे भी पढ़ें : बच्‍चों में दिखें ये 7 लक्षण तो न भेजें स्कूल, हो सकता है कोरोना संक्रमण का संकेत

देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते नए मामलों को देखते हुए कुछ दिन पहले प्रधानमंत्री मोदी ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की थी। इस बैठक में कोरोना के बढ़ते मामलों पर निगरानी तेज करने पर जोर दिया गया था। देश में कोरोना संक्रमण के खिलाफ वैक्सीनेशन अभियान तेजी से चलाया जा रहा है। अब तक नेशनल वैक्सीनेशन प्रोग्राम के तहत 189.63 करोड़ वैक्सीन की डोज लोगों को दी जा चुकी है।

(All Image Source - Freepik.com)

 
Disclaimer