किस विटामिन की कमी की वजह से हाथ-पैर सुन्न होते हैं?

हाथ-पैर के सुन्न पड़ने की समस्या बहुत ही आम है। ज्यादातर लोग इस समस्या को यू ही ले लेते हैं, लेकिन इसकी मुख्य वजह विमाटिन की कमी हो सकती है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Sep 05, 2022Updated at: Sep 05, 2022
किस विटामिन की कमी की वजह से हाथ-पैर सुन्न होते हैं?

Numbness in Hand Feet: बदलते लाइफस्टाइल में लोगों को खानपान और फिजिकल एक्टिविटी न करने की वजह से कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना कर पड़ रहा है। इन्हीं स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं में से एक है अचानक हाथ और पैर का सुन्न पड़ना। अक्सर लगातार बैठे रहने, लैपटॉप और मोबाइल पर काम करते वक्त लोगों के हाथ-पैर सुन्न पड़ जाते हैं। हाथ-पैर के सुन्न पड़ने का मतलब है कुछ वक्त के लिए शरीर के उस हिस्से का महसूस न होना। हाथ-पैर सुन्न पड़ने की समस्या को ज्यादातर लोग यूं ही ले लेते हैं। उन्हें लगता है कि ये ऐसे ही हो गया होगा, लेकिन वो इस बात से बेखबर होते हैं कि ये बड़ी बीमारी की वजह बन सकता है। 

हाथ पैरों में सुन्न (Numbness in hand-feet) होने का प्रमुख कारण ब्लड वेसल्स (रक्त वाहिनियों) का संकुचित होना है। कई बार शरीर के विभिन्न अंगों तक ऑक्सीजन सही तरीके से न पहुंचने और ब्लड सर्कुलेशन पर्याप्त नहीं होने की वजह से भी हाथ-पैर सुन्न महसूस होते है। आइए जानते हैं हाथ-पैर के सुन्न होने के पीछे कौन से विटामिन की कमी है और इसे कैसे राहत पाई जा सकती है।

Numbness in Hand And Feet

किस विटामिन की कमी के कारण होते हैं हाथ-पैर सुन्न

विटामिन बी12 की कमी होने पर हाथ-पैर के सुन्न होने की समस्या होती है। हाथ-पैर के सुन्न होने की समस्या ज्यादातर 50 साल के बाद देखी जाती है, हालांकि अब इस तरह की समस्या छोटे बच्चों में भी देखने को मिलती है। 

इसे भी पढ़ेंः हाथों और पैरों की झनझनाहट हो सकती है गंभीर बीमारी का लक्षण, जानें बचाव

कैसे पाएं इस समस्या से राहत

हाथ-पैर के सुन्न होने की समस्या से राहत पाने के लिए अपनी डाइट में पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी12 का सेवन करें। शरीर में विटामिन बी 12 की कमी न हो इसके लिए आप निम्नलिखित फूड को अपने खाने में शामिल कर सकते हैंः

अंडा: अंडा प्रोटीन का बेस्ट सोर्स माना जाता है। डेली डाइट में अंडे का सेवन करने से शरीर में विटामिन बी12 की कमी को आसानी से पूरा किया जा सकता है। डाइटिशियन श्रेया गुप्ता का कहना है कि एक व्यक्ति को सप्ताह में 5 से ज्यादा अंडों का सेवन नहीं करना चाहिए।

दही: दही में पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी2, बी 1 और बी12 पाया जाता है। शरीर में विटामिन बी12 की कमी को पूरा करने के लिए प्रतिदिन एक कटोरी दही का सेवन जरूर करें।

पनीर :  पनीर भी विटामिन बी 12 का अच्छा सोर्स माना जाता है। सप्ताह में 2 बार पनीर का सेवन करने से शरीर का वजन घटाने और विटामिन बी12 की कमी को पूरा करने में मदद मिलती है।

 

इसके अलावा आप विटामिन बी12 की कमी को पूरा करने के लिए मछली, चिकन और ब्रोकली जैसी चीजों को भी अपनी डेली डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

Disclaimer