क्या रात में सोते हुए हाथ-पैर हो जाते हैं सुन्न? जानें इसका कारण और बचाव के उपाय

रात में सोते हुए अक्सर हाथों-पैर सुन्न पड़ने की समस्या हो सकती है। जानें इसके कारण और बचाव के उपाय -

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Dec 19, 2022 12:09 IST
क्या रात में सोते हुए हाथ-पैर हो जाते हैं सुन्न? जानें इसका कारण और बचाव के उपाय

क्या कभी रात में सोते हुए आपके हाथ-पैर सुन्न हुए हैं? क्या आपके साथ अक्सर ऐसा होता है? ऐसी स्थिति में हाथ-पैरों में झनझनाहट महसूस होती है या ऐसा लगता है कि हाथ सो गया है। हाथ-पैर का सुन्न होना सामान्य है, लेकिन अगर अक्सर आपके हाथ-पैर सुन्न पड़ जाते हैं, तो आपको इसकी वजह जानना जरूरी है। हाथ-पैर सुन्न होने का मुख्य कारण है शरीर में रक्त और ऑक्सीजन का सही तरह से संचार न होना। जब अंगों पर लगातार दबाव पड़ता है, तो शरीर के सभी हिस्सों तक ऑक्सीजन का संचार नहीं हो पाता है। लेकिन रात में सोते हुए हाथ-पैर सुन्न होने की समस्या बार-बार होती है, तो यह किसी गंभीर बीमारी का इशारा हो सकता है। आइए जानते हैं रात में सोते हुए हाथ-पैर सुन्न होने का कारण और बचाव के उपाय -

सोते हुए हाथ-पैर सुन्न पड़ने का कारण - Numbness In Hands and Feet While Sleeping Causes In Hindi

विटामिन बी की कमी 

हाथ-पैर सुन्न होने का एक कारण शरीर में विटामिन बी की कमी हो सकता है। विटामिन बी कोशिकाओं को स्वस्थ और ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करता है। विटामिन बी की कमी की वजह से शरीर में सुन्नपन या झुनझुनाहट की समस्या हो सकती है। इससे बचने के लिए अपने आहार में विटामिन बी युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें। इसके लिए आप केला, पालक, मछली, डेयरी प्रोडक्ट्स, स्प्राउट्स आदि का सेवन कर सकते हैं।  

पेरेस्टेसिया

अधिकतर लोग सोते समय अपने हाथ को सिर के नीचे रखते हैं। ज्यादातर देर तक इस पोजीशन में सोने की वजह से हाथ की नसों पर दबाव बनता है। इससे नसों में सही ढंग से रक्त संचार नहीं हो पाता है, जिसकी वजह से हाथों में सुन्नता आ सकती है। इसे मेडिकल भाषा में पेरेस्टेसिया कहते हैं। शरीर के विभिन्न अंगों में पेरेस्टेसिया हो सकता है। अगर आपको अक्सर हाथ-पैर में सुन्नता का अनुभव होता है, तो डॉक्टर से इलाज करवाएं।  

Numbness-While-Sleeping

कार्पल टनल सिंड्रोम

कार्पल टनल सिंड्रोम के कारण सोते हुए हाथ-पैरों में सुन्नपन की समस्या हो सकती है। कीबोर्ड पर टाइप करने या मशीनरी के साथ काम करने वाले लोगों में कार्पल टनल सिंड्रोम होने का खतरा अधिक होता है। इससे हाथ-पैरों में झनझनाहट या सुई चुभने जैसा महसूस हो सकता है। इससे बचने के लिए कीबोर्ड पर ज्यादा देर तक टाइप करने से बचें। 

इसे भी पढ़ें: लैपटॉप पर काम करने से होने लगा उंगलियों में दर्द? अपनाएं ये रिलैक्सिंग टिप्स

डायबिटीज 

डायबिटीज की समस्या होने पर व्यक्ति को हाथ-पैरों में सुन्नपन और झनझनाहट महसूस हो सकती है। इसमें बार-बार पेशाब आता है और भूख ज्यादा लगती है। अगर आपको डायबिटीज है और आप नियमित रूप से हाथ-पैर में सुन्नता का अनुभव कर रहे हैं, तो यह तंत्रिका तंत्र में गड़बड़ी के कारण हो सकता है। इसके लिए अपने ब्लड शुगर की जांच करवाएं और अपने खानपान का विशेष ध्यान रखें। 

नस दबने के कारण

हाथ-पैरों में सुन्नता की समस्या नस दबने के कारण हो सकती है। गर्दन या कमर की नस दबने के कारण बाजू और पैरों में झनझनाहट या सुन्नपन का अनुभव हो सकता है। ऐसा गठिया, चोट लगने या गलत पॉश्चर में उठने-बैठने के कारण हो सकता है। अगर आपके हाथ-पैर बार-बार सुन्न हो रहे हैं, तो डॉक्टर से इसकी जांच करवाएं।  

सोते हुए हाथ-पैर सुन्न होने की समस्या के घरेलू उपाय  - Home Remedies For Numbness In Hands and Feet In Winters

खानपान का ध्यान रखें 

हाथ-पैरों का सुन्न होना शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण हो सकता है। शरीर में विटामिन बी, बी6 और बी12 की कमी होने पर अंगों में सुन्नपन या झनझनाहट हो सकती है। इससे बचने के लिए अपने आहार में केला, पालक, मूंगफली, सोयाबीन, मछली और सूखे मेवे शामिल करें। 

एक्सरसाइज करें 

अगर अक्सर रात में सोते हुए हाथ-पैर सुन्न हो जाते हैं, तो एक्सरसाइज को अपने रूटीन में शामिल करें। नियमित रूप से एक्सरसाइज करने से शरीर में रक्त संचार बेहतर बनता है। रोजाना 20-30 मिनट तक एक्सरसाइज करने से आपको लाभ होगा। 

तेल की मालिश करें 

हाथ-पैर सुन्न होने की समस्या में तेल की मालिश काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। तेल की मालिश करने से शरीर में रक्त का संचार बेहतर तरीके से होता है। इसके लिए आप सरसों के तेल को गर्म करके हाथ-पैरों की मालिश करें। 

इसे भी पढ़ें: हाथों की जकड़न से हैं परेशान? छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

हल्दी वाला दूध पिएं 

हाथ-पैरों के सुन्न होने की समस्या को दूर करने के लिए हल्दी का सेवन करें। हल्दी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके साथ ही, हल्दी में मौजदू तत्व सूजन और दर्द को कम करने में असरदार हैं। सर्दियों में रोजाना सोने से पहले एक गिलास गर्म हल्दी वाले दूध का सेवन करें। 

Numbness In Hands and Feet While Sleeping In Hindi: अक्सर रात में सोते हुए हाथ-पैर सुन्न हो सकते हैं। लेकिन, अगर यह समस्या लगातार हो रही है, तो इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। रात में सोते हुए हाथ-पैर सुन्न होना किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है। ऐसे में डॉक्टर से इसका इलाज करवाना जरूरी है।

Disclaimer