सर्दियों में क्यों हो जाते हैं हाथ-पैर सुन्न? जानें कारण और बचाव के उपाय

Numbness In Hands and Feet In Winters In Hindi: सर्दियों में अक्सर हाथों-पैर सुन्न पड़ने की समस्या हो सकती है। जानें इसके कारण और बचाव के उपाय - 

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Dec 17, 2022 15:00 IST
सर्दियों में क्यों हो जाते हैं हाथ-पैर सुन्न? जानें कारण और बचाव के उपाय

ठंड के मौसम में कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। सर्दियों में हाथ-पैर का सुन्न होना एक सामान्य समस्या है। लेकिन, ज्यादा देर तक सुन्नपन रहने के कारण प्रभावित जगह पर झनझनाहट, दर्द, सूजन और कमजोरी आ सकती है। सर्दियों में हाथ-पैरों के सुन्न होने का मुख्य कारण (Numbness In Hands and Feet In Winters Causes) रक्त वाहिनियों (ब्लड वेसल्स) का संकुचित होना है। दरअसल, सर्दियों में ब्लड सर्कुलेशन धीमा हो जाता है। इससे शरीर के कुछ अंगों में ऑक्सीजन की अपूर्ति कम हो जाती है। रक्त संचार प्रभावित होने के कारण अंगों में सुन्नपन महसूस होता है। अगर लंबे समय से हाथ-पैरों में सुन्न होने की शिकायत बनी रहे, तो यह किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है। ऐसी स्थिति में, समय पर इसका उपचार करना बेहद जरूरी है। सर्दियों में हाथ-पैर सुन्न होने की समस्या को दूर करने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों का सहारा भी ले सकते हैं। (Treatment For Numbness In Hands and Feet In Winters ) आइए जानते हैं, हाथ-पैरों का सुन्नपन दूर करने के घरेलू उपाय -  

सर्दियों में हाथ-पैर सुन्न पड़ने का कारण - Numbness In Hands and Feet In Winters Causes In Hindi

सर्दियों में ब्लड सर्कुलेशन धीमा होने के कारण हाथ-पैर सुन्न पड़ जाते हैं। लेकिन इस अलावा  कुछ और कारण भी हैं, जिसकी वजह से हाथ-पैर सुन्न हो सकते हैं। जैसे -

  • हाथ-पैर की नस दबना
  • शरीर में विटामिन्स और मैग्नीशियम की कमी
  • ज्यादा टाइट कपड़े पहनने के कारण
  • कार्पेल टनेल सिंड्रोम
  • एक ही स्थिति में ज्यादा देर बैठना
  • हाई ब्लड प्रेशर या डायबिटीज के कारण 
  • चोट लगने की वजह से 

Winter-Numbness

इसे भी पढ़ें: किस विटामिन की कमी की वजह से हाथ-पैर सुन्न होते हैं?

सर्दियों में हाथ-पैर सुन्न होने की समस्या के घरेलू उपाय  - Home Remedies For Numbness In Hands and Feet In Winters

हाथ-पैरों की मालिश करें

अगर सर्दी में आपके हाथ-पैर सुन्न हो जाते हैं तो प्रभावित जगह की मालिश करें। मसाज करने से ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ता है। सर्दी में मसाज करने के लिए आप  सरसों का तेल, जैतून का तेल या नारियल इस्तेमाल कर सकते हैं।

एक्सरसाइज करें 

सर्दियों में रोजाना कम से कम 30 मिनट तक व्यायाम जरूर करें। इससे शरीर में ऑक्सीजन लेवल बढ़ेगा और ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक रहेगा। योग और एरोबिक्स करने से भी हाथ-पैरों का सुन्नपन दूर हो सकता है। 

गर्म पानी से सिकाई करें

ठंड में हाथ-पैरों को गर्म रखने के लिए और सुन्न होने से बचाने के लिए गर्म सिंकाई करें। गर्म पानी से सिंकाई करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और मांसपेशियां रिलैक्स होती हैं। इसके लिए गर्म पानी की बोतल से प्रभावित हिस्से की सिंकाई करें। आप चाहें तो गर्म पानी में नमक डालकर उसमें हाथों-पैरों को कुछ देर भिगोकर बैठ सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: बैठे-बैठे हिप्स के सुन्न हो जाने (डेड बट सिंड्रोम) की समस्या में करें ये 4 एक्सरसाइज, मिलेगा फायदा

डाइट में बदलाव करें 

सर्दियों में हाथों-पैरों के सुन्न होने की समस्या को दूर करने के लिए अपने डाइट में बदलाव करें। इसके लिए अपनी डाइट में विटामिन बी, बी6 और बी12 को जरूर शामिल करें। अपनी डाइट में दूध, पनीर, दही, मेवा, ओटमील, केला, बींस आदि शामिल कर सकते हैं।

हल्दी वाला दूध 

हाथ-पैरों की झनझनाहट और सुन्न होने की समस्या को दूर करने के लिए हल्दी का सेवन करें। हल्दी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके साथ ही, हल्दी में मौजदू तत्व सूजन और दर्द को कम करने में असरदार हैं। सर्दियों में रोजाना सोने से पहले एक गिलास गर्म हल्दी वाले दूध का सेवन करें। 

Numbness In Hands and Feet In Winters In Hindi: सर्दियों में हाथ-पैर सुन्न होने की समस्या को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। अगर सर्दियों में हाथ-पैर सुन्न होने की समस्या कभी-कभी होती है, तो आप इन घरेलू उपायों को आजमा सकते हैं। लेकिन, अगर आपको लंबे समय से यह समस्या है, तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।

Disclaimer