काले तिल के तेल से करें शरीर की मालिश, होंगे ये 5 फायदे

काले तिल के तेल से मालिश करने से शरीर को कई लाभ हो सकते हैं। इससे मांसपेशियों को मजबूत किया जा सकता है। साथ ही कई लाभ हो सकते हैं।  

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Nov 06, 2022 12:30 IST
काले तिल के तेल से करें शरीर की मालिश, होंगे ये 5 फायदे

Black Sesame Oil Massage: अधिकतर लोग पूजा सामग्री में काले तिल का इस्तेमाल करते हैं। काला तिल कई तरह के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। मुख्य रूप से सर्दियों में काले तिल का इस्तेमाल करने से शरीर गर्म रहता है। सफेद तिल की तरह इस तिल का भी तेल निकाला जाता है। इस तेल से शरीर की मालिश करने से कई फायदे हो सकते हैं। काले तिल का तेल फैटी एसिड से भरपूर होता है, जो आपकी स्किन, बालों और नाखूनों के लिए काफी हेल्दी माना जाता है। इसके अलावा यह तेल त्वचा को मॉइस्चराइज कर सकता है। इसमें मौजूद विटामिन ई एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, जो बढ़ते उम्र के लक्षणों को कम कर सकता है। आइए जानते हैं काले तिल से शरीर की मालिश करने के क्या लाभ होते हैं? 

काले तिल के तेल से मालिश करने के फायदे

मांसपेशियों को मिलता है आराम

काले तिल से मालिश करने से मांसपेशियों को आराम मिलता है। खासतौर पर सर्दियों के मौसम में अगर आप इस तेल से मालिश करते हैं तो इससे आपकी मांसपेशियों को काफी लाभ पहुंचता है। यह आपकी मांसपेशियों को स्ट्रेस फ्री रखता है।  साथ ही दर्द और ऐंठन से आराम दिला सकता है। 

इसे भी पढ़ें - स्किन पर निखार लाने के लिए ऐसे करें तिल के तेल का इस्तेमाल

सूजन करे कम

शरीर की सूजन को कम करने के लिए काले तिल के तेल से बॉडी मसाज करें। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सूजन को कम करने में  प्रभावी है साथ ही यह नसों की स्ट्रेस को कम करता है। यह तेल आपके बॉडी को रिलैक्स फील करता है, जिससे दर्द और सूजन से राहत मिलती है। 

ब्लड सर्कुलेशन करे बेहतर

काले तिल के तेल से बॉडी मसाज करने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। यह नसों में गर्मी उत्पन्न करता है, जिससे शरीर में ब्लड फ्लो बेहतर हो सकता है। अगर आपकी  बॉडी में कहीं नील के निशान पड़े हैं तो काले तिल के तेल से शरीर की मसाज करें। इससे काफी लाभ मिलेगा। 

जोड़ों के दर्द से आराम

काले तिल के तेल से बॉडी मसाज करने से जोड़ों के दर्द से आराम मिलेगा। यह तेल एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है, जो हड्डियों और जोड़ों की सूजन और दर्द को कम कर सकता है। इसके अलावा काले तिल के तेल में फैटी एसिड होता है जो हड्डियों के लचीलेपन को बढ़ावा देता है। साथ ही जोड़ों के दर्द को कम कर सकता है। 

तनाव करे कम

काले तिल के तेल से बॉडी मसाज करने से आपका स्ट्रेस कम होता है। इस तेल की मालिश से एंजाइम और हार्मोन का प्रोडक्शन बेहतर होता है, जो आपके मूड को अच्छा कर सकता है। इससे आप खुश और स्ट्रेस फ्री महसूस करते हैं। 

काले तिल के तेल से शरीर की मालिश करने से आपको कई लाभ हो सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपको काले तिल के तेल से किसी तरह की परेशानी है तो इसका इस्तेमाल करने से पहले एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। 

 
Disclaimer