सर्दियों में बच्चों की मालिश के लिए कौन सा तेल होता है बेस्ट? जानें

सर्दियों के मौसम में तेल से बच्चों की मालिश करने से हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद मिलती है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Jan 06, 2023 17:02 IST
सर्दियों में बच्चों की मालिश के लिए कौन सा तेल होता है बेस्ट? जानें

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Baby Massage Benefits: सर्दियों का मौसम बहुत ही नाजुक होता है। सर्दियों के मौसम में घर के बुजुर्ग और बच्चों को खास देखभाल की जरूरत होती है। सर्दियों के मौसम में छोटे बच्चे यानी शिशु की अच्छी देखभाल की जाए, तो शरीर और स्वास्थ्य हमेशा अच्छा रहता है। बुजुर्गों ने भी कहा है शिशुओं को बचपन में जो खिलाया जाता है, बड़े होने के बाद शरीर का विकास उसी तरीके से होता है। शिशुओं की देखभाल में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है मालिश। मालिश शिशुओं के शरीर को मजबूत और सुडौल बनाने में मदद करता है। भारतीय घरों में बच्चों की मालिश करने के लिए कई तरह के तेल और बॉडी लोशन का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन सर्दियों के मौसम में बच्चों को खास तेल की मालिश की जरूरत होती है, ताकि उनका शरीर अंदर से मजबूत और गर्म रह सके। आज इस लेख में हम आपको बताएंगे सर्दियों के मौसम में बच्चों की किस तेल से मालिश करनी चाहिए।

सर्दियों में कौन से तेल से करें शिशु की मालिश ?

सरसों का तेल

सर्दियों के मौसम में शिशुओं के लिए सरसों का तेल सबसे बेस्ट माना जाता है। सरसों के तेल में ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड, पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड, सैचुरेटेड फैट, और माइक्रो-न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं। सरसों के तेल से बच्चों की मालिश करने से जोड़ों के दर्द, बल्ड सर्कुलेशन को सही करने, शरीर में गर्माहट लाने में मदद मिलती है। नियमित तौर पर सरसों के तेल से बच्चों को मालिश करने से त्वचा की नमी बरकरार रहती है।

इसे भी पढ़ेंः छोटे बच्चों को रोज पिलाएं गाजर का जूस, सेहत को मिलेंगे ये 5 फायदे

ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल यानी की जैतून का तेल शिशुओं की मालिश के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। शिशु की ऑलिव ऑयल से चंपी करने से दिमाग को काफी रिलैक्स मिलता है। ऑलिव ऑयल में विटामिन ई, विटामिन के, आयरन, ओमेगा 3, फैटी एसिड और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है पाया जाता है, जो बच्चों की स्किन को हेल्दी बनाए रखने, ब्लड प्रेशर में सुधार करने में मदद करता है।

तिल का तेल

तिल के तेल में संतुलित फैटी एसिड होते हैं साथ ही इनमें एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ई भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। शिशुओं की तिल के तेल  से मालिश करने से ये सर्दियों के मौसम में शरीर को गर्माहट देने का काम करता है। तिल के तेल के पोषक तत्व हड्डियों को मजबूत बनाने और मांसपेशियों के दर्द को ठीक करने में मदद करते हैं।

इसे भी पढ़ेंः कोल्ड या ओमिक्रॉन BF.7 वायरस, कैसे पहचाने आपको है कौन सी बीमारी?

नारियल का तेल

अक्सर देखा जाता है कि सर्दियों के मौसम में नारियल का तेल जम जाता है। नारियल का तेल जमने की वजह से लोग इसका इस्तेमाल शिशु की मालिश के लिए करने से बचते हैं। ऐसे में आप नारियल के तेल को गुनगुना करके इस्तेमाल कर सकते हैं। नारियल के तेल से मालिश करने से बच्चे का शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनाने, स्किन को ड्राईनेस से बचाने और इंफेक्शन से बचाव करने में मदद मिलती है।

Disclaimer