गर्मियों में डिहाइड्रेशन से बचने के लिए सुबह के नाश्ते में खाएं ये 5 चीजें, शरीर दिनभर रहेगा हाइड्रेट

breakfast foods to avoid dehydration : गर्मियों में आपको पानी से भरपूर इन चीजों का सेवन जरूर करना चाहिए। जानते हैं इनके फायदे।

 
Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Mar 27, 2022Updated at: Mar 27, 2022
गर्मियों में डिहाइड्रेशन से बचने के लिए सुबह के नाश्ते में खाएं ये 5 चीजें, शरीर दिनभर रहेगा हाइड्रेट

गर्मियां आ रही हैं और गर्मियों के मौसम में सबसे ज्यादा लोग पानी की कमी से बीमार पड़ते हैं। जी हां, गर्मियों में पानी की कमी से शरीर में इलेक्ट्रोलाइट की कमी हो सकती है और इसके कारण आपको कमजोरी महसूस हो सकती है। इसके अलावा पानी की कमी से आप शरीर में तरह-तरह के अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को महसूस कर सकते हैं। जैसे कि बुखार, उल्टी, दस्त, पेशाब में जलन और बेहोशी। इसके अलावा गर्मियों में पानी की कमी (breakfast foods to avoid dehydration) से आपको लू लग सकती है और जिससे आप गंभीर रूप से बीमार हो सकते हैं। ऐसे में आपको इन तमाम समस्याओं से बचने के लिए अपनी डाइट में ही हेल्दी बदलाव करना चाहिए। जैसे कि नाश्ता में।

inside_kheera

गर्मियों के लिए नाश्ता-Breakfast foods to avoid dehydration in summer

दरअसल, गर्मियों में आपको अपने नाश्ते में उन चीजों को शामिल करना चाहिए जो कि पानी से भरपूर हो या फिर शरीर में पानी की मात्रा को बढ़ाए। इससे होगा ये कि नाश्ते में पानी से भरपूर चीजों को खाने से शरीर के नसों में फ्यूल्ड की मात्रा सही रहेगी। साथ ही शरीर के सेल्स और टिशूज भी हेल्दी रहेंगे। इसके अलावा सुबह से ही शरीर में एनर्जी बनी रहेगी और आप दिन भर पूरी ताजगी के साथ काम कर पाएंगे।  

इसे भी पढ़ें : क्या रात में सोने से पहले प्याज खाने से आती है अच्छी नींद? जानें इस वायरल दावे की सच्चाई

1. खीरा और ककड़ी खाएं

खीरा और ककड़ी दोनों ही पानी से भरपूर फूड है। इन दोनों में लगभग 95% पानी होता है। साथ ही इसकी एक खास बात ये भी है कि इन दोनों में कई अन्य प्रकार के विटामिन और खनिज भी होते हैं। खीरे और ककड़ी न केवल हाइड्रेशन को बढ़ावा देते हैं, बल्कि वे वजन घटाने में भी मदद कर सकते हैं। दरअसल, इन दोनों में फाइबर की अच्छी खासी मात्रा होती है जो कि मेटाबोलिज्म को तेज करता है और खाना पचाने में तेजी से मदद करता है। इसके अलावा ये बॉवेल मूवमेंट को भी बेहतर बनाता है और नियमित मल त्याग को भी बढ़ावा दे सकते हैं। इस तरह ये गर्मियों में कब्ज की समस्या को दूर करता है।

2. कच्चा पनीर खाएं

कच्चा पनीर  स्वास्थ्य और फिटनेस की दुनिया में ट्रेंडी है क्योंकि इसमें जहां प्रोटीन की अच्छी खासी मात्रा होती है वहीं इसमें पानी की भी अच्छा खासी मात्रा होती है। साथ ही कच्चा पनीर को खाना और पचाना भी आसान होता है। साथ ही पनीर भी कैल्शियम और प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत प्रदान करता है और आपके शरीर को अंदर से स्वस्थ बनाता है। 

3. लस्सी और छाछ का सेवन करें

लस्सी और छाछ दोनों ही गर्मियों में पीना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। ये दोनों पहले को पेट को ठंडा करते हैं। इसके अलावा इन दोनों में ही विटामिन सी होता है जो कि संक्रामक बीमारियों से बचाता है। साथ ही ये लस्सी और छाछ पेट के माइक्रोबायोटा को स्वस्थ रखते हैं और पाचन क्रियाओं को बेहतर बनाता है।  साथ ही ये डाइजेस्टिव एंजाइम के प्रोडक्शन को भी तेज करता है जिससे खाना जल्दी पचता है और पेट स्वस्थ रहता है।

inside_chachbenefits

इसे भी पढ़ें : मेथी के फायदे और नुकसान: जानें मेथी के दाने आपकी सेहत के लिए कितने फायदेमंद हैं

4. नारियल पानी और स्मूदी लें

नारियल पानी और स्मूदी दोनों ही गर्मियों में शरीर को राहत देने का काम करती है। इन दोनों में पानी तो होता है साथ ही इसमें इलेक्ट्रोलाइट की भी अच्छी मात्रा होती है। ये गर्मियों में बेहोशी, कमजोरी और मांसपेशियों के ऐंठन से भी बचाता है और शरीर को हेल्दी रखता है।

5. लौकी और तोरई का सेवन करें

लौका और तोरई का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। इन दोनों में पानी सहित रफेज और फाइबर की भी अच्छी मात्रा होती है। इससे टिशूज और सेल्स हेल्दी रहते हैं और शरीर को कई पोषक तत्व मिलते हैं। आप लौकी की सब्जी बना कर नहीं खाना चाहते हैं तो, इसका रायता बना लें या फिर इसका पराठा बना लें। साथ ही आप तोरई का भी ऐसी ही सेवन कर सकते हैं।

तो, गर्मियों में आप इन पांच चीजों को नाश्ते में शामिल करके डिहाइड्रेशन से बच सकते हैं। साथ ही आपको डिहाइड्रेशन से बचने के लिए कुछ चीजों का ध्यान रखना चाहिए जैसे कि शराब, कैफीन, सोडा और मीठे पेय से बचें (foods to avoid in summer hindi) क्योंकि ये आपको और भी अधिक डिहाड्रेट कर सकते हैं।

all images credit: freepik

Disclaimer