जानें बैंगन खाने के 6 फायदे और 6 नुकसान

बैंगन खाने से सेहत को कई फायदे होते हैं, लेकिन इसकी अधिकता सेहत के लिए नुकसानदेह भी हो सकती है। जानते हैं, बैंगन खाने के फायदे और नुकसान

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Jun 08, 2021
जानें बैंगन खाने के 6 फायदे और 6 नुकसान

बैंगन (brinjal/eggplant), जिसे भारत में सब्जियों का राजा भी कहते हैं, दुनिया भर में कई प्रकार की किस्मों के रूप में पाया जाता है। बैंगन कई प्रकार के होते हैं- चाइनीज, जापानी, ग्राफिटी, बियांका, टैंगो, सैंटाना, थाई बैंगन। वहीं बैगन के अंदर भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, फिनोलेक्स, विटामिन ए, विटामिन सी, बीटा कैरोटीन, पॉलिफिनॉलिक कंपाउंड, विटामिन ई, आयरन, जिंक, फाइबर, एंथोसाइएनिन, विटामिन बी-12, विटामिन बि6, विटामिन बी 2, फैटी एसिड आदि पाए जाते हैं। यह पोषक तत्व ना केवल त्वचा या बालों के लिए फायदेमंद होते हैं बल्कि शरीर को कई समस्याओं से दूर भी रख सकते हैं। आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि बैंगन खाने से सेहत को क्या-क्या फायदे (benefits of brinjal/eggplant) होते हैं। साथ ही इसके नुकसान (side effects of brinjal/eggplant) के बारे में भी जानेंगे। इसके लिए हमने न्यूट्रिशनिस्ट और वैलनेस एक्सपर्ट वरुण कत्याल (wellness expert and nutritionist varun katyal) से भी बात की है। पढ़ते हैं आगे...

1 - शरीर में ऊर्जा का संचार (brinjal for instant energy)

बैंगन के अंदर पाए जाने वाले औषधीय गुण इंस्टेंट एनर्जी प्रदान करने में बेहद मददगार हैं। चूंकि इसके अंदर कम वसा होती है ऐसे में यह सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। इसके सेवन से शरीर में थकान, सुस्ती आदि समस्याएं दूर हो सकती हैं।

2 - इम्यूनिटी के लिए बैंगन (brinjal for immune system)

हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए जरूरी विटामिंस की जरूरत होती है। यह विटामिंस बैगन के सेवन से हमारे शरीर को प्राप्त होते हैं। बता दें कि बैंगन के अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन ए, सी, डी,बी2,  b6, b12 के साथ-साथ सेलेनियम, आयरन, जिंक आदि पाए जाते हैं जो न केवल इम्यून सिस्टम को बेहतर करते हैं बल्कि संक्रमण को शरीर से दूर रखने में मददगार हैं।

इसे भी पढ़ें- सफेद बैंगन की पत्तियां होती हैं सेहत के लिए फायदेमंद, जानें इसके 6 स्वास्थ्य लाभ

3 - वजन होता है कम (brinjal for weight loss)

कुछ लोग मोटापे की समस्या को दूर करने के लिए न जानें कितने महंगे-महंगे प्रोडक्ट्स खरीद लेते हैं या अपनी डाइट में बदलाव करते रहते हैं पर फायदा ना मिलने पर जल्दी उदास भी हो जाते हैं। अगर आप भी इन लोगों में से एक है तो बता दें कि बैगन के सेवन से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है। बैगन के अंदर पानी मौजूद होता है। साथ में इसके अंदर फाइबर भी पाया गया है। वहीं इसके अंदर बेहद कम कैलोरी होती है। ऐसे में इसके सेवन से पेट भरा हुआ महसूस होता है और व्यक्ति कम खाना खाता है।

4 - मेमोरी लॉस की समस्या के लिए बैंगन (brinjal for memory loss)

बैंगन के सेवन से मानसिक समस्याओं को दूर किया जा सकता है। इसके सेवन से मूड अच्छा होता है। साथ ही इंसान के अंदर खुशी की भावना जाग्रत होती है। अगर आप याददाश्त कम की समस्या से या दिमाग की कार्य क्षमता की कमी से परेशान हैं तो आप बैंगन का सेवन कर सकते हैं। इसके अंदर पाए जाने वाले फोलेट, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, आयरन, जिंक आदि आपकी इस समस्या को दूर करने में उपयोगी हैं।

इसे भी पढ़ें- इस समस्या से ग्रसित लोगों को नहीं खाना चाहिए बैंगन! वरना हो सकते हैं ये नुकसान

5 - बालों के लिए बैंगन का सेवन (brinjal is good for hair)

बैगन के अंदर भरपूर मात्रा में जरूरी विटामिन, पानी आदि मौजूद होते हैं जो न केवल बालों की जड़ों में मजबूती लाते हैं साथ ही जड़ों में जरूरी पोषण भी प्रदान करते हैं। आप बैंगन के पेस्ट का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए बैंगन को पीसकर अपनी जड़ों में रगड़ें। अब शैंपू और साधारण पानी से बाल धो लें। ऐसा करने से बाल मजबूत होंगे।

इसे भी पढ़ें- बैंगन और केले के छिलके से दूर करें चेहरे की झाइयां और दाग-धब्बे, जानें प्रयोग करने का तरीका

6 - त्वचा के लिए बैंगन का सेवन (brinjal is good for skin)

बैंगन के अंदर भरपूर मात्रा में फाइबर, विटामिंस, खनिज आदि मौजूद होते हैं जो ना केवल त्वचा को हाइड्रेटेड रखते हैं बल्कि बेजान त्वचा को सूरज की किरणों से भी बचाते हैं। प्राकृतिक नमी बनाए रखने के लिए या त्वचा पर किसी भी प्रकार की खुजली को दूर करने के लिए बैंगन का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसे में आप शहद, एलोवेरा का रस और बैंगन का पेस्ट, तीनों को मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट बाद चेहरे को धो लें। अब आइस क्यूब की मदद से चेहरे को ठंडक दें। फिर चेहरे को धो लें। ऐसा करने से प्राकृतिक नमी लौट आएगी।

बैंगन के नुकसान (side effects of brinjal in Hindi)

बैगन के सेवन से कुछ नुकसान भी देखे गए हैं, जो इस प्रकार हैं-

1 - बता दें कि बैंगन को तलते हैं तो वह अधिक तेल सोख लेता है। ऐसे में ज्यादा तलने के कारण बैंगन ज्यादा वसा वाला हो जाता है और इसके सेवन से वजन बढ़ना, दिल की समस्या, ब्रेन की समस्या आदि हो सकती है।

2 - जो लोग डिप्रेशन की दवा ले रहे हैं वह अपनी डाइट में से बैंगन को निकाल दें। ऐसे में दवा का असर कम हो सकता है।

3 - जिन लोगों को किडनी स्टोन है वह भी अपनी डाइट से बैंगन को निकाल दें वरना पथरी के दर्द में बढ़ोतरी हो सकती है।

4 - बैंगन के सेवन से अगर किसी प्रकार की एलर्जी नजर आती है तो तुरंत इसका सेवन बंद करें।

5 - अगर बैगन का सेवन अधिक मात्रा में किया जाए तो यह पेट की कई समस्याएं जैसे पेट में दर्द जलन आदि को पैदा कर सकता है।

6 - लो ब्लड प्रेशर से ग्रस्त लोग बैगन का सेवन डॉक्टर की सलाह पर करें।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदु से पता चलता है कि बैंगन के सेवन से शरीर को कई फायदे हो सकते हैं। लेकिन इसकी अधिकता या तला हुआ बैंगन सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में सबसे पहले इसकी सीमित मात्रा का ज्ञान लें उसके बाद इसे अपनी डाइट में शामिल करें। गर्भवती महिलाएं या स्तनपान कराने वाली महिलाएं बैंगन को अपनी डाइट में जोड़ने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें। यदि व्यक्ति किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त है या कोई स्पेशल डाइट फॉलो कर रहा है तो अपनी डाइट में बैंगन को जोड़ने से पहले एक बार एक्सपर्ट से परामर्श जरूर करे।

ये लेख न्यूट्रिशनिस्ट और वैलनेस एक्सपर्ट वरुण कत्याल (wellness expert and nutritionist varun katyal) से बातचीत पर आधारित है।

Read More Articles on healthy diet in hindi

Disclaimer