साइकिल चलाते समय ये 5 गलतियां सेहत पर पड़ सकती हैं भारी, पीठ, रीढ़ की हड्डी और घुटनों को हो सकता है नुकसान

साइकिल चलाते समय होने वाली कुछ गलतियां आपकी सेहत के लिए गंभीर समस्याएं खड़ी कर सकतें हैं, साइकिलिंग के दौरान इन बातों का रखें ध्यान। 

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Aug 17, 2021
साइकिल चलाते समय ये 5 गलतियां सेहत पर पड़ सकती हैं भारी, पीठ, रीढ़ की हड्डी और घुटनों को हो सकता है नुकसान

फिट और हेल्दी रहने के लिए लोग तरह-तरह के एक्सरसाइज और व्यायाम का रोजाना अभ्यास करते हैं। आज के समय में लोगों में फिटनेस को लेकर जागरूकता बढ़ी है। कोरोना महामारी के बाद ये देखा गया है कि लोग फिट रहने के लिए जिम और अन्य सार्वजानिक जगहों पर एक्सरसाइज या वर्कआउट करने की जगह घर में या किसी खुले स्थान पर वर्कआउट करना पसंद कर रहे हैं। पुराने जमाने में लोग साइकिल का इस्तेमाल एक जगह से दूसरी जगह आने जाने के लिए करते थे लेकिन आज के समय में लोग फिट रहने के लिए साइकिलिंग करते हैं। खासतौर पर जब पूरी दुनिया में घातक कोरोना वायरस महामारी ने तबाही मचानी शुरू की तो उसके बाद से लोगों का सबसे अच्छा फिटनेस का साधन साइकिल बन गया। साइकिल चलाना बहुत अच्छा व्यायाम माना जाता है। इससे पूरे शरीर की मांसपेशियां टोन और मजबूत होती हैं और कैलोरी बर्न करने में भी साइकिलिंग बहुत उपयोगी मानी जाती है। लेकिन क्या आपको पता है साइकिलिंग के दौरान की गयी छोटी-छोटी सामान्य गलतियां (Mistakes While Cycling) आपकी सेहत पर भारी पड़ सकती हैं? जी हां, यह देखा गया है कि ज्यादातर लोग साइकिल चलाते समय कुछ सामान्य गलतियां करते हैं जिसका असर सेहत पर जरूर पड़ता है आइये जानते हैं साइकिलिंग के दौरान होने वाली इन गलतियों के बारे में।

साइकिल चलाते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां (Common Mistakes While Cycling to Avoid)

Common-Mistakes-While-Cycling-to-Avoid

आपमें से लगभग सभी लोगों ने बचपन में साइकिल जरूर चलाई होगी। आज के समय में लोग शरीर को फिट रखने के लिए साइकिलिंग करते हैं। साइकिल चलाने से सेहत को कई फायदे भी मिलते हैं। साइकिलिंग से शरीर तो फिट ही रहता है बल्कि हार्ट यानि दिल की सेहत को भी फायदा मिलता है। नियमित रूप से साइकिलिंग करने वाले व्यक्तियों को डायबिटीज का खतरा भी नहीं होता है वहीं अगर डायबिटीज की समस्या से पीड़ित व्यक्ति रोजाना साइकिलिंग करता है तो उसके शरीर में ब्लड शुगर का स्तर नियंत्रित रहता है। यही नहीं रोजाना साइकिलिंग करने से मसल्स भी मजबूत और टोन होती हैं और लोअर बॉडी को भी तमाम फायदा मिलता है। लेकिन साइकिलिंग के दौरान हुई कुछ सामान्य गलतियां सेहत पर भारी पड़ सकती हैं। साइकिलिंग के दौरान इन गलतियों को दोहराने से बचना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: फिटनेस के लिए रोज करते हैं साइकिलिंग, तो जानें लंबी साइकिल राइड से पहले क्या खाएं ताकि बना रहे स्टैमिना

1. ज्यादातर लोगों में यह देखा गया है कि वे साइकिलिंग के दौरान हैंडल को बहुत जोर से कसकर पकड़कर रखते हैं। हालांकि हैंडल को सही ढंग से पकड़कर रखना भी चाहिए इससे आपका संतुलन बना रहता है और स्पीड भी तेज करने में सहायता मिलती है। लेकिन तमाम लोग हैंडल को कसकर और तेजी से पकड़कर रखने के चक्कर में अपना पोश्चर गलत कर लेते हैं। हैंडल को जोर से पकड़ने और गति बढ़ाने के लिए ज्यादातर लोग रीढ़ की हड्डी को मोड़ते हुए आगे की तरह कुछ ज्यादा झुक जाते हैं। इस पोज में लगातार साइकिलिंग करने वाले लोगों में पीठ से जुड़ी समस्याएं जल्दी होती हैं और इसकी वजह से गर्दन और कलाई पर पड़ने वाला दबाव दर्द में बदल जाता है। हैंडल पर आगे की तरफ अधिक झुककर साइकिलिंग करने वाले लोगों में सुन्नता, झुनझुनी, कमजोरी, ऐंठन और दर्द की समस्या आगे चलकर हो सकती है। ऐसा करने से आपके शरीर का पोश्चर भी खराब हो जाता है। 

Common-Mistakes-While-Cycling-to-Avoid

2. साइकिल चलाते समय गलत तरीके से बैठने से प्रोस्टेट ग्लैंड को नुकसान पहुंचता है। साइकिलिंग के दौरान सीट पर गलत तरीके से बैठना आपके प्रूडेन्टल नर्व भी नुकसानदायक हो सकता है। जिसकी वजह से आपके प्राइवेट पार्ट्स पर बुरा असर पड़ता है। साइकिल चलाते समय आगे की ओर अधिक झुककर चलाने से सीट और पैडल के बीच बहुत प्रेशर पड़ता है और इसकी वजह से आपके प्रूडेन्टल नर्व पर बहुत प्रेशर पड़ता है। इसकी वजह से नर्व डिसफंक्शन जैसी समस्या भी हो सकती है और पेनिस, पेल्विक एरिया में सेंसेशन भी कम होने का खतरा रहता है। ऐसा करने से इरेक्टाइल डिसफंक्शन भी हो सकता है। इसलिए साइकिलिंग के दौरान इस बात का ध्यान रखें कि आपके बैठने के तरीके की वजह से प्राइवेट पार्ट्स पर अतिरिक्त दबाव न पड़े।

इसे भी पढ़ें: Cycling Vs Running: साइकिलिंग और रनिंग में कौन सी एक्‍सरसाइज आपके लिए है ज्‍यादा फायदेमंद, जानिए

3. साइकिलिंग करते समय सीट को बहुत नीचे सेट करके रखने से आपके घुटनों पर बुरा असर पड़ सकता है। अगर आपकी साइकिल की सीट ज्यादा नीचे होती है तो इसकी वजह से पैडल मारते समय आपके घुटनों पर अधिक दबाव पड़ता है जिसकी वजह से आगे चलकर घुटनों में दर्द और गठिया की समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है। इसलिए साइकिल चलाने से पहले उसकी सीट को एडजस्ट जरूर करें।

4. बहुत से लोग साइकिलिंग से पहले स्ट्रेचिंग करते हैं, यह आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है। आमतौर पर वर्कआउट से पहले स्ट्रेचिंग करना जरूरी और फायदेमंद भी होता है लेकिन साइकिलिंग से पहले स्ट्रेचिंग नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से आपकी मांसपेशियों में खिंचाव आ जाता है और मांसपेशियां कमजोर हो सकती हैं। अगर आप स्ट्रेचिंग करना ही चाहते हैं तो साइकिल चलाने से लगभग आधे घंटे पहले स्ट्रेचिंग कर सकते हैं।

Common-Mistakes-While-Cycling-to-Avoid

5. साइकिल चलाते समय बार-बार पानी पीना भी नुकसानदायक हो सकता है। जो लोग साइकिल चलाते समय ज्यादा पानी पीते हैं उन्हें सबसे पहले तो पेशाब बार-बार आ सकता है और इसकी वजह से मतली की भी समस्या हो सकती है। इसलिए साइकिलिंग के दौरान अधिक पानी न पीने की सलाह दी जाती है।

इसे भी पढ़ें: सलमान खान को क्‍यों पसंद है साइकिल चलाना, जानें साइकिलिंग के फायदे

तो आप साइकिलिंग करने से पहले इन बातों के बारे में जरूर जान लें। ऊपर बताई गयी बातों का ध्यान रखकर साइकिलिंग करने से शरीर को फायदा मिलता है। साइकिलिंग करते समय इन गलतियों को दोहराने से बचें।

Read More Articles on Exercise and Fitness in Hindi

Disclaimer