यूरिक एसिड कम करने के लिए बहुत फायदेमंद है करेला, जानें सेवन का तरीका

Uric Acid Kam Kare Karela in Hindi: यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए बहुत फायदेमंद है करेला का सेवन, जानें तरीका।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Sep 27, 2022 17:28 IST
यूरिक एसिड कम करने के लिए बहुत फायदेमंद है करेला, जानें सेवन का तरीका

Uric Acid Kam Kare Karela in Hindi: खानपान में असंतुलन, खराब जीवनशैली और बहुत ज्यादा जंक फूड्स का सेवन करने की वजह से लोगों में यूरिक एसिड की समस्या बहुत तेजी से बढ़ रही है। शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने से आपको जोड़ों में दर्द, अकड़न, किडनी से जुड़ी परेशानियां और कई अन्य समस्याएं भी हो सकते हैं। यूरिक एसिड बढ़ने की वजह से आर्थराइटिस जैसी बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। यूरिक एसिड शरीर में प्यूरीन नाम प्रोटीन के ब्रेकडाउन की वजह से बढता है। सही समय पर यूरिक एसिड को कंट्रोल न करने पर आपके लिए ये स्थिति बहुत गंभीर हो सकती है। यूरिक एसिड को कंट्रोल में रखने या कम करने के लिए खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। यूरिक एसिड कम करने के लिए करेला का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। आइए विस्तार से जानते हैं यूरिक एसिड कम करने के लिए करेला के फायदे।

यूरिक एसिड कम करने के लिए करेला के फायदे- Bitter Gourd Benefits to Reduce Uric Acid

करेला का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। करेला में मौजूद गुण शरीर में बढ़े हुए यूरिक एसिड के स्तर को कम करने और शरीर को हेल्दी रखने में बहुत फायदेमंद होते है। करेले में विटामिन सी, आयरन, बीटा-कैरोटीन, कैल्शियम और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में मौजूद होते हैं। करेला की सब्जी या करेले के जूस का सेवन यूरिक एसिड को कम करने में बहुत फायदेमंद होता है। एनसीबीआई पर प्रकाशित एक स्टडी में यह कहा गया है कि चूहों पर हुए शोध में इस बात की पुष्टि हुई है कि नियमित रूप से करेले का जूस पीने से यूरिक एसिड की मात्रा कम करने में फायदा मिलता है।

Uric Acid Kam Kare Karela in Hindi

इसे भी पढ़ें: शरीर में यूरिक एसिड बढ़ाती हैं ये 4 गलतियां, बढ़ता है गठिया का खतरा

यूरिक एसिड कम करने के अलावा करेला का सेवन करने से आपको ये फायदे मिलते हैं-

1. शरीर में बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के अलावा करेला का सेवन करने से आपको डायबिटीज की समस्या में भी फायदा मिलता है। नियमित रूप से करेले के जूस का सेवन करने से ब्लड शुगर को भी कंट्रोल में रखने में फायदा मिलता है।

3. एक शोध के मुताबिक करेला का सेवन करने से कैंसर जैसी घातक बीमारी का खतरा कम होता है। करेले में मौजूद गुण कैंसर की कोशिकाओं को तेजी से बढ़ने से रोकते हैं और इसके जोखिम को कम करते हैं।

3. करेला का जूस पीने से आपके लीवर को भी बहुत फायदा मिलता है। इसका सेवन करने से लिवर में मौजूद विषाक्त पदार्थ बहार निकलते हैं और लिवर के कामकाज को बेहतर करने में फायदा मिलता है।

इसे भी पढ़ें: यूरिक एसिड क्या है? जानें शरीर में Uric Acid बढ़ने के लक्षण, कारण और इलाज

3. स्किन को हेल्दी रखने और बीमारियों से बचाने के लिए भी करेला का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। करेले में मौजूद गुण स्किन को हेल्दी और इन्फेक्शन फ्री रखने का काम करते हैं।

4. भूख को कंट्रोल में रखने और पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए भी करेले के जूस का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है।

यूरिक एसिड कम करने के लिए कैसे करें करेला का सेवन?

यूरिक एसिड कम करने या कंट्रोल में रखने के लिए करेले का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए। करेले के जूस का रोजाना सेवन या इसकी सब्जी का सेवन करने से आपको फायदा मिलता है। इसके अलावा करेले का सेवन कई अन्य तरीकों से भी किया जाता है। बिना डॉक्टर की सलाह के इसका औषधीय इस्तेमाल किसी भी समस्या में नहीं करना चाहिए।

(Image Courtesy: Freepik.com)

 

Disclaimer