Doctor Verified

कैंसर मरीजों को कौन से फल खाने चाहिए? जानें 5 फायदेमंद फलों के बारे में

कैंसर मरीजों को अपनी डाइट में बदलाव करते हुए कुछ फलों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। 

Vikas Arya
Written by: Vikas AryaUpdated at: Dec 30, 2022 16:45 IST
कैंसर मरीजों को कौन से फल खाने चाहिए? जानें 5 फायदेमंद फलों के बारे में

कैंसर रोग होने पर मरीज और उसके परिवार के सदस्यों को कई तरह की परेशानियों से गुजरना पड़ता है। लेकिन स्वस्थ आहार ही आपको किसी भी रोग से लड़ने में सक्षम बनाते हैं। इस बात को आप सभी जानते ही हैं कि फलों से हमें ऊर्जा मिलती है और रोग तेजी से ठीक होते हैं। कैंसर मरीजों को अपनी डाइट में बदलाव करना चाहिए। साथ ही उन्हें फलों का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए। कुछ फलों और आहारों में ऐसे तत्व पाये जाते हैं जो ट्यूमर की ग्रोथ को धीमा करते हैं और कैंसर से साइड इफेक्ट को कम करते हैं। डायटीशियन दिव्या गांधी से जानते हैं कैंसर में किन फलों का सेवन करना चाहिए। 

कैंसर में खाये जाने वाले फल 

आगे हम आपको कुछ फलों के बारे में बता रहें हैं जिन्हें आप कैंसर होने पर अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

संतरे को खाने की आदत डालें 

संतरे में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। आपको एक दिन में विटामिन सी की जितनी आवश्यकता होती है, उसकी जरूरत एक संतरे से पूरी हो जाती है। इसके साथ ही संतरे में फोलेट, थायमिन और पोटेशियम भी पाया जाता है। विटामिन सी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायक होता है और कैंसर के रोग को कम करने और उसकी रोकथाम के लिए अहम माना जाता है।

इसे भी पढ़ें : खाने के बाद कौन से फल खाएं और कौन से न खाएं?

केला कैंसर में महत्वपूर्ण   

केले में कैंसर को ठीक करने वाले तत्व पाए जाते हैं। निगलने में परेशानी होने पर इसे खाने में समस्या हो सकती है, लेकिन ये कई विटामिन्स जैसे विटामिन बी6, मैगनीज और विटामिन सी का मुख्य स्रोत माना जाता है। इसके साथ ही केले में पेक्टिन नाम का फाइबर होता है। ये फाइबर कैंसर इलाज के दौरान होने वाले दस्त को ठीक करने में महत्वपूर्ण होता है। 

fruits for cancer patients

सेब भी होता है फायदेमंद 

सेब भारतीय बाजार में आसानी से मिल जाता है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। कैंसर की रिकवरी में सेब में पाए जाने वाला फाइबर, पोटेशियम और विटामिन सी सहायक होता है। इसमें मौजूद फाइबर पचान तंत्र को ठीक करने का कार्य करता है। कैंसर में कीमोथैरेपी के दौरान हानिकारक प्रभावों को कम करने और शरीर में तरल पदार्थों के स्तर को सही बनाने रखने के लिए सेब का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए। 

 

अनार का करें सेवन 

अनार में कई तरह को पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपको स्वस्थ बनाते हैं। अन्य फलों की तरह अनार में पोटेशियम, फोलेट, फोलिक एसिड और विटामिन सी पाया जाता है। कीमोथैरेपी के बाद आपके दिमाग पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों को कम करने में अनार एक उपयोगी फल का काम करता है। इससे दिमाग की सेहत ठीक होती है। 

इसे भी पढ़ें : इस तरह फलों का सेवन करने से आपको मिलेंगे कई फायदे, पाचन क्रिया भी होगी मजबूत

स्ट्रॉबेरी को डाइट में करें शामिल 

स्ट्रॉबेरी का टेस्ट लोगों को खूब पसंद आता है। इसमें विटामिन सी, पोटेशियम, मैगनीज, फोलेट और एंटीऑक्सीडेंट्स तत्व पाए जाते हैं। कैंसर के इलाज के बाद रिकवरी करने के लिए स्ट्रॉबेरी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इसे खाने में भी किसी तरह की परेशानी नहीं होती है। स्ट्रॉबेरी ब्रेस्ट कैंसर और ट्यूमर की ग्रोथ को रोकने का काम करती है।

Disclaimer