Exam Stress Symptoms: क्या परीक्षा के कारण तनाव में है बच्चा? इन 5 लक्षणों से पहचानें

Exam Stress Symptoms In Children: जानें बच्चों में परीक्षा के कारण तनाव होने के लक्षण -

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Jan 19, 2023 14:39 IST
Exam Stress Symptoms: क्या परीक्षा के कारण तनाव में है बच्चा? इन 5 लक्षणों से पहचानें

Exam Stress Symptoms In Children In Hindi: एग्जाम के दिनों में बच्चों में तनाव होना सामान्य होता है। परीक्षा की तारीख पास आते ही सिलेबस पूरा करने के दबाव और अच्छे रिजल्ट की चिंता में अक्सर बच्चे स्ट्रेस का शिकार हो जाते हैं। कई बार परिवार और शिक्षकों की उम्मीदें भी बच्चों में तनाव का कारण बन जाती हैं। कुछ बच्चों में परीक्षा का तनाव इतना अधिक बढ़ जाता है कि वह अपनी पढ़ाई पर भी ध्यान केंद्रित नहीं कर पाते हैं। एग्जाम स्ट्रेस के कारण बच्चे सिर्फ मानसिक ही नहीं, बल्कि शारीरिक रूप से भी काफी प्रभावित होते हैं। ऐसे में पेरेंट्स को चाहिए कि वे अपने बच्चे में एग्जाम स्ट्रेस का पता लगाकर उसकी मदद करें। आज इस लेख में हम आपको बच्चों में परीक्षा के कारण तनाव के लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं -

बच्चों में परीक्षा के कारण तनाव के लक्षण - Exam Stress Symptoms In Children In Hindi

व्यवहार में अचानक बदलाव 

अगर परीक्षा की तारीख नजदीक आते ही आपको अपने बच्चे की व्यवहार में अचानक ही बदलाव नजर आने लगे, तो यह एग्जाम स्ट्रेस की वजह से हो सकता है। अगर आपका बच्चा इस दौरान बिल्कुल शांत या मायूस रहने लगा है, तो आपको उससे बात करने की जरूरत है। अगर आपका बच्चा बहुत हंसमुख और बोलने वाला है और अचानक शांत रहने लगे, तो आपको समझ जाना चाहिए कि वह तनाव का शिकार हो रहा है। 

Exam-Stress-Ke-Lakshan

खानपान में बदलाव

अगर एग्जाम के दौरान आपके बच्चे के खानपान के तरीके में बदलाव होने लगे, तो आपको इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। अगर बच्चा बहुत कम खाना खाने लगे या फिर अचानक से बहुत ज्यादा खाना शुरू कर दे, तो आपको समझ जाना चाहिए कि आपके बच्चे को तनाव का खतरा हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें: परीक्षा के दौरान बच्चों में बढ़ जाते हैं स्ट्रेस और थकान, इसे दूर करने के लिए उन्हें दें ये 5 हेल्दी ड्रिंक्स

नींद न आना

बच्चों में एग्जाम स्ट्रेस का एक और अहम लक्षण है- रात में नींद लेने में परेशानी होना। तनाव के कारण नींद न आने के साथ ही सोते समय बेचैनी की समस्या भी हो सकती है। अगर परीक्षा की तैयारी के दौरान आपके बच्चे को नींद नहीं आ रही है या फिर वह सोने के बाद बीच-बीच में जाग जाता है, तो यह तनाव के कारण हो सकता है। 

चिड़चिड़ापन 

तनाव का एक मुख्य लक्षण चिड़चिड़ापन होना भी है। अगर आपका बच्चा छोटी-छोटी बात पर गुस्सा करने लगा है या बहुत ज्यादा चिड़चिड़ा हो गया है, तो यह एग्जाम स्ट्रेस के कारण हो सकता है। ऐसी स्थिति में आपको उसे डांटने के बजाय बात करके उसकी मदद करनी चाहिए। 

हमेशा पढ़ाई करना 

परीक्षा के दौरान अक्सर बच्चों के मन में डर रहता है। सिलेबस पूरा करने और अच्छा रिजल्ट लाने के दबाव की वजह से कई बार बच्चे ज्यादा पढ़ाई करने लगते हैं। कुछ बच्चे परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने केके डरे हुए रहते हैं और लगातार पढ़ाई करने लगते हैं। अगर आपका बच्चा हमेशा सिर्फ पढ़ाई नहीं कर रहा है, तो यह भी एग्जाम स्ट्रेस का एक संकेत हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: बच्चों को सता रही है एग्जाम की चिंता? पूजा माखीजा के इन 5 टिप्स से बच्चे रहेंगे परीक्षा में एलर्ट

बच्चों में परीक्षा के कारण तनाव के इन लक्षणों की पहचान करके आप उनकी मदद कर सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आपका बच्चा बहुत ज्यादा तनाव में है, तो आपको किसी प्रोफेशनल एक्सपर्ट की सलाह लेनी चाहिए।

Disclaimer