क्या बच्चे को पेसिफायर देना चाहिए? जानें इसके नुकसान

Is Pacifier Bad for Babies: बच्चों को पेसिफायर देना सुरक्षित है? जानें पेसिफायर से होने वाले नुकसान के बारे में।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Jan 16, 2023 19:02 IST
क्या बच्चे को पेसिफायर देना चाहिए? जानें इसके नुकसान

Is Pacifier Bad for Babies: शिशु के जन्म के बाद शुरुआत में उसकी परवरिश करना सबसे मुश्किल काम होता है। बच्चों की चीजों को समझना और उनकी सही ढंग से केयर करना अपने आप में बड़ा कठिन है। आज के समय में बच्चों की परवरिश में बेबी केयर प्रोडक्ट्स के प्रयोग का चलन तेजी से बढ़ा है। रोते हुए छोटे बच्चों को चुप कराने के लिए माता-पिता पेसिफायर (चुसनी) का इस्तेमाल करते हैं। वैसे तो पेसिफायर बच्चे और माता-पिता दोनों के लिए बहुत उपयोगी होता है, लेकिन सही ढंग से इसका इस्तेमाल न करने से कई परेशानियां भी हो सकती हैं। पेसिफायर लगाने से बच्चे रिलैक्स फील करते हैं और अपनी उंगलियां या अंगूठा भी नहीं मुंह में डालते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और यूनिसेफ (UNICEF) दोनों ही पेसिफायर का इस्तेमाल न करने की सलाह देते हैं। आइए इस लेख में जानते हैं क्या बच्चे को पेसिफायर देना चाहिए और इसके फायदे-नुकसान।

बच्चों को पेसिफायर देना चाहिए?- Is It Safe for Babies To Use Pacifier?

अक्सर पेरेंट्स बच्चे की अंगूठा चूसने की आदत या रोने-चिल्लाने की आदत छुड़ाने के लिए पेसिफायर का इस्तेमाल करते हैं। पेसिफायर वैसे तो बच्चे और माता-पिता दोनों के लिए ही बहुत उपयोगी होता है, लेकिन इसका इस्तेमाल करना बच्चे के लिए बहुत नुकसानदायक हो सकता है।  पेसिफायर लगाने से बच्चे शांत हो जाते हैं और उन्हें अच्छी नींद आती है। चूंकि बच्चों को हर समय कुछ न कुछ चूसने या मुंह में रखने की आदत होती है, इसलिए उन्हें पेसिफायर बड़ा रिलैक्स फील कराता है। लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट्स और डॉक्टर्स समेत स्वास्थ्य के क्षेत्र में काम करने वाली कई संस्थाएं इसे बच्चे के लिए बहुत नुकसानदायक मानती हैं। पेसिफायर के इस्तेमाल से बच्चों का विकास प्रभावित होता है और कई गंभीर परेशानियां हो सकती हैं। पेसिफायर का इस्तेमाल न करने की सलाह यूनिसेफ और विश्व स्वास्थ्य संगठन जैसी संस्थाएं भी देती हैं।

Is Pacifier Bad for Babies

इसे भी पढ़ें: इन 5 गलतियों से टाइप 2 डायबिटीज का शिकार हो सकता है आपका बच्चा, बरतें सावधानी

पेसिफायर का इस्तेमाल करने के नुकसान- Pacifier Side Effects in Hindi

पेसिफायर का इस्तेमाल करने से बच्चों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसकी वजह से बच्चों के दांत और मसूड़ों का विकास भी प्रभावित होता है। यही नहीं पेसिफायर का सही ढंग से इस्तेमाल न करने की वजह से बच्चों में इन्फेक्शन का खतरा भी बढ़ जाता है। लंबे समय तक पेसिफायर का इस्तेमाल करने की वजह से ये इन्फेक्टेड हो जाता है और इसकी वजह से बच्चों का पेट भी खराब हो जाता है। पेसिफायर का इस्तेमाल करने से बच्चों को होने वाले नुकसान इस तरह से हैं-

  • दांत और मसूड़ों के विकास के लिए नुकसानदायक
  • पेट में इन्फेक्शन का कारण
  • अर्ली वीनिंग की समस्या
  • कान से जुड़े संक्रमण का खतरा
  • टॉन्सिल्स का खतरा

बच्चों को शांत कराने या उनकी कुछ भी खाने की आदत छुड़ाने के लिए भले ही पेसिफायर का इस्तेमाल आपको बहुत फायदे देता हो लेकिन इसके कई गंभीर नुकसान होते हैं। यही कारण है कि यूनिसेफ जैसी संस्था भी बच्चों में पेसिफायर का इस्तेमाल न करने की सलाह देती है। पेसिफायर का इस्तेमाल करने के बजाय बच्चों को ज्यादा समय देकर भी आप उन्हें अच्छी तरह से संभाल सकते हैं।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer