बच्चों को सता रही है एग्जाम की चिंता? पूजा माखीजा के इन 5 टिप्स से बच्चे रहेंगे परीक्षा में एलर्ट

बच्चों के एग्जाम को लेकर आप चिंतिंत हैं, तो परेशान ना हों। सेलेब्रिटी डायटीशियन से जानिए बच्चों को एग्जाम में अलर्ट रखने के टिप्स।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Feb 25, 2021
बच्चों को सता रही है एग्जाम की चिंता? पूजा माखीजा के इन 5 टिप्स से बच्चे रहेंगे परीक्षा में एलर्ट

फरवरी से अप्रैल तक का महीना बच्चों के लिए काफी स्ट्रेस से भरा होता है। क्योंकि इन्हीं महीनों में अधिकतर स्कूल और कॉलेज में एग्जाम होता है। अपने एग्जाम को लेकर बच्चे काफी ज्यादा स्ट्रेस फील करते हैं। इन दिनों अक्सर वे अपनी पढ़ाई और रिजल्ट को लेकर सोचते हैं। उन्हें इस बात की चिंता सताती है कि वे एग्जाम में किस तरह से पेपर लिखेंगे और उनका रिजल्ट कैसा आएगा? अगर आपके बच्चे भी एग्जाम देने जा रहे हैं, तो उन्हें लेकर कुछ खास बातों पर जरूर ध्यान दें। बच्चों के एग्जाम को लेकर सेलेब्रिटी डायटीशियन पूजा माखिजा ने हाल ही में एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें उन्होंने बच्चों को 5 खास टिप्स दिए हैं। इस टिप्स की मदद से बच्चे अपने एग्जाम रूम में सही से पेपर लिख सकेंगे। आइए जानते हैं क्या है वे खास टिप्स-

1. डीजीएलवी फूड का करें सेवन

पूजा माखिजा बताती हैं कि बच्चों को इन दिनों डार्क ग्रीन लीफ वेजीटेबल्स (Dark Green Leafy Vegetables) का सेवन करना चाहिए। इन फूड्स में हाई आयरन होता है, जो आपके हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाता है। इस तरह के फूड्स का सेवन करने से दिमाग में ब्लड सर्कुलेशन सही से होता है और दिमाग सही से काम करता है। ग्रीन वेजीटेबल्स के सेवन से दिमाग फ्रेश फील करता है, जिससे उनकी मेमोरी पावर बूस्ट होती है और बच्चे एग्जाम में सही से लिख पाते हैं। डार्क ग्रीन लीफ वेजीटेबल्स में ब्रोकली, पालक, सलाद के पत्ते, मेथी, केल इत्यादि शामिल हैं।

2. प्रोटीन रिच फूड

दूसरा टिप्स पूजा माखिजा ने दिया कि एग्जाम के दौरान बच्चों को हाई प्रोटीन रिच फूड्स का सेवन कराना चाहिए। हाई प्रोटीन रिच फूड्स के सेवन से बच्चों में ब्रेन पावर बढ़ती है, जिससे वे एग्जाम में अलर्ट होकर सही से लिख सकेंगे और उन्हें लंबे समय तक याद रहेगा। प्रोटीन रिच फूड्स में दाल, दूध, पनीर, स्प्रॉउड्स, अंडे और मछली जैसी चीजें हैं, जिसे आप अपने बच्चों को नियमित रूप से दें। इससे बच्चों के दिमाग का समूचित विकास हो सकेगा। हाई प्रोटीन रिच फूड से ना सिर्फ बच्चों का दिमाग अलर्ट में रहेगा, बल्कि इससे उनकी एनर्जी लेवल भी बढ़ेगी।

इसे भी पढ़ें - सफेद कद्दू से बनाएं इम्यूनिटी बढ़ाने वाले ये हेल्दी-टेस्टी हलवा और अचार, शेफ रणवीर बराड़ से जानें आसान रेसिपी

3. हाई शुगर फू़ड ना खाएं

पूजा माखिजा बताती हैं कि एग्जाम के दिनों में बच्चों को शुगर युक्त फूड्स से दूर रखना चाहिए। क्योंकि हाई शुगर युक्त आहार का सेवन करने से एग्जाम के दौरान स्ट्रेस के साथ-साथ शुगर लेवल बढ़ने लगता है, जिसके कारण आप एग्जाम में सबकुछ भूल सकते हैं। इसलिए बच्चों को एग्जाम के दौरान कोल्डड्रिंक, कैंडी, चॉकलेट्स इत्यादि चीजों से दूर रखें। 

4. 7 से 8 घंटे सोएं

पूजा माखिजा बताती हैं कि इस दौरान 7 से 8 घंटे जरूर सोएं। उचित मात्रा में नींद लेने से आपकी शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉन्ग टर्म मेमोरी में कंवर्ट होती है, जो एग्जाम के दौरान होना बहुत ही जरूरी है। इसलिए अपने बच्चों को 7 से 8 घंटे जरूर सोने के लिए कहें।

इसे भी पढ़ें - विटामिन B5 की कमी से शरीर में दिखते हैं ये 12 लक्षण, जानें सेहत के लिए इस विटामिन का महत्व और स्रोत        

5. 2 लीटर पानी पिएं

आगे पूजा माखिजा बताती हैं कि एग्जाम के दौरान बच्चों को कम से कम 2 लीटर पानी पीना चाहिए। इससे बॉर्डी हाइड्रेट रहेगी। जिससे एग्जाम के दौरान एनर्जी लेवल बढ़ेगा। साथ ही आपको एग्जाम में क्रैम्प फीलिंग नहीं होगी।

Read more articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer