Expert

क्या आप भी खाते हैं टिफिन में रखे कटे हुए फल? जानें ये आदत क्यों हो सकती है नुकसानदायक

अगर आप भी कटे हुए फलों का सेवन करते है, तो आपको सावधान होने की जरूरत है क्योंकि इससे आपके स्वास्थ्य को गंभीर नुकसान हो सकते हैं। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: May 05, 2022Updated at: May 05, 2022
क्या आप भी खाते हैं टिफिन में रखे कटे हुए फल? जानें ये आदत क्यों हो सकती है नुकसानदायक

फलों का सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इससे कई तरह की परेशानियां और बीमारियों के लक्षण ठीक हो सकते हैं लेकिन अगर ऑफिस या बच्चों के स्कूल लंच बॉक्स में कटे हुए फल पैक करते हैं, तो इससे फायदे की बजाय नुकसान हो सकता है। दरअसल कटे हुए फलों को स्टोर करने से उनमें मौजूद पोषक तत्वों में कमी आ सकती है और स्वास्थ्य के लिए यह उतने फायदेमंद नहीं रह पाते है। इसके बारे में हमने विस्तार से बात की डाइट क्लीनिक और डॉक्टर हब क्लीनिक की डायटीशियन अर्चना बत्रा। 

फलों को क्यों काटकर नहीं खाना चाहिए ? 

फलो में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है। फलों को अधिक देर तक काटकर रखने या प्रकाश के संपर्क में आने पर इसके पोषक तत्वों और लाभ में कमी आ सकती है और यही नियम फलों के रस पर भी लागू होता है। आप फलों के रस को भी कंटेनर में स्टोर कर सकते हैं। प्रकाश, गर्मी और पानी तीन ऐसे कारक हैं जो फलों में पोषक तत्वों की कमी का कारण बनते हैं। फलों को लंबे समय तक हवा में रखने पर भी विटामिन सी की कमी हो सकती है। इसके अलावा सेब और केला जैसे फल एंजाइम से अभिक्रिया करके सतह पर भूरे रंग की परत आ जाती है। 

cutting-fruits

Image Credit- Freepik

कटे हुए फलों को खाने के नुकसान 

कटे हुए फलों को लंबे समय तक लंच बॉक्स में स्टोर करने के बाद खाने पर यह पेट में जाकर नुकसान कर सकता है। इसके अलावा कटे हुए फल वातावरण से क्रिया करके संक्रमण पैदा कर सकते हैं। फलों को काटने में उनमें श्वसन दर बढ़ जाती है और कार्बन डाइऑक्साइड छोड़ने के लिए शर्करा टूट जाती है। जिससे फलों के स्वाद और बनावट में भी खराबी आती है। कटे हुए फलों के सेवन कई तरह की बीमारियां हो सकती है। इससे आपके पेट में दर्द, ऐंठन, सूजन और जलन की दिक्कत आ सकती है। इसके अलावा दूषित भोजन के सेवन से डायरिया और फूड पॉइजनिंग की समस्या हो सकती है। इसके अलावा अगर फलों को दूषित पानी या जगह पर उगाया जाता है, तो उसका प्रभाव भी काटने पर पड़ सकता है। इससे फलों में  साल्मोनेला संक्रमण का खतरा रहता है। 

फलों को कैसे स्टोर करें

यदि आवश्यक हो, तो कटे हुए फलों को एयरटाइट कंटेनर में, ठंडी जगह पर, जैसे कि रेफ्रिजरेटर में कम से कम रोशनी में स्टोर करने की कोशिश करें। लेकिन आपको फलों के रस को स्टोर नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे नुकसान हो सकता है। इसके अलावा अगर आप लंच बॉक्स में कटे हुए फलों को स्टोर करना चाहते हैं, तो इसके लिए सर्दियों का मौसम सही है। उस दौरान आप फलों पर थोड़ा चीनी या नींबू डालकर उन्हें कुछ देर के लिए लंच बॉक्स में स्टोर कर सकते हैं लेकिन अधिक देर तक फलों को स्टोर करने से इसका भरपूर लाभ आपको नहीं मिल पाता है। इसके अलावा कटे हुए फलों के सेवन से आपको तरोताजा और हाइड्रेट रहने का एहसास भी नहीं होता है।

cutting-fruits 

Image Credit- Freepik

इसे भी पढ़ें- इस तरह फलों का सेवन करने से आपको मिलेंगे कई फायदे, पाचन क्रिया भी होगी मजबूत

इन तरीकों से करें फलों का सेवन 

1. फलों को हमेशा अच्छे से धोकर और काटकर खाने का प्रयास करें। इसके अलावा कुछ फलों के बीज को निकालकर खाना चाहिए जैसे सेब के बीज हमेशा निकालकर खाने की कोशिश करें। इससे आपको नुकसान हो सकता है। 

2. इसके अलावा आप फलों को रातभर आप पानी में साफ होने के लिए भी छोड़ सकते हैं। इससे उनमें लगे पेस्टिसाइड्स भी साफ हो जाते हैं। 

3. फलों को काटने के बाद तुरंत इसका सेवन करें। इससे आपको इसका भरपूर लाभ मिलता है। कोशिश करें कि अगर आप फलों को बाद में खाना चाहते हैं, तो उन्हें साबुत ही रखें। 

4. साथ ही फलों को फ्राई करके खाने से भी इसके पोषक तत्वों में कमी आ सकती है और ये नुकसानदायक साबित हो सकते हैं। 

Main Image Credit- Freepik

Disclaimer