सर्दियों के लिए आपके साबुन में जरूर होने चाहिए ये 5 इंग्रीडिएंट्स, स्किन बनी रहेगी मुलायम

Best Soap for Winters: सर्दियों में त्वचा को मुलायम, खूबसूरत बनाए रखने के लिए आपको सही साबुन का चुनाव करना बहुत जरूरी होता है।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Jan 13, 2023 13:28 IST
सर्दियों के लिए आपके साबुन में जरूर होने चाहिए ये 5 इंग्रीडिएंट्स, स्किन बनी रहेगी मुलायम

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Sardiyon me Kon sa Sabun Use Kare: सर्दियों में हम सभी अपने स्किन की अतिरिक्त देखभाल करते हैं। इसके लिए आप फेश वॉश बदल देते हैं। साथ ही स्किन को एक्सट्रा मॉइश्चराइज करने के लिए क्रीम या लोशन को भी बदल देते हैं। क्योंकि जो क्रीम या लोशन गर्मियों में यूज किया जाता है, उसे सर्दियों में यूज करने से स्किन ज्यादा हाइड्रेट नहीं हो पाती है। लेकिन अकसर लोग साबुन में बदलना भूल जाते हैं। अधिकतर लोग गर्मी, बरसात और सर्दी सभी मौसमों में एक ही साबुन का यूज करते हैं। लेकिन आपको सर्दियों में अपने साबुन को भी जरूर बदलना चाहिए। इस मौसम में आपको ज्यादा हाइड्रेटेड, क्रीमी साबुन या सोप का यूज करना चाहिए। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर हाइड्रेटिंग और क्रीमी साबुन का पता कैसे लगाया जा सकता है। तो हम आपको बता दें कि आप साबुन में मौजूद इंग्रीडिएंट्स को देखकर साबुन का चुनाव कर सकते हैं। तो चलिए, जानते हैं सर्दियों में कौन सा साबुन यूज करना चाहिए?(Soap for Winters in Hindi

सर्दियों में कौन सा साबुन यूज करना चाहिए?- Soap Ingredients for Winter Season in Hindi

aloe vera soap for winter season

1. एलोवेरा

सर्दियों में आप एलोवेरा वाले साबुन का इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा में मॉइश्चराइजिंग, हाइड्रेटिंग गुण होते हैं। ऐसे में अगर आप सर्दियों में एलोवेरा वाला साबुन यूज करेंगे, तो इससे आपकी स्किन में नमी बनी रहेगी। आपकी स्किन मुलायम और खूबसूरत बनी रहेगी। एलोवेरा में विटामिन ए और ई भी होता है, जो स्किन को हेल्दी बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। इसलिए आप साबुन खरीदते समय इसके इंग्रीडिएंट्स में एलोवेरा चेक कर सकते हैं।  

2. कोकोनट ऑयल

सर्दियों के लिए कोकोनट ऑयल वाले साबुन को भी अच्छा माना जाता है। कोकोनट में विटामिन ई होता है। कोकोनट ऑयल स्किन को हाइड्रेट रखता है, स्किन को मुलायम बनाता है। अगर आप सर्दियों में कोकोनट वाला साबुन का यूज करेंगे, तो आप ड्राई स्किन से छुटकारा पा सकते हैं। इसलिए अगर आप सर्दियों के लिए साबुन देख रहे हैं, तो उसमें कोकोनट ऑयल इंग्रीडिएंट को जरूर चेक करें। आप चाहें तो कोकोनट मिल्क वाला साबुन भी यूज कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- Soap Side Effects on Face: चेहरे पर साबुन क्यों नहीं लगाना चाहिए? जानें 5 नुकसान

rose water soap for winter season

3. गुलाब के फूल

गुलाब के फूल स्किन के लिए काफी लाभकारी होता है। इसलिए अकसर लोग गुलाब के फूलों से बने फेस पैक का यूज करते हैं। इसके अलावा लोग अपनी स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए रोज टोनर का भी यूज करते हैं। गुलाब ड्राई स्किन से छुटकारा दिला सकता है, साथ ही दाग-धब्बों और मुहांसों को भी कम करने में मदद कर सकता है। सर्दियों में आप गुलाब के फूलों वाले साबुन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। कई कॉस्मेटिक्स कंपनियां गुलाब के फूलों वाले इंग्रीडिएंट्स का साबुन बनाते हैं।

4. शहद

शहद जितना फायदेमंद सेहत के लिए होता है, उतना ही इसे स्किन के लिए भी अच्छा माना जाता है। अकसर लोग शहद फेस पैक का यूज करते हैं। क्योंकि शहद स्किन को मॉइश्चराइज रखता है। सर्दियों के लिए शहद वाले साबुन को काफी अच्छा माना जाता है। क्योंकि शहद से स्किन को नमी मिलती है। सर्दियों में स्किन ड्राई हो जाती है, ऐसे में शहद स्किन को हाइड्रेट करने में मदद कर सकता है। सर्दियों में स्किन को हेल्दी और हाइड्रेटेड रखने के लिए आप साबुन में शहद के इंग्रीडिएंट को चेक कर सकते हैं। 

5. शिया बटर

आप सर्दियों में शिया बटर वाले साबुन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। शिया बटर स्किन की ड्राईनेस को कम कर सकता है। साथ ही स्किन को मुलायम, चमकदार भी बनाता है। सर्दियों में अगर आप किसी हाइड्रेटिंग साबुन की तलाश कर रहे हैं, तो आप शिया बटर वाले इंग्रीडिएंट वाले साबुन को खरीद सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- घर पर आसानी से बनाएं हल्दी वाला हर्बल साबुन, रोज इस्तेमाल से आएगा निखार

सर्दियों में स्किन ड्राई हो जाती है। ऐसे में इस मौसम में स्किन को मॉइश्चराइज और हाइड्रेट करना बहुत जरूरी होता है। इसलिए इस मौसम में लोशन के साथ ही साबुन को बदलना भी जरूरी होता है। आप एलोवेरा, नारियल तेल, शिया बटर, शहद और गुलाब के फूलों से बने साबुन का यूज कर सकते हैं।

Disclaimer