ब्‍लैकहैड्स का मिनटों में सफाया करती है ग्रीन टी! जानें कैसे?

गर्मियों में टैनिंग होने के साथ साथ पिग्मेनटेशन और ब्लैकहैड्स होना आम बात है।

Rashmi Upadhyay
फैशन और सौंदर्यWritten by: Rashmi UpadhyayPublished at: May 30, 2017
ब्‍लैकहैड्स का मिनटों में सफाया करती है ग्रीन टी! जानें कैसे?

भागदौड़ भरी जिंदगी, अनियमित खानपान और तनाव भरे जीवन के चलते आजकल लोगों को स्वास्थ्य के साथ साथ त्वचा संबंधी भी कई तरह की समस्याएं हो रही हैं। गर्मियों में टैनिंग होने के साथ साथ पिग्मेनटेशन और ब्लैकहैड्स होना आम बात है। ना सिर्फ महिलाएं बल्कि पुरुषों को भी ब्लैकहैड्स की भारी शिकायत रहती है। हालांकि ब्लैकहैड्स ज्यादा दूर से दिखाई नहीं देते हैं। लेकिन अगर करीब से कोई चेहरा देख तो पूरी पर्सनेलिटी को खराब कर के साथ साथ शर्मिंदा भी कर देते हैं। जिस तरह मुंहासों के दाग आसानी से पीछा नहीं छोड़ते हैं, उसी तरह ब्लैकहैड्स भी बहुत जिद्दी होते हैं और इनसे छुटकारा पाना बहुत मुश्किल होता है।

इसे भी पढ़ें : ये नैचुलर उपाय अपनाएं, त्वचा के दाग-धब्बे हटाएं

अधिकतर लोगों के नाक पर ब्लैकहैड्स होते हैं। लेकिन कई लोग ऐसे भी होते हैं जिसके गालों पर भी ब्लैकहैड्स होते हैं। इस मुश्किल से छुटकारा पाने के लिए कई लोग हजारों रुपये के प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं, लेकिन रिजल्ट तब भी जीरो ही निकलता है। अगर आपके साथ भी एसा ही हुआ है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने वाले हैं जो आपको ब्लैकहैड्स से छुटकारा दिलाने में तुरंत मदद करेंगे। आइए जानते हैं क्या हैं वे उपाय।

ग्रीन टी और ब्राउन शुगर


अभी तक आपने ग्रीन टी द्धारा फिट रहने और वजन घटाने जैसे फायदों के बारे में पढ़ा होगा। लेकिन ग्रीन टी चेहरे के ब्लैकहैड्स को दूर करने में भी कारगार उपाय है। इस पैक को बनाने के लिए दो चम्मच ठंडी ग्रीन टी में एक चम्मच ब्राउन शुगर मिलाएं। अब इस मिश्रण को चेहरे पर मास्क की तरह लगाएं। इस मास्क को दस मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें। सूखने पर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। 2-3 बार ऐसा करने से ब्लैकहैड्स से छुटकारा मिल जाएगा।

इसे भी पढ़ें: डार्क सर्कल से निजात दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे

क्या होगा फायदा


ये चमत्कारिक घरेलू नुस्खा त्वचा के रोमछिद्रों से मृत कोशिकाओं, धूल और मिट्टी  को बाहर निकाल ब्लैकहैड्स को जड़ से मिटा देता है। अगर आप चाहे तो ग्रीन टी में शहद मिलाकर भी चेहरे पर लेप लगा सकते हैं। शहद चेहरे के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। शहद त्वचा की चमक बढ़ाता है। स्किन से ब्लैकहैड्स रिमूव करने का सबसे बेहतर नुस्खा है शहद का प्रयोग करना।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Beauty In Hindi

Disclaimer