Doctor Verified

क्या परफ्यूम की खुशबू आपके मूड और व्यवहार पर डालती है असर? एक्सपर्ट से जानें कुछ रोचक बातें

परफ्यूम की खुशबू आपके मूड पर अच्‍छा या बुरा असर डालती हैं, जानते हैं इसके बारे में   

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Mar 30, 2022Updated at: Mar 30, 2022
क्या परफ्यूम की खुशबू आपके मूड और व्यवहार पर डालती है असर? एक्सपर्ट से जानें कुछ रोचक बातें

परफ्यूम हमारे मूड पर अच्‍छा या बुरा असर डालती है। अगर आपका मूड खराब है और आप अच्‍छी परफ्यूम सूंघे तो आप अपना मूड अच्‍छा कर सकते हैं। उसी तरह अगर आपके आसपास वातावरण में अच्‍छी खुशबू या बुरी परफ्यूम मौजूद है तो आपका मूड खराब भी हो सकता है। एक्‍सपर्ट ये भी मानते हैं क‍ि प्रेगनेंसी के दौरान भी खुशबू का अच्‍छा या बुरा असर शरीर पर पड़ सकता है। इस लेख में हम जानेंगे क‍ि परफ्यूम का क्‍या असर मूड पर पड़ता है। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के बोधिट्री इंडिया सेंटर की काउन्‍सलिंग साइकोलॉज‍िस्‍ट डॉ नेहा आनंद से बात की।   

perfumes

image source: makeup.com

मूड को खराब या अच्‍छा करती है परफ्यूम (Smell of perfume affects mood)

आरामदायक अनुभव का अहसास द‍िलाने के ल‍िए भी सुगंध जरूरी है। मन को शांत रखने के ल‍िए परफ्यूम का अहम रोल हो सकता है। इसके अलावा आपके मूड को खराब से अच्‍छा और अच्‍छे से खराब करने का काम भी परफ्यूम कर सकती है। क‍िसी भी गंध से मजबूत भावनात्‍मक प्रति‍क्र‍ियाएं बन सकती हैं। आप क‍िसी भी खुशबू या गंध के जर‍िए क‍िसी अच्‍छी या बुरी घटना से जुड़ जाते हैं। परफ्यूम आपके आसपास के वातावरण पर अच्‍छा या बुरा असर डाल सकती है। क‍िसी की पसंद या नापसंद का पता भी उसे पसंद आने वाले परफ्यूम से लगाया जा सकता है।    

इसे भी पढ़ें- क्या तनाव और चिंता के कारण भी हो जाती है शरीर में खून की कमी? जानें स्ट्रेस और एनीमिया में संबंध

सकारात्‍मक माहौल बनाते हैं परफ्यूम (Perfume creates positive environment)

हमारे शरीर में गंध का अहसास कराने वाले र‍िसेप्‍टर्स मौजूद होते हैं ज‍िनका सीधा असर हमारे द‍िमाग पर पड़ता है और ये हमारे द‍िमाग के सबसे गहरे ह‍िस्‍से को प्रभाव‍ित करता है। एक्‍सपर्ट ऐसा मानते हैं क‍ि परफ्यूम का हमारे मन पर पॉज‍िट‍िव असर पड़ता है, क‍िसी व्‍यक्‍त‍ि की सोच का कारण उसके आसपास की खुशबू हो सकती है।  

गुस्‍से को भी शांत करती है परफ्यूम (Perfume smell cures anger)

ऐसा कहना सही नहीं होगा क‍ि खुश रहने के ल‍िए आपको परफ्यूम का इस्‍तेमाल करना चाह‍िए पर आसपास सफाई रखने और नेचर के करीब रहने से आप सकारात्‍मक महसूस कर सकते हैं। अगर आप बात-बात पर गुस्‍सा करते हैं तो आपको अच्‍छी परफ्यूम की जरूरत है क्‍योंक‍ि अच्‍छी खुशबू का चुनाव करके आप अपने गुस्‍से पर काबू पा सकते हैं। ऐसा एक्‍सपर्ट्स का मानना है क‍ि आपको मन को शांत करने के ल‍िए लैवेंडर और कैमोमाइल सुगंध को चुनना चाह‍िए। ये मन को कंट्रोल करने वाली इंद्र‍ियों को फ्रेश महसूस कराने में मदद करती हैं।    

परफ्यूम का चुनाव कैसे करें? (How to choose perfume) 

perfumes in hindi

image source: prod.mirror

आपका जैसा मूड हो वैसी ही परफ्यूम या खुशबू का चुनाव करें। कई ऐसी सुगंध हैं ज‍िनसे शांत और र‍िफ्रेश फील करने में मदद म‍िलती है। आप कैमोमाइल, लैवेंडर, लेमन, म‍िंंट, टी ट्री आद‍ि का चुनाव कर सकते हैं। परफ्यूम का चुनाव करने के ल‍िए आपको इत्र की खुशबू में सांस लेना चाह‍िए अगर आपको महसूस हो क‍ि स्‍मेल से आपका मूड अच्‍छा महसूस हो रहा है तो ही उस खुशबू को चुनें।    

इसे भी पढ़ें- अच्छी नींद लेने के बाद भी रहती है थकान, तो अपने खानपान और लाइफस्टाइल में जरूर करें ये 6 बदलाव

सूंघने की शक्‍त‍ि को प्रभाव‍ित करता है मूड (Mood affects your smelling power)

आपका जैसा भी मूड होगा उससे शरीर के पीएच को बैलेंस करने में मदद म‍िलेगी। अगर आप अच्‍छे मूड में होंगे तो शरीर का संतुल‍ित ठीक रहता है और क‍िसी भी खुशबू की गंध को आप आराम से पहचान पाते हैं पर अगर आप बुरे मूड में हैं तो आपको तनाव घेर सकता है। तनाव के कारण सूंघने की इंद्र‍ियों पर रुकावट पड़ती है और क्षमता घट जाती है।    

कई तरह की परफ्यूम में अरोमा थेरेपी की गुणवत्‍ता होती है। अच्‍छी और खराब सुगंध का अहसास हमारे नाक के दोनों छेदों में अलग-अलग होता है। दाएं और बाएं में सूंघने वाले कॉर्ट‍िकल न्‍यूरोन की गत‍िव‍िधि‍ में अंतर पाया जाता है। आप अपने टेस्‍ट के मुताबि‍क अच्‍छा परफ्यूम चुन सकते हैं।       

main image source: www.thelist.com

Disclaimer