सर्दियों में पिएं गाजर पालक और टमाटर का जूस, शरीर को मिलेंगे अनोखे फायदे

Carrot Spinach Tomato Juice Benefits: गाजर, पालक और टमाटर का जूस शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है, जानें इसके फायदे।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Dec 29, 2022 20:06 IST
सर्दियों में पिएं गाजर पालक और टमाटर का जूस, शरीर को मिलेंगे अनोखे फायदे

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Carrot Spinach Tomato Juice Benefits: सर्दी के मौसम में खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इस मौसम में अगर आप खानपान से जुड़ी जरा सी भी लापरवाही करते हैं, तो इसकी वजह से कई गंभीर परेशानियों का शिकार हो सकते हैं। सर्दियों में गाजर, पालक और टमाटर का जूस पीने से बहुत फायदा मिलता है। इस जूस का सेवन करने से शरीर में मौजूद टॉक्सिक पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। इसके अलावा इनमें मौजूद पोषक तत्व शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का काम करते हैं। सर्दी के मौसम में शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने से आप बहुत जल्दी बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। गाजर, पालक और टमाटर में विटामिन, आयरन, कैल्शियम और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पर्याप्त मात्रा में होते हैं, जो शरीर को निरोगी और फिट बनाने में बहुत फायदेमंद होते हैं।

गाजर, पालक और टमाटर का जूस पीने के फायदे- Benefits of Carrot Spinach Tomato Juice

शरीर को हेल्दी और फिट रखने के लिए रोजाना पर्याप्त मात्रा में हेल्दी फ्रूट्स और फूड्स का सेवन करना चाहिए। सर्दी के मौसम में टमाटर, पालक और गाजर का जूस पीने से आपको लाइकोपीन, बीटा कैरोटीन, ल्यूटिन, जैंथीन जैसे तत्व मिलते हैं। नियमित रूप से इसका सेवन करने से आपको कई बीमारियों में भी फायदा मिलता है। सर्दी के मौसम में गाजर, पालक और टमाटर का जूस पीने से आपको ये फायदे मिलते हैं-

Carrot Spinach Tomato Juice Benefits

1. शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स को निकाले

शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स या विषाक्त पदार्थों को बहार निकालने के लिए गाजर, पालक और टमाटर का जूस पीना बहुत फायदेमंद होता है। शरीर में जहरीले पदार्थों की मात्रा बढ़ने से आपको कई गंभीर बीमारियों का खतरा रहता है। इसकी वजह से आप लिवर और किडनी से जुड़ी कई गंभीर बीमारियों का शिकार हो सकते हैं। नियमित रूप से सुबह के समय गाजर, पालक और टमाटर का जूस पीने से आपका शरीर डिटॉक्स होता है।

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में पिएं मूली का जूस, सेहत को मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे

2. शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाए

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने से आप जल्दी बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। शरीर की इम्यूनिटी या रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए रोजाना गाजर, पालक और टमाटर का जूस पिएं। इनमें मौजूद विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट की मात्रा आपके शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करती है।

3. खून की कमी में फायदेमंद 

शरीर में खून की कमी या एनीमिया की समस्या में गाजर, पालक और टमाटर का जूस पीना बहुत फायदेमंद होता है। गाजर, पालक और टमाटर में आयरन की पर्याप्त मात्रा होती है। रोजाना सुबह के समय गाजर, पालक और टमाटर का जूस पीने से आपके शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है और खून की कमी दूर होती है।

4. पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद

पाचन तंत्र से जुड़ी परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए गाजर, पालक और टमाटर का जूस बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद फाइबर आपको कब्ज, अपच और एसिडिटी की समस्या से छुटकारा दिलाने में बहुत फायदेमंद होता है। इसके अलावा टमाटर में लाइकोपीन पाया जाता है जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है।

5. आंख के लिए बहुत फायदेमंद

आंखों को हेल्दी रखने के लिए रोजाना गाजर, पालक और टमाटर के जूस का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व आंख की रोशनी बढ़ाने का काम करते हैं। सर्दियों में रोजाना इसका सेवन करने से आपकी आंखें हेल्दी रहती हैं और आंख की रोशनी बढ़ती है।

इसे भी पढ़ें: सर्दी में कौन सा जूस पीना चाहिए? जानें 6 तरह के जूस जो बढ़ाएंगे इम्यूनिटी और रखेंगे आपको हेल्दी

सर्दी के मौसम में इस जूस का सेवन करने से आप जल्दी बीमारियों की चपेट में नहीं आते हैं। गाजर, टमाटर और पालक में मौजूद गुण चेहरे और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। इस जूस का सेवन करने से आपके चेहरे की चमक बढ़ती है और कई फायदे मिलते हैं।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer